अधिक वजन देता है कई बीमारियों को दस्तक? वजन घटाए रहें स्वस्थ?

क्या आप जानते है की अधिक वजन देता है कई बीमारियों को दस्तक? हर व्यक्ति स्वस्थ और आकर्षक दिखना चाहता है, पर मोटापा आपकी इस चाहत में रोड़ा बनकर सामने आता है। इसके कारण आपका शारीरिक सौंदर्य तो बिगड़ता ही है, साथ ही उच्च रक्त चाप और मधुमेह समेत कई बीमारियों के होने की आशंकाएं बढ़ जाती हैं।

अधिक वजन देता है कई बीमारियों को दस्तक?

अधिक वजन देता है कई बीमारियों को दस्तक

अधिक वजन देता है कई बीमारियों को दस्तक

वस्तुतः मोटापा कम करने के संबंध में यह धारणा अर्द्धसत्य ही है कि जमकर कसरत करने और कम खाने से वजन कम होता है। इस धारणा पर अमल करने से कभी-कभी शरीर पर अनावश्यक दबाव पड़ता है। जिसके कारण शारीरिक तंत्र कमजोर होने लगता है। सच तो यह है कि स्वस्थ रहने का मूलमंत्र यानी संतुलित वजन को हासिल करने की कुंजी आपके पास है।

आपका वजन कोई कम नहीं कर सकता, जब तक कि आप यह प्रण नहीं लेते कि सिर्फ आप ही अपने संकल्प से यह कार्य कर सकते हैं। याद रखें अपने इस लक्ष्य को पाने के लिए आपको जीवन पद्धति में स्थायी तौर पर बदलाव करने पड़ेंगे। वजन कम करने के लिए ध्यान, मेहनत, लगन और वक्त की जरूरत होती है।

कभी-कभी खान-पान में असंयम बरतने पर स्वयं को कुसूरवार ठहराकर मायूस न हों। इसके बजाय अपनी चूक को स्वीकारते हुए फिर नए जोश से अपने लक्ष्य को पूरा करने में जुट जाएं। याद रखें, कोई भी इंसान पूर्ण नहीं होता। वजन कम करने के फायदों को मद्देनजर रख खुद को प्रोत्साहित करें।

यह सच है कि वजन कम करने के लिए आपको ही पहल करनी है, पर यदि आप दूसरों की जैसे- पत्नी, परिजनों व मित्रों की मदद लें, तो आप अपने लक्ष्य को जल्दी हासिल कर सकते हैं। अगर कोई दोस्त या सहेली आपके साथ सैर पर चलना चाहे, कसरत करता चाहे तो उन्हें खुले दिल से आमंत्रित करें। आप चाहें तो डाइटीशियन पा वेट ट्रेनर की भी मदद ले सकते हैं।

ऐसा लक्ष्य निर्धारित करें, जिसे आप पूरा कर सकते हों। चंद दिनों या हफ्तों में आपका वजन संतुलित हो जाएगा, इस बात का भ्रम न पालें। वजन को नियंत्रित करना एक सतत प्रक्रिया है। याद रखें, कम समय में वजन का अधिक कम होना सेहत के लिए हानिप्रद है।

इस स्थिति में शरीर में वसा की मात्रा कम होने की बजाय, पानी और मांसपेशियों के ऊतकों (मसल्स टिश्यूज) का वजन कम हो जाता है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। वजन अगर धीरे धीरे कम किया जाए, तो वह स्थायी रहता है।

एक महीने में 2-3 किलोग्राम तक वजन कम करना चाहिए। इसके लिए आपको प्रतिदिन 500-1000 केलोरी की खपत करनी होगी, जो कम केलोरी का भोजन करने व कसरत करने से संभव है।

वजन कम करने के लिए आपको खाने से मिलने वाली केलोरी की मात्रा कम करनी होगी। केलोरी कम करने से यह मतलब नहीं कि आप स्वादिष्ट भोजन न करें। आप खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज और फलों को शामिल करें। वसा की मात्रा कम करें।

इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार एक स्वस्थ महिला को प्रतिदिन 2225 और पुरुषों को 2875 केलोरी से पूर्ण आहार ग्रहण करना चाहिए। केलोरी ग्रहण करने की मात्रा उम्र और कामकाज आदि बातों पर निर्भर करती है।

अगर आप खाने पर नियंत्रण रखने के साथ-साथ कसरत भी करें, तो वजन जल्दी कम कर सकते हैं। कसरत की अवधि धीरे-धीरे बढ़ायें। सैर, तैराकी, साईकिलिंग, जॉगिंग, नृत्य और घर का कामकाज आदि करने से भी शरीर की चर्बी को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

जीवन-शैली में परिवर्तन कर आप अपने वजन को स्थायी रूप से कम कर सकते हैं। केवल सेहतमंद आहार ग्रहण करना और कुछ महीनों तक कसरत करना ही काफी नहीं है। इन सब अच्छी आदतों को अपनी जिंदगी का अंग बनायें।

यह पता लगाएं कि पिछली बार आपका वजन किस कारण से बढ़ा था। क्या आप बहुत जल्दी-जल्दी खाते हैं? क्या आपको सिखाया गया है कि खाने की प्लेट में कुछ नहीं छोड़ें? क्या आप टी.वी. देखते हुए खाते हैं? वजन बढ़ने का कारण जानकर उसका समाधान आप स्वयं ही कर सकते हैं।

यह भी पढ़े –

Follow us on Google News:

Mamta Jain

मैं ममता जैन मीडिया क्षेत्र में मैं तीन साल से जुड़ी हुई हूं। मुझे लिखना काफी पसन्द है और अब मैने यही मेरा प्रोफेशन बना लिया है। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। हेल्थ, स्वास्थ्य, मनोरंजन, सरकारी योजना, क्रिकेट, न्यूज़ और ब्यूटी पर लिखने में मेरा स्पेशलाइजेशन है। हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी जानकारी जानने के लिए मुझे फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *