अग्निपथ योजना क्या है 2022? अग्निपथ योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

भारत में केंद्र सरकार के द्वारा युवाओं के लिए अग्निपथ योजना बनाई है। अग्नीपथ योजना क्या है। अग्नीपथ योजना के तहत अग्निवीर सैनिकों की भर्ती की जाएगी। इसके बारे में यह बताया जा रहा है की भारतीय सेना में देश के युवाओं को 4 साल के लिए भर्ती किया जाएगा। केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना का नाम अग्निपथ योजना रखा गया है। आर्मी में सैनिकों की भर्ती, नेवी में नाविक की भर्ती और एयर फोर्स में एयरमैन की भर्ती अब इस योजना के तहत की जाएगी।

अग्निपथ योजना क्या है (Agneepath Yojana Kya Hai)

अग्निपथ योजना क्या है

अग्नीपथ योजना क्या है

भारत सरकार ने युवाओं को भारतीय सेना में नौकरी करने का मौका इस योजना के द्वारा दिया जा रहा है। अग्नीपथ योजना के तहत भारतीय सेना में होने वाली आर्मी के सैनिक, नेवी में नाविक और एयर फोर्स में एयर मैन की भर्ती की जाएगी। इस योजना के तहत सेना में भर्ती होने वाले जवानों की नौकरी की अवधि 4 साल रखी गई है उसके बाद 75% सैनिकों को रिटायर कर दिया जाएगा और इसमें से केवल 25% जवानों को ही भारतीय सेना में स्थाई रूप से नियुक्ति दी जाएगी।

यह भी पढ़े – पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें? जाने इसका स्टेप्स क्या है?

अग्निवीर जवानों के लिए योग्यता

आयु सीमा17.5 – 21 वर्ष
शैक्षणिक योग्यता10वीं – 12वीं पास

कैसे होगी जवानों की भर्ती और कैसे करें आवेदन

इस योजना के तहत अगले 90 दिनों में 46 हजार भर्ती निकालने की संभावना जताई जा रही है भारतीय सेना में सैनिक पद के लिए 40 हजार भर्ती, एयर फोर्स में 3500 और नेवी में 2500 भर्ती निकाली जाएंगी। अग्निवीर योजना के तहत योग्यता के अनुसार हैं भर्ती की प्रक्रिया की जाएगी। अग्निवीर भर्ती की सूचना इसकी आधिकारिक वेबसाइट (joinindianarmy.nic.in, joinindiannavy.gov.in, Careerindianairforce.cdac.in) पर जारी की जाएगी। इसकी सूचना प्राप्त करने के लिए आपको समय-समय पर इसकी वेबसाइट पर नोटिफिकेशन चेक करना होगा।

कितना होगा अग्नीपथ जवानों का वेतन

इस योजना के तहत अग्निवीरो के पहले वर्ष की सैलरी ₹30000 मासिक तथा ₹4.76 लाख लगभग वार्षिक वेतन होगा। अग्निवीर जवानों की दूसरे वर्ष की सैलरी बढ़ाकर ₹35000 कर दी जाएगी। तीसरे वर्ष की सैलरी ₹36500 रुपए कर दी जाएगी और चौथे वर्ष में सैलरी बढ़ाकर ₹40000 प्रतिमाह कर दी जाएगी। प्रत्येक अग्निवीर को अपनी सैलरी में से मासिक पैकेज के 30% का योगदान अपने व्यक्तित्व, अग्निवीर समूह फंड के लिए करना होगा। सेवानिवृत्ति होने के बाद सरकार की तरफ से 11.71 लाख रुपए टैक्स फ्री एक सेवा निधि राशि प्रदान की जाएगी।

क्या पेंशन मिलेगी सेवानिवृत्ति के बाद अग्निवीर जवानों को

भारत सरकार ने इस योजना के तहत सेवानिवृत्ति होने वाले जवानों को किसी भी प्रकार की पेंशन नहीं दी जाएगी। उन्हें सेवानिवृत्ति पर 11.71 लाख रुपए की सेवा निधि धनराशि प्रदान की जाएगी जो कि बिल्कुल टैक्स फ्री होगी।

सेवानिवृत्ति के बाद क्या होगा जवानों का

भारतीय सेना में 4 साल की नौकरी करने के बाद सेवानिवृत्ति होने वाले जवानों को केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा होने वाली भर्तियों में प्राथमिकता देगी। सीआरपीएफ और असम राइफल में सेनाओं म होने वाली भर्ती में इन जवानों को प्राथमिकता दी जाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार, उत्तराखंड सरकार और एमपी सरकार में होने वाली पुलिस में भर्तियों में इन्हीं अग्नि वीरो को प्राथमिकता दी जाने की घोषणा की गई है।

सर्विस के दौरान वीरगति प्राप्त होने पर क्या होगा

यदि कोई जवान अग्निपथ योजना में 4 साल सर्विस के दौरान वीरगति प्राप्त करता है तो उसके परिवार वालों को नॉन-प्रीमियम इंश्‍योरेंस कवर 48 लाख रुपए का कवर दिया जाएगा। सर्विस के दौरान मृत्यु होने पर 44 लाख रूपए की अतिरिक्त धनराशि दी जाएगी इसके अलावा परिवार को सेवानिवृत्ति और 4 सालों का कटे हुए 25% भाग का भुगतान किया जाएगा।

FAQ’s

Q1 : अग्निपथ योजना के लिए योग्यता?

Ans : अग्निपथ योजना के लिए 10वीं या 12वीं पास होना चाहिए।

Q2 : अग्निपथ योजना आर्मी आयु सीमा क्या है?

Ans : अग्निपथ योजना आर्मी आयु सीमा 17.5 से 21 वर्ष है।

Q3 : Q3 : अग्नीपथ जवानों की सैलरी कितनी है?

Ans : अग्नीपथ जवानों की सैलरी पहले वर्ष ₹30000, दूसरे वर्ष ₹35000, तीसरे वर्ष ₹36500 और चौथे वर्ष ₹40000 होगी।

यह भी पढ़े – अटल पेंशन योजना क्या है? अटल पेंशन योजना ऑनलाइन अप्लाई?

Leave a Reply

Your email address will not be published.