अमरूद के पत्ते के फायदे? अमरूद के पत्ते के औषधीय गुण क्या है?

अमरूद के पत्ते के फायदे (Amrud Ke Patte Ke Fayde), अमरूद के पत्ते के औषधीय गुण क्या है। अमरूद हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही इसकी पत्तियां भी बहुत फायदेमंद साबित हुई हैं। अमरूद की पत्तियां कई बीमारियों से लड़ने में मदद करती है क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।

अमरूद के पत्ते के फायदे (Amrud Ke Patte Ke Fayde)

अमरूद के पत्ते के फायदे
Amrud Ke Patte Ke Fayde

अमरूद के पत्ते के फायदे (Amrud Ke Patte Ke Fayde)

अमरूद की पत्तियों में कई औषधीय गुण मौजूद हैं जो कई तरह की बीमारियों का इलाज करने में मदद करते हैं जैसे डायबिटीज, दस्त का उपचार कोलेस्ट्रॉल कम करना इत्यादि। इन पत्तियों में लगभग 80% पानी होता है और फाइबर भी होता है जो वजन कम करने में बहुत मददगार साबित होते हैं। पुराने जमाने में तो इन पत्तियों का इस्तेमाल दवाइयों के रूप में भी किया जाता था। आइए जानते हैं अमरूद के पत्तों के लाभ।

ताकतवर एंटी ऑक्सीडेंट होता है

अमरूद की पत्तियों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जिसके कारण यह एक बहुत अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट माना गया है। यह फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है और स्वास्थ्य सेल को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाते।

वजन को घटाता है

अमरूद के पत्तों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। यह फाइबर लंबे समय तक पेट को भरा रखता है जिससे जल्दी भूख नहीं लगती क्योंकि इसको पचने में ज्यादा समय लगता है। पेट लंबे समय तक भरे होने के कारण आप बार-बार खाना नहीं खाते जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

पाचन तंत्र को मजबूत करता है

अमरूद की पत्तियों में काफी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जिसके सेवन से डाइजेस्टिव सिस्टम यानी पाचन तंत्र मजबूत रहता है और अच्छे से काम करता है।

आयरन की मात्रा को बढ़ाता है।

अमरूद के पत्ते के सेवन से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ती है जिससे कई सारे फायदे होते हैं जैसे ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है हिमोग्लोबिन की मात्रा में बढ़ोतरी होती है। शरीर में सही मात्रा में आयरन होने से ऑक्सीजन की कमी नहीं होती और पूरा शरीर अच्छे से काम करता है और एनिमियां को दूर करता है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है

अमरूद की पत्तियों में आयरन के साथ-साथ पोटेशियम भी पाया जाता है। पोटैशियम ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मदद करता है। पोटैशियम अतिरिक्त रक्त वाहिकाओं की दीवारों पर एक पतला सा प्रभाव डालता है जो वाहिकाओं को संकुचित होने से रोकता है।

हृदय को स्वस्थ रखता है

आयरन, पोटेशियम जरूरी मिनरल्स और डाइटरी फाइबर होने के कारण यह ह्रदय के लिए फायदेमंद माना गया है। इनके पत्तियों में फाइटोकेमिकल्स मंजूर होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

लीवर के लिए है फायदेमंद

एस्पर्टेट एमिनोट्रांसफरेस नामक एंजाइम से लीवर सेल खराब होते हैं। अमरूद की पत्तियों के सेवन से यह एंजाइम को खत्म करता है और इन्हें पैदा नहीं होने देता। जिसके कारण लिवर हेल्दी रहता है।

डायबिटीज के इलाज के लिए

अमरूद के पत्ते के सेवन से लिवर स्वस्थ रहता है क्योंकि इससे इंसुलिन होता है। यह इंसुलिन हार्मोन शुगर मॉलिक्यूल को तोड़ने में काफी मदद करता है। अगर कसरत से पहले इसका सेवन किया जाए तो यह और भी लाभ देता है।

पेशाब की समस्या में आराम

अमरूद के पत्तों के सेवन से नींद अच्छी आती है। अमरूद के पत्तों को पानी में उबालकर चाय के जैसे पीने से बार बार पेशाब की समस्या में आराम मिलता है।

त्वचा पर एंटी एजिंग का काम करता है

फ्री रेडिकल्स द्वारा चाचा पर कई सारे नुकसान होते हैं अमरूद के पतियों के सेवन से एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ जाती है जो फ्री रेडिकल से लड़ने में काफी मदद करते हैं और त्वचा को किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होने देते।

बालों को झड़ने से बचाता है

बढ़ती उम्र के साथ बालों का झड़ना एक आम बात है लेकिन इस समस्या का हल निकालना भी बहुत जरूरी है। अमरूद के पत्तों में विटामिंस और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं।

अमरूद के पत्तों को अच्छे से उबाल कर छान लें में पानी ठंडा होने पर इससे बालों की जड़ों में 20 मिनट तक मालिश करें और फिर धो लें ऐसा करने से आपके बालों को भरपूर मात्रा में पोषण मिलेगा।

कील मुहांसों को ठीक करता है

जब भी त्वचा में बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ जाती है तो फिर मुहासे बढ़ने लगते हैं जो बात में दर्द और जलन भी देते हैं। अमरूद के पत्तों को मसल कर चेहरे पर लगाने से मुहांसों के कारण होने वाले दाग धब्बे खत्म हो जाते हैं और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद भी करते हैं।

मुंह के स्वास्थ्य के लिए

अमरूद के पत्तों को रोजाना चबाने से दांत और मसूड़े स्वस्थ होते हैं और दांतों में सड़न भी नहीं पैदा होती इसमें मौजूद विटामिन सी और फ्लेवोनॉयड्स मसूड़ों में खून दांत दर्द और बुरी दुर्गंध के खिलाफ मदद करता है।

सर्दी खांसी में राहत देता है

अमरूद की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीने से सर्दी खांसी दूर होती है क्योंकि अमरूद की पत्तियों में विटामिन सी और आयरन अधिक मात्रा में होती है जो फेफड़े और गले को साफ करने में मदद करता है।

मुँह के छालो में आराम पहुचाये

यदि आप मुंह के छालों से परेशान हैं तो आप दो अमरूद की पत्ती मुंह में जब आकर उसका पेस्ट बना लें और लगभग 10 मिनट तक मुंह में रखे रहे ऐसा दो-तीन बार करने पर आपके मुंह के छालों में आराम मिल जाएगा।

नोट:- खाने वाली किसी भी चीज को सही मात्रा में खाने से उसका फायदा मिलता है और जरूरत से अधिक खाने से नुकसान होता है इसलिए किसी भी खाने वाली चीजों का अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें और अपने शरीर के अनुसार ही सेवन करें।

यह भी पढ़े –

Follow us on Google News:

Mamta Jain

मैं ममता जैन मीडिया क्षेत्र में मैं तीन साल से जुड़ी हुई हूं। मुझे लिखना काफी पसन्द है और अब मैने यही मेरा प्रोफेशन बना लिया है। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। हेल्थ, स्वास्थ्य, मनोरंजन, सरकारी योजना, क्रिकेट, न्यूज़ और ब्यूटी पर लिखने में मेरा स्पेशलाइजेशन है। हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी जानकारी जानने के लिए मुझे फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *