Telegram Group (100K+) Join Now

अमरुद की पत्ती से वजन कैसे कम करे? वजन घटाएं जल्द से जल्द?

अमरुद के साथ साथ अमरुद की पत्ती के भी कई चमत्कारी फायदे है तो हम अमरुद की पत्ती से वजन कैसे कम करे (Amrud Ki Patti Se Vajan Kaise Kam Kare) के बारे में जानेंगे, आज के दौर में कई लोग अपने मोटापे से परेशान हैं और लगातार यही कोशिश रहती है कि अपना वजन जल्द से जल्द कैसे घटाएं।अमरूद की पत्तियां आपको आपका वजन घटाने में काफी हद तक मदद कर सकती है। अमरुद की पत्ती से वजन कैसे घटाएं के बारे में विस्तार से बताया गया है।

अमरुद की पत्ती से वजन कैसे कम करे

अमरुद की पत्ती से वजन कैसे कम करे

कैसे कम करे अमरुद की पत्ती से वजन

अमरूद की पत्तियों में ऐसे कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो शरीर से मोटापा खत्म करने में मदद करते हैं। अमरूद की पत्तियों से तैयार किए गए चाय आजकल काफी पॉपुलर हो चुकी है। यह चाय सिर्फ आपका वजन नहीं खटाती बल्कि यह आपको आपकी भूख को कम करने में भी काफी हद तक मदद करती है।

अमरूद की पत्तियों से बनाई गई चाय कैलोरी फ्री ड्रिंक का एक बहुत अच्छा ऑप्शन है। आप अमरूद के सूखी पत्तियों को पीसकर पाउडर तैयार कर सकते हैं और उससे चाय बना सकते हैं या फिर आप अमरूद की ताजी पत्तियों को उबालकर भी उसका चाय बना सकते हैं।

यह चाय आप खाना खाने से पहले या फिर सुबह की पहली चाय या कॉफी की जगह ही सकते हैं। जब आप अमरूद की चाय अमरूद की पत्तियों की चाय पीना शुरू करें तो ध्यान रहे साथ में कसरत और व्यायाम व्यायाम भी जरूर करें इससे आपका वजन जल्दी घटेगा।

अमरूद के ताजा पत्तों से चाय बनाने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले हम दूध की कुछ पत्तियों को लेकर पानी में अच्छे से धो लें।
  • फिर इन पत्तियों को 350 मिली पानी में धीमी आंच पर 10 मिनट तक उबाले।
  • अब इस पानी को छलनी की मदद से छान ले।
  • अगर आप चाहे तो इसमें शहद या आर्टिफिशियल स्वीटनर भी मिला सकते हैं।

अमरूद की सूखी पत्तियों से चाय बनाने की प्रक्रिया

आप चाहे तो अमरूद की पत्तियों को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर स्टोर करके रख सकते हैं। जब आपको ताजी पत्तियां उपलब्ध ना हो तो अमरूद के सूखे पत्तों का पाउडर इस्तेमाल से अब चाय बना सकते हैं।

अमरूद की सूखी पत्तियों से चाय बनाने के लिए सबसे पहले पानी को एक बर्तन में उबालें फिर उसमें अमरूद की पत्तियों का पाउडर डालें। 10 मिनट तक उबलने के बाद इसे छान लें और आर्टिफिशियल स्वीटनर या नींबू का रस डालकर पी सकते हैं।

यह भी पढ़े –

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Subscribe with Google News:

Telegram Group (100K+) Join Now