अनार के छिलके के फायदे? अनार का छिलका कई बीमारियों के लिए है रामबाण उपाय?

अनार के छिलके के फायदे

अनार के छिलके के फायदे (Anar Ke Chilke Ke Fayde), अनार एक बहुत ही गुणकारी फल है। यह बहुत स्वादिष्ट और लाभकारी भी है। ह्रदय रोगी, कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप, एनीमिया जैसी कहीं समस्याओं में अनार का सेवन बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। आमतौर पर अनार का सेवन हर कोई करता है और उनके छिलके फेंक दिया करता है।

अनार के छिलके के फायदे (Anar Ke Chilke Ke Fayde)?

अनार के छिलके के फायदे

लेकिन हम आपके साथ-साथ अनार के के चल को मैं भी ऐसे कई तत्व मौजूद हैं जो शरीर की कई बीमारियों से हमारा बचाव करते हैं।

अनार के छिलके के फायदे (Anar Ke Chilke Ke Fayde)?

अनार कई बीमारियों का एक रामबाण उपाय माना गया है यह शरीर की कई समस्याओं को नष्ट कर देता है क्योंकि इसमें कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जैसे:-

  • फाइबर
  • जींक
  • पोटेशियम
  • आयरन
  • ओमेगा 6

अनार खाने या फिर अनार के जूस के सेवन से व्यक्ति के स्वास्थ्य को काफी लाभ पहुंचता है। लेकिन अनार के साथ-साथ अनार के छिलकों में कई गुणकारी तत्व शामिल है जो व्यक्ति के स्वास्थय के लिए बहुत फायदेमंद है।

अनार के छिलकों की चाय के फायदे

चाय तो लगभग सभी को पसंद है। लेकिन अगर यह अनार के छिलके से बनी हो तो यह गुणकारी साबित होती है। अनार के छिलके की चाय बनाना एक आसान विधि है उसे तैयार करने के लिए सबसे पहले अनार के छिलके को अच्छे से धो लें उसके बाद सूखा लें।

सूख जाने के बाद इन छिलकों को मिक्सर की सहायता से ब्लेंडर के पाउडर बना लें। अनार के छिलकों से तैयार किए पाउडर को आप एयरटाइट कंटेनर में भी स्टोर करके रख सकते हैं।

जब भी आपको चाय बनाने का मन हो तो एक बर्तन में पानी गर्म कर लें और उसमें अपने स्वाद अनुसार अनार के छिलके से तैयार किया हुआ पाउडर डालें फिर इसमें नींबू का रस और शहद मिला लें जिससे इसका स्वाद बढ़ सकता है यह चाय पी लेना बहुत ही स्वादिष्ट और शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी।

अल्जाइमर से बचाता है

अनार के छिलकों से बनाई गई चाय में एंटी न्यूरोडीजेनरेटिव गुण पाया जाता है चाय में पेनिगेलिनिन और यूरोलिथिन मौजूद होता है जो अल्जाइमर जैसी समस्या के इलाज में कारगर साबित होता है और साथ ही अल्जाइमर जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी को बढ़ने से रोकता है।

इम्यूनिटी को बूस्ट करता है

अनार के छिलकों से बनाई गई चाय का सेवन करने से यह शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है इसके साथ ही अनार में पॉलीफेनोल्स मौजूद होते हैं जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

वजन घटाने में मदद करता है

अनार के छिलकों से बनी चाय वजन घटाने में काफी असरदार साबित हुई है क्योंकि इसमें शहद और नींबू को का भी इस्तेमाल किया जाता है इनका मिश्रण शरीर से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल कर के वजन घटाने में मदद करता है।

त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करता है

चेहरे पर कील मुंहासे और डलनेस से त्वचा काफी बेजान और बेकार लगती है। अनार के छिलके से बनी चाय पीने से फ्री रेडिकल्स कम हो जाते हैं चेहरे से झुर्रियां और दाग स्पोर्ट्स भी कम हो जाते हैं पिंपल और कील की शिकायत भी धीरे-धीरे कम होती है और चेहरे पर चमक बढ़ने लगती है।

पाचन शक्ति को बढ़ाता है

अनार के छिलकों में कई पौष्टिक तत्व होते हैं जो व्यक्ति के पाचन तंत्र को तंदुरुस्त बनाता है। अनार के छिलके से बनी चाय पाचन तंत्र के लिए और फायदेमंद होती है इसका रोजाना सेवन करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है और डायरिया में भी राहत मिलती है।

डायबिटीज को नियंत्रित करता है

अनार में पॉलिफिनॉल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जिसमें एंटीऑक्सिडेटिव एक्टिविटीज मौजूद होते हैं । खाना खाने के बाद शरीर में ग्लूकोस स्पाइक हो घटाने में अनार के छिलके से बनी चाय काफी मदद करती है इस तरह डायबिटीज की समस्या में भी राहत मिलती है।

दिल की बीमारी से बचाता है

अनार के छिलकों से बनी चाय में फ्लेवेनाइड्स ,फेनालिक्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और दिल से संबंधित बीमारियों को बढ़ने से रोकता है।

कैंसर से बचाता है

अनार के छिलकों में कई तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर कैंसर जैसी समस्याओं से बचाता है खासकर स्किन कैंसर केस बचाव में अनार के छिलके काफी फायदेमंद साबित हुए हैं। जो रोज अनार के छिलकों से बनी चाय का सेवन करने से व्यक्ति को कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाता है।

यह भी पढ़े –