आँखों में जलन का कारण? आंखों की जलन से कैसे आराम पाए?

आँखों में जलन का कारण (Ankho Me Jalan Ka Karan), आंखों में जलन के कारण। आंखों में जलन का उपचार, चुभती आंखों के कारण, आंखों में खुजली के कारण, आंखों में जलन होना के क्या कारण होता है। अक्सर देखा गया है कि तेज हवाएं या उच्च पराग काउंट के कारण आंखों में जलन की समस्या पैदा होती है। लेकिन कभी-कभी यह समस्या गंभीर आंखों की समस्या का कारण भी बन सकती है। इसलिए हमें चिकित्सा की आवश्यकता पड़ती है।

आँखों में जलन का कारण (Ankho Me Jalan Ka Karan)

आंखों में जलन होने का कारण
Ankho Me Jalan Hone Ka Karan

आँखों में जलन का कारण

कई कारण हो सकते हैं आंखों में जलन के, आंखों में जलन का कारण कभी साधारण हो सकता है और कभी जटिल भी हो सकता है। आंखों में जलन के अलावा और कई समस्याएं भी होती है।जैसे आंखों में खुजली होना, आंखों से पानी आना, आंखों का लाल पड़ जाना , आंखों का भारी होना, आंखों में चुभन होना, इत्यादि इन सभी के कारण साधारण भी हो सकते हैं और जटिल भी हो सकते हैं।

आंखों में जलन (चुभन) के कारण

  • चुभन के या जलन के कई साधारण कारण होते हैं जैसे स्विमिंग पूल मे क्लोरीन वाला पानी या सनस्क्रीन का आंखों में लग जाना या शैंपू वाली सामग्री आंखों में लग जाना, रसायन चले जाने पर ,मेकअप का आंखों में घुस आना ,त्वचा का मास्टर आईसर साबुन सफाई उत्पाद इत्यादि हो सकते हैं।
  • इसके अलावा लंबे समय तक कांटेक्ट लेंस का उपयोग करने के बाद भी आंखों में जलन हो सकती है और कांटेक्ट लेंस को पहनने पर भी जलन होती है।
  • जलन के कई अन्य कारण भी हैं जैसे स्मोक , धूमा,धूल, पराग ,मोल्ड या फिर पालतू जानवर के झड़ती त्वचा। अगर आपको इनमें से किसी से भी एलर्जी है तो आपकी आंखों में जलन हो सकती है कभी कबार साफ हवा भी आंखों में जलन का कारण बना देती है खासकर तब जब वह गर्म या ठंडी या रूखी हो।
  • आंखों में कुछ चले जाना भी आंखों में जलन बढ़ा सकती है लेकिन कभी कबार यह एक गंभीर समस्या का कारण बन जाती है जैसे ओक्यूलेयर ,रोजासिया, रूखी आंखें। आंखों में सूजन भी चरण का कारण बन सकती है जैसे मौसमी फीवर बैक्टीरिया क्या वायरल नेत्र संक्रमण आंखों में सूजन पैदा कर देते हैं जिससे आंखों में जलन होने लगती है सामान्य सर्दी और फ्लू हो जाने से भी आंखों में जलन होती है। जब आपको आंखों में खुजली के साथ-साथ जलन की समस्या भी होती है तो यह एलर्जी का संकेत हो सकती है इस संक्रमण को जल्द सही करने के लिए आप अपने नेत्र चिकित्सक को अपनी परेशानी के बारे में बता कर उनकी सलाह ले सकते हैं।

आंखों की जलन से कैसे आराम पाए

अगर कोई घरेलू उत्पाद आंखों में चला जाता है और जलन पैदा करता है तो सबसे पहले आपको अपनी आंखों में पानी के छींटे मारना चाहिए। कुछ देर तक ऐसा करने पर आंखों में घुसा कोई भी कर निकल जाएगा और जलन को कम कर देगा यदि फिर भी आराम ना मिले तो नेत्र विशेषज्ञ से जांच करवाएं।

उदाहरण के लिए गर्मी के मौसम में अक्सर लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं। सनस्क्रीन लगाते समय कई बार सनस्क्रीन आंखों में लग जाता है जो जलन या चुभन पैदा कर देता है ऐसे में अगर आप अपनी आंखों को पानी से धो लेंगे तो तुरंत राहत मिलेगी। यदि आपको किसी कारण कोई चीज की एलर्जी हो गई है और आप आंखें लाल होने लगती है तो आप चिकित्सक की सलाह लें ऐसी एलर्जी मौसम में बदलाव के कारण भी हो सकती है।

कभी कबार आंखों में जलन दर्द या एलर्जी का कारण दवा भी हो सकती है जैसे यदि आप कोई एलर्जी की दवा ले रहे हैं या फिर कोई अन्य दवा ले रहे हैं जिसका साइड इफेक्ट आंखों में जलन के रूप में हो सकता है ऐसे में उस दवाई का उपयोग तुरंत बंद कर दें और अपने डॉक्टर की सलाह लें।

ज्यादा समय तक टीवी देखना या मोबाइल का इस्तेमाल करना या फिर लैपटॉप का इस्तेमाल करना इससे भी आंखों को काफी नुकसान पहुंचता है और आंखों से पानी गिरने की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं ऐसी स्थिति में कोशिश करें कि आप इस तरह की तकनीक से दूर रहें ताकि आंखों को आराम मिल सके।

नेत्र विशेषज्ञ की सलाह कब ले

  • जब आंखों में दर्द के साथ-साथ जलन हो और पानी गिरने लगे तो यह एक इंफेक्शन का कारण हो सकता है जिसमें अपने नेत्र विशेषज्ञ सलाह जरूर ले।
  • जब आपको दृष्टि की समस्या हो या फिर धुंधला दिखाई दे या फिर आपके आंखों की दूर की रोशनी खराब हो या पास की रोशनी खराब हो तो अपने नेत्र विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़े –

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Follow us on Google News:

Mamta Jain

मैं ममता जैन मीडिया क्षेत्र में मैं तीन साल से जुड़ी हुई हूं। मुझे लिखना काफी पसन्द है और अब मैने यही मेरा प्रोफेशन बना लिया है। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। हेल्थ, स्वास्थ्य, मनोरंजन, सरकारी योजना, क्रिकेट, न्यूज़ और ब्यूटी पर लिखने में मेरा स्पेशलाइजेशन है। हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी जानकारी जानने के लिए मुझे फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *