अपने मोहल्ले की गंदगी दूर करने के लिए स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र?

अपने मोहल्ले की गंदगी दूर करने के लिए स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र :- अपने मोहल्ले की गली के दोनों किनारे के प्लॉट खाली बड़े होने से लोग बाग कचरा यही डाल रहे हैं और इस कचरे के सड़ने से दुर्गंध और कई बीमारियां फैलने की आशंका बढ़ रही है इस कचरे को साफ करने के लिए स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र लिखें। मोहल्ले की सफाई के लिए पत्र कैसे लिखें? गंदगी की सूचना देते हुए नगर निगम अधिकारी को पत्र?

अपने मोहल्ले की गंदगी दूर करने के लिए स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र

अपने मोहल्ले की गंदगी दूर करने के लिए स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र
Apne Mohalle Ki Gandagi Saaf Karne Ke Liye Swasthya Adhikari Ko Patra

यह भी पढ़े – स्थानांतरण प्रमाण और चरित्र प्रमाण पत्र के लिए प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र लिखिए?

सेवा में,
स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम
दिनांक-
झाँसी।

महोदय,

मैं इस पत्र द्वारा आपका ध्यान अपने मोहल्ले की गन्दगी और अनियमित सफाई व्यवस्था की ओर दिलाना चाहता हूँ।

यहाँ की इस गली के दोनों कोनों के ‘प्लाट’ खाली पड़े होने के कारण यहाँ गन्दगी के ढेर लग गए हैं। आसपास की गलियों के लोग अपने घर का कूड़ा करकट यहीं डाल जाते हैं। इसकी पिछली सड़क पर भी कई दिनों से सफाई नहीं हुई है। कई छोटे बच्चे गली के पिछवाड़े ही शौच करते हैं। कूड़े-करकट के कारण नालियाँ भी गन्दे पानी से भरी रहती हैं। पानी बहकर रास्ते की ओर आ रहा है, जिससे चारों ओर कीचड़ हो रहा है। परिणामस्वरूप आस-पास दुर्गन्ध फैली हुई है, जिससे यहाँ के निवासियों का जीवन नरकीय बन गया है। साथ ही मच्छर-मक्खियों का प्रकोप भी बड़ गया है, जिससे अनेक रोगों के उत्पन्न होने की आशंका हो गई है।

एक नागरिक होने के नाते मैं अपना कर्त्तव्य समझता हूँ कि इस शोचनीय दशा से आपको अवगत कराऊँ। मुझे भय है कि यदि समय पर कोई कदम न उठाया गया तो महामारी का सामना करना पड़ सकता है। अतः निवेदन है कि आप हमारे मोहल्ले की सफाई का शीघ्र ही नियमित तथा उचित प्रबन्ध कराएँ, ताकि हमें इस नरकीय जीवन से छुटकारा मिल सके।

अग्रिम धन्यवाद सहित ।

प्रार्थी प्रभुदयाल
S-301 सदर बाजार, झाँसी

यह भी पढ़े – छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र?

Subscribe with Google News:

3 thoughts on “अपने मोहल्ले की गंदगी दूर करने के लिए स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र?”

Leave a Comment