बालों का झड़ना कैसे बंद करें घरेलू उपाय? बालों को झड़ने से रोकने के उपाय?

बालों-का-झड़ना-कैसे-बंद-करें-घरेलू-उपाय

आज के समय बालों का झड़ना कैसे बंद करें घरेलू उपाय (Balo Ka Jhadna Kaise Band Kare Gharelu Upay) जानना बहुत ही जरुरी है क्योंकि आज के समय में लोगों के खान-पान और जीवनशैली इतनी बदल गई है जिसके कारण कई प्रकार के हानिकारक प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है और जब स्वास्थ्य खराब रहता है तो इसका सीधा असर बालों पर पड़ता है। बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय कई प्रकार के होते है। बालों को झड़ने से रोकने के उपाय के बारे में जानेंगे। बहुत ज्यादा बाल झड़ने पर क्या करें यह अकसर हम सोचते है। यदि आपके बल ज्यादा झाड़ रहे है तो आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

बालों का झड़ना कैसे बंद करें घरेलू उपाय (Balo Ka Jhadna Kaise Band Kare Gharelu Upay)

बालों का झड़ना कैसे बंद करें घरेलू उपाय

बालों का झड़ना कैसे बंद करें घरेलू उपाय (Balo Ka Jhadna Kaise Band Kare Gharelu Upay)

आज के समय में हमें बालों से जुड़े कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे बालों का झड़ना, कमजोर होना, शुष्क और बेजान होना, दो मुंह के बाल, बालों का दोबारा ना उगना, बेजान और रूखे हो जाना, रूसी, खुजली, अमृत से पहले बालों का सफेद पड़ना इत्यादि।

आजकल बालों का झड़ना (baal jhadne ke upay) एक आम समस्या बन गई है। लेकिन अगर इन समस्याओं का जल्द से जल्द इलाज ना किया जाए तो यह समस्या आपको लगभग गंजा बना सकती है। बालो का झड़ना कैसे रोके (Balo ka Jhadna Kaise roke)।

बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं। कई लोग बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं। रोजाना लगभग 50 से 100 की गिनती में बाल टूटते या छोड़ते हैं लेकिन अगर इससे ज्यादा बाल झड़ते हैं तो यह आपके गंजेपन का कारण बन सकता है। इसलिए यह जरूरी होता है कि समय रहते इनका इलाज हो जाए।

बालों के झड़ने के कारण

  • विटामिन ए का ओवरडोज लेने की वजह से बल का झड़ना शुरू हो जाता है।
  • मनोवैज्ञानिक तनाव की वजह से बल झड़ने लगते है।
  • केमोथेरपी या रेडियोथैरेपी की वजह से बल झड़ने लगते है।
  • स्टेरॉयड का नियमित सेवन की वजह से बल का झड़ना शुरू हो जाता है।
  • दवाइयों के हानिकारक प्रभाव ।
  • हार्मोन स्तर में बदलाव, अधिकतर महिलाओं में शिशु को जन्म देने के बाद इस तरह की समस्या होती है।
  • लंबी बीमारी, सर्जरी, गंभीर संक्रमण, शारीरिक तनाव, इंफेक्शन इत्यादि।
  • कभी-कभी किसी गंभीर बीमारी के लक्षण के रूप में भी बाल अधिक झड़ते हैं जैसे सेक्स हार्मोन में असंतुलन, थायराइड, प्रोटीन, जिंक या बायोटीन की कमी, महिलाओं में मासिक धर्म के समय अधिक रक्तस्राव, खानपान में लापरवाही।
  • अगर वंस में कोई गंजा हो ( वंशानुगत गंजापन )तो।
  • सिर की त्वचा पर फफूंदी का संक्रमण।

आमतौर पर किसी भी व्यक्ति की उम्र 30 से अधिक हो जाए तब बालों का झड़ना बढ़ जाता है। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि गंजापन या बालों का झड़ना दो प्रकार के होते हैं-

  1. पुरुषों में (पुरुषों में बाल झड़ने से रोकने के उपाय) इस तरह की समस्या को मेल पेटर्न बाल्डनेस कहते हैं।
  2. महिलाओं में (महिलाओं में बाल झड़ने के कारण) इस तरह की समस्या को एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया या फीमेल पेटर्न बाल्डनेस कहते हैं। इसमें महिलाओं के सिर के बाल अधिक मात्रा में झाड़ के कम हो जाते हैं ।

इन समस्याओं (hair fall control) का समाधान पाने के लिए कई तरह के उपाय होते हैं जैसे आयुर्वेदिक उपचार घरेलू नुस्खे या फिर अन्य चिकित्सक उपचार।

झड़ते बालों के लिए घरेलू नुस्खे (बालों को झड़ने से बचाने के लिए घरेलू उपाय) इस प्रकार है-

प्याज के रस से बालों को झड़ने से रोकने का घरेलू उपाय

प्याज के रस से बालों को झड़ने से रोकने का घरेलू उपाय

एक बड़े प्यास को लेकर पीस लें और कपड़े की सहायता से निचोड़ कर उसका रस निकाल लें फिर इस रस को अपनी उंगलियों की सहायता से बालों की जड़ों पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें इसके बाद वालों को शैंपू से धो लें। यह प्रक्रिया हफ्ते में दो बार लगातार चार महीने करने से बालों का झड़ना (balo ko jhadne se rokne ke upay) बिल्कुल रुक जाता है और नए बाल भी उठना शुरू हो जाते हैं।

अंडे के मास्क से बालों को झड़ने से रोकने का घरेलू उपाय

अंडे के मास्क से बालों को झड़ने से रोकने का घरेलू उपाय

एक कटोरे में दो अंडे को फेंट लें (अगर आप चाहे तो अंडे की जर्दी को निकाल सकते हैं क्योंकि इससे बालों में बुरी दुर्गंध आती है) और अपनी उंगलियों की सहायता से या फिर ब्रश की सहायता से पहले अपने बालों की जड़ों पर लगाएं।

फिर यह मिश्रण पूरे बालों में लगा ले और किसी कैप या कपड़े की सहायता से आधे घंटे के लिए ढक ले और बाद में शैंपू से धो लें। बाल धोते समय यह ध्यान दें कि पानी बिल्कुल भी गर्म ना हो क्योंकि इससे बालों (hair fall control) को क्षति पहुंचती है। यह प्रक्रिया हफ्ते में एक बार जरूर करें।

नारियल के दूध से बालों को झड़ने से रोकने का घरेलू उपाय

नारियल के दूध से बालों को झड़ने से रोकने का घरेलू उपाय

ताजा नारियल को पीस लें और फिर निचोड़ कर इसका दूध निकाल ले। फिर इसे अपनी उंगलियों की सहायता से या ब्रश की सहायता से बालों की जड़ों में लगाएं फिर पूरे बालों में लगा ले और कपड़े से ढक ले आधे घंटे बाद शैंपू की सहायता से धो ले यह प्रक्रिया हफ्ते में दो बार करने से बाल लंबे, घने ,चमकदार बन जाते हैं।

एलोवेरा से बालों को झड़ने से रोकने का घरेलू उपाय

एलोवेरा से बालों को झड़ने से रोकने का घरेलू उपाय

एलोवेरा की डंठल या पत्ते से गुर्दे को निकाल कर मसल लें फिर इसे अपने हाथों की सहायता से बालों की जड़ों पर हल्के हाथ से मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

नोट :- एलोवेरा के पत्ते को काटने पर जो पीला पदार्थ निकलता है वह विषाक्त पदार्थ होता है इससे त्वचा पर लगाने से आपको खुजली की समस्या हो सकती है। इसलिए ध्यान रहे की एलोवेरा के डंठल को काटने के बाद थोड़ी देर के लिए लटका कर छोड़ दें जिससे कि यह पीला पदार्थ पूरी तरह से निकल जाए।

नीम की पत्तियों से बालों को झड़ने से रोकने का घरेलू उपाय

नीम की पत्तियों से बालों को झड़ने से रोकने का घरेलू उपाय

नीम के कुछ पत्तियों को साफ करके कुछ देर तक पानी में उबाल लें। पानी जब ठंडा हो जाए तो इससे अपने बालों को धोएं। इसके इस्तेमाल से बालों में जूं खत्म हो जाते हैं और सिर की त्वचा पर किसी तरह का फंगल इन्फेक्शन भी खत्म हो जाता है।

आंवला से बालों को झड़ने से रोकने का घरेलू उपाय

आंवला से बालों को झड़ने से रोकने का घरेलू उपाय

चार से पांच आमला को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर नारियल के तेल में काला होने तक पका लें फिर इस दिल को गुनगुना होने पर हल्के हाथों से बालों की जड़ों पर 10 से 15 मिनट तक मसाज करें और 1 घंटे के लिए छोड़ दें फिर अपने बालों को हल्के शैंपू से धो लें।

आंवला को नारियल के तेल में पकाकर बालों में लगाने से बाल स्वस्थ और मजबूत बनते हैं बालों का झड़ना (baal jhadne se rokne ke upay) रूक जाता है और यह लंबे और चमकदार भी होते हैं। इस प्रक्रिया को आप हर दूसरे दिन कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे ज्यादा शैंपू के इस्तेमाल से बालों पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है।

करी पत्ता से बालों को झड़ने से रोकने का घरेलू उपाय

करी पत्ता से बालों को झड़ने से रोकने का घरेलू उपाय

करी पत्ता की कुछ पतियों को साफ करके तेल में पका लें (जो तेल आप इस्तेमाल करते हो) फिर अपने उंगलियों की सहायता से पकाए हुए तेल को बालों में और उसकी जड़ों में लगाएं और घंटे भर के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को धो ले। कड़ी पत्ता को बालों का टॉनिक माना जाता है इससे आपके पास अधिक समय तक काले रहते हैं और मजबूत भी होते हैं।

Note :- यदि आप के बल झाड़ रहे है तो डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

यह भी पढ़े –

4 comments

  1. मेरे बाल तीन दिनो से बहुत झड़ रहे है ।

  2. यदि आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो आपको डॉक्टर के सलाह लेनी चाहिए आपको इस पोस्ट में हमने जितने भी उपाय बताए हैं बताए गए उपाय बिल्कुल नेचुरल है।

Leave a comment

Your email address will not be published.