मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म होने का कारण क्या है? क्या आपके फोन की भी बैटरी जल्दी खत्म हो रही है।

मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म होने का कारण क्या है (Battery Jaldi Khatam Hone Ke Karan):- आजकल बैटरी जल्दी खत्म होने की समस्या तो नॉर्मल हो गई है। और हम इस तरफ ध्यान भी नहीं देते हैं। जिस वजह से हमारी बैटरी जल्द ही खराब हो जाती है। वह चाहे लैपटॉप की हो, टेबलेट की हो या फिर मोबाइल की हो।

मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म होने का कारण क्या है (Battery Jaldi Khatam Hone Ke Karan)

बैटरी जल्दी खत्म होने का कारण
Battery Jaldi Khatam Hone Ke Karan

फोन की बैटरी कम क्यों चलती है

आज के समय में आने वाले स्मार्टफोन हमें 4000 Mah से ऊपर की बैटरी देते हैं। फोन की बैटरी का जल्द खत्म होना उसके Resolution पर डिपेंड करता है। परंतु आज के समय में जो भी स्मार्ट फोन आ रहे हैं। वह बहुत ही High Resolution में होते हैं। फोन का Resolution जितना अधिक होगा।

मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म होने का कारण क्या है

उस फोन के बैटरी की खपत उतनी ही ज्यादा होगी। इस वजह से मोबाइल कंपनियों को अब बड़ी-बड़ी बैटरी वाले फोन बनाने पढ़ रहे हैं। और कुछ हमारी गलतियों की वजह से भी हमारे फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। उसमें सबसे बड़ा कारण यह है। कि हम अन्य एसेसरी ऐप्स इंस्टॉल कर लेते हैं। और गेम्स भी बहुत ज्यादा खेलने लगते हैं।

गेम्स में ग्राफिक्स बहुत ही अच्छा यूज़ किया जाता है। ग्राफिक्स अच्छे होने की वजह से वह हमारे फोन की डिस्प्ले की एनर्जी ज्यादा लेते हैं। जिस वजह से हमारे फोन की बैटरी जल्द ही खत्म हो जाती है। और ऐसे ही कुछ कारण है जिस वजह से हमारे फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

1. Display Brightness

हम अपने फोन की डिस्प्ले की ब्राइटनेस बढ़ा कर रखते हैं और हमारे फोन में एक ऑप्शन होता है। ऑटो ब्राइटनेस इसको भी हम सेलेक्ट करके रखते हैं। यह सेलेक्ट होने की वजह से हमारे फोन की बैटरी बहुत तेजी से खत्म होती है।

2. Location (GPS)

यह एक ट्रैकिंग डिवाइस है। जिससे हमारे लोकेशन का पता चलता है। जब भी हम ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। तो यह ऑटोमेटिक ऑन हो जाता है। और जब हम कभी ट्रैवल करते हैं। तब हम इसका प्रयोग करते हैं। क्योंकि हमें लोकेशन का पता नहीं होता है। और लोकेशन पता करने के लिए हम GPS लोकेशन ऑन कर देते हैं। और यह हमारी बैटरी की खपत बहुत तेजी से करता है।

3. Flash Light

अब जितने भी स्मार्ट फोन आ रहे हैं। वह स्क्रीन टच है जिस वजह से कभी कभी गलती से फ्लैशलाइट भी सिलेक्ट हो जाती हैं। और वह जलती रह जाती है। और हम ध्यान भी नहीं देते हैं। और कभी-कभी अंधेरा होने की वजह से हम इसका यूज करते हैं। यह हमारी बैटरी पर इफेक्ट डालता है।

4. Auto Sync

हमारे मोबाइल में बहुत सारे ऐप इंस्टॉल होते हैं। यह ऐप अपने आप ही डाटा श्रिंक करते रहते हैं। अपने आप ही ऐप चलते रहने से हमारे मोबाइल में प्रोसेसिंग होती रहती है। और बैटरी का यूज़ होता रहता है।

5. Internet Data

हम फोन में इंटरनेट चलाते हैं। और मोबाइल डाटा को हमेशा Open रखते हैं। हमेशा Open रहने की वजह से हमारी बैटरी यूज में आती रहती है। और यह खर्च होती रहती है।

6. Wifi, Hotspot, Bluetooth

जब कभी हम किसी वाईफाई एरिया में जाते हैं। या फिर हमें इंटरनेट चलाना होता है। तब हम हॉटस्पॉट का यूज करते हैं। या फिर डाटा ट्रांसफर करने के लिए हम ब्लूटूथ का यूज़ करते हैं। इन सब डिवाइस को यूज करने के बाद हम इनको बंद करना भूल जाते हैं। यह डिवाइस बहुत तेजी से हमारे बैटरी को खत्म करते हैं। और मोबाइल डिस्चार्ज हो जाता है।

7. Apps Update

हम एक बात का ध्यान बिल्कुल नहीं देते हैं। कि जब हम अपने फोन में ऐप को अपडेट करते हैं। तब हम बिना चार्जिंग लगाए इन एप्स को अपडेट करते हैं। और यह अपडेट होते हैं। तो यह हमारी बैटरी का बहुत ही ज्यादा यूज करते हैं।

8. Animation Wallpaper

यह वॉलपेपर देखने में तो अच्छे होते हैं। परंतु यह हमारी बैटरी की बहुत ज्यादा खपत करते हैं। एनिमेशन होने के कारण हमारे फोन में एक अच्छा लुक देते हैं। इस वजह से हम इनको अपने मोबाइल में डाल कर रखते हैं।

ये सब कारण है जिससे हमारे मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है।

यह भी पढ़े –

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *