फिटकरी के फायदे और नुकसान? ये है फिटकरी के 12 जबरदस्त फायदे

फिटकरी के फायदे और नुकसान: घरों में फिटकरी का उपयोग लगभग हर कोई करता होगा। फिटकरी को अंग्रेजी में एलम (ALUM) कहा जाता है। फिटकरी का फार्मूला KAl(SO₄)₂·12H₂O है। इसके के फायदे एक नहीं अनेक है कोई पानी से अशुद्धियों को निकालने के लिए फिटकरी का उपयोग करता है तो कोई मांसपेशियों के दर्द मुंहासे आंखों के लिए या मुंह के छाले को ठीक करने के लिए इस्तेमाल करता है। लेकिन फिटकरी के फायदे इतना ही नहीं इनसे कई ज्यादा है। हम आपको फिटकरी के अनेकों फायदे के बारे में बताते हैं।

फिटकरी के फायदे और नुकसान (Fitkari Ke Fyde or Nuksan)

फिटकरी के फायदे और नुकसान
Benefits Of Alum

फिटकरी के फायदे

1.दांतो के लिए फायदे

अगर आपके दांत पीले दिखते हैं और मसूड़ों से खून आता है तो अपने दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाने के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको 20 ग्राम फिटकरी 10 ग्राम सेंधा नमक के साथ में लाना होगा और इस मिश्रण से अपनी उंगलियों की सहायता से रोजाना दांतों और मसूड़ों की हल्की मालिश करनी होगी।

यह भी पढ़े – मैंगो शेक के फायदे? आइये जानते है मैंगो शेक हमारे शरीर के लिए कैसे है फायदेमन्द?

2.खांसी दूर करने के लिए

काली खांसी में लंबे समय से हो रही खांसी में फिटकरी बेहद लाभकारी सिद्ध होती है। इसके लिए आपको शहद के साथ आता ग्राम फिटकरी रोजाना चार्ट ना होगा। 3 से 4 दिनों में आपको खांसी में आराम मिलेगा। दूसरा उपाय-गर्म तवे पर फिटकरी को थोड़ा सा फूलाल ने इसके बाद उसे बिल्कुल बारीक पीस लें। फिर इसका सेवन रोजाना एक चुटकी मात्रा गर्म पानी के साथ करें।

3.फिटकरी के फायदे मांसपेशियों के दर्द को दूर करने के लिए

यदि आपके मांसपेशियों में ठंड हो रही है तो उसे दूर करने के लिए आप फिटकरी और हल्दी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और इसे ऐठन वाली जगह पर रगड़ते रहे। यह प्रक्रिया 2 से 3 दिन लगातार करने से मांसपेशियों में दर्द और ऐठन दूर हो जाती है।

यह भी पढ़े – अंडा खाने के फायदे? अंडे खाने के फायदे और नुकसान क्या है?

4.शरीर के दर्द को दूर करने के लिए के फायदे

यदि आपके शरीर से दुर्गंध आती है तो आप फिटकरी की सहायता से इस दुर्गंध को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको फिटकरी का पाउडर आमला में मिलाना होगा। इस मिश्रण को आप अपने पसीने आने वाली जगहों पर रगड़ना होगा। ऐसा करने से दुर्गंध दूर होती ही है इसके साथ ही शरीर के उस आंख का कालापन भी दूर हो जाता है।

5.फिटकरी के फायदे एंटी एजिंग के लिए

फिटकरी एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं। फिटकरी के टुकड़े को पानी में खिलाकर के अपने चेहरे पर रगड़ते रहे। ऐसा रोजाना खाने से 1 हफ्ते के अंदर आपकी त्वचा कस जाएगी। फिटकरी से चेहरा रगड़ने के बाद ठंडे पानी से धो लें और मॉइश्चराइजर लगा ले।

यह भी पढ़े – चुकंदर के जूस के फायदे? चुकंदर में कौन कौन से विटामिन पाए जाते हैं?

6.फिटकरी के फायदे मुंहासे के लिए

फिटकरी में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं यदि आपको अपने चेहरे पर निखार लाना है और मुहासे एवं उनके द दाग को मिटाना है तो एक चम्मच फिटकरी पाउडर में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और दो चम्मच अंडे की सफेदी को मिलाएं और फेस पैक तैयार कर ले इस पैक को 15 से 20 मिनट तक अपने चेहरे पर या फिर मुहांसों के जगह पर लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में इस प्रक्रिया को तीन बार दोहराएं।

7.फिटकरी के फायदे शेविंग के बाद के लिए

शेविंग के बाद यदि फिटकरी को शेविंग के हिस्से में लगाया जाए तो यह एक शेविंग लोशन के रूप में काम करता है इससे त्वचा का टोन भी बदल जाता है और उस हस्से को नरम बनाता है यदि शेविंग करते समय कहीं कट गया है तो इस प्रयोग से खून का आना भी बंद हो जाता है।

यह भी पढ़े –खजूर खाने के फायदे? दूध में खजूर खाने के फायदे क्या क्या है?

8.फिटकरी के फायदे सिर के जूं को खत्म करने के लिए

सिर के जो जूम से छुटकारा पाने के लिए आप फिटकरी के पाउडर को पिया ट्री तेल में मिलाएं और बालों और उनकी जड़ों में हल्के हाथ से मालिश करें। करीब 15 मिनट तक हल्के हाथ से मसाज करने के बाद शैंपू कर लें और कंडीशन भी कर ले यह प्रक्रिया सत्ता में 2 दिन करने से जो तथा उनके अंडे नष्ट हो जाते हैं।

9.फिटकरी के फायदे पानी को साफ करने के लिए

यदि आपको पानी में से गंदगी अलग करनी है तो आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको फिटकरी का एक टुकड़ा लेकर पानी में डुबोकर 5 से 6 बार घुमाना होगा उसके बाद फिटकरी के टुकड़े को बाहर निकाल ले। कुछ घंटों के बाद आप देखेंगे कि पानी की सभी गंदगी सतह पर जम जाएगी।

यह भी पढ़े – गाय का घी खाने के फायदे? गाय का घी खाने से क्या फायदा होता है?

10.फिटकरी के फायदे माउथवॉश के रूप में

यदि आपके मुंह से गंदी दुर्गंध आती है तो आप फिटकरी का उपयोग मौत वर्ष के रूप में कर सकते हैं इससे मुंह के अंदर के कीटाणु और बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं जिससे मुंह से दुर्गंध आना बंद हो जाता है। इसके लिए आपको फिटकरी का पाउडर पानी में मिला कर गरम कर ले पानी ठंडा होने पर उसे 96 और उस पानी की सहायता से कुल्ला करें।

11.फिटकरी के फायदे मुंह के छालों को कम करने के लिए

यदि आपके मुंह में बार-बार छाले होते हैं तो आप फिटकरी का इस्तेमाल से इन्हें और इनकी दर्द को कम कर सकते हैं। आपको फिटकरी या उसका पाउडर मुंह के छालों पर लगाना होगा। याद रहे उसके बाद अपने मुंह का लारवा बिल्कुल ना निगले।

यह भी पढ़े – खसखस के फायदे? ये है खसखस खाने के 7 बड़े फायदे

12.फिटकरी के फायदे बहते खून को रोकने के लिए

यदि आपको शरीर के किसी अंग पर गहरी चोट लग गई है और रक्त स्त्राव अधिक हो रहा हो तो पानी में फिटकरी का पाउडर मिलाकर चोट के हिस्से पर धोने से अधिक खून का बहना रुक जाता है। लेकिन इससे जलन बढ़ जाती है। ये है फिटकरी के फायदे और नुकसान

फिटकरी फिटकरी से होने वाले कुछ नुकसान

  • गर्भावस्था के दौरान एवं स्तनपान के दौरान फिटकरी का सेवन या उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • फिटकरी का उच्च मात्रा में सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है इसका असर मानव वीर्य और शुक्राणु पर भी पड़ सकता है।

यह भी पढ़े – सरसों के तेल के फायदे जानकर आप रह जाएंगे हैरान

Leave a Reply

Your email address will not be published.