अंडा खाने के फायदे? अंडे खाने के फायदे और नुकसान क्या है?

अंडा (Egg) हमें कई बड़ी बीमारियों से बचता है अंडा खाने के फायदे (Anda Khane Ke Fayde) और नुकसान क्या है कई लोग मांसाहारी होते हैं और कई लोग शाकाहारी लेकिन अब इस कैटेगरी में एक और कैटेगरी आ गई है जिसे हम एगिटेरियन कहते हैं। एगिटेरियन उन व्यक्तियों को कहा जाता है जो मांसाहारी तो नहीं है लेकिन अंडे का सेवन करते हैं और इन्हे अंडे खाने के फायदे पता है।

अंडा खाने के फायदे (Anda Khane Ke Fayde)

अंडा खाने के फायदे
Ande Khane Ke Fayde

अंडा खाने के फायदे (Anda Khane Ke Fayde)

आपने यह कहावत- “संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे” तो कहीं ना कहीं जरूर सुनी होगी। ऐसा इसलिए कहा गया है क्योंकि अंडा सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हुआ है इसमें कई विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को तंदुरुस्त बनाने में मददगार साबित हुआ है।

रोजाना अंडे खाने से शरीर में कई सारे बदलाव आते हैं और हमारे स्वास्थ्य पर भी काफी अच्छा असर पड़ता है लेकिन अंडे खाने के कुछ नुकसान भी होते हैं आइए हम आपको इस पेज के माध्यम से अंडे खाने के सभी फायदे और इससे जुड़े कुछ नुकसान के बारे में बताएंगे।

अंडे को हम स्थाई रूप में खा सकते हैं जैसे उबालकर ,उसका आमलेट बना कर या फिर अंडे की भुर्जी (सब्जी) बनाकर ऐसे कई तरीके हैं जिससे हम अंडे का सेवन कई रूप में कर सकते हैं। आइए सबसे पहले हम आपको यह बताते हैं कि अंडे में कौन-कौन से पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

अंडा खाने के फायदे
अंडा खाने के फायदे (Anda Khane Ke Fayde)

अंडे में पाये जाने वाले तत्व और उनकी मात्रा

अंडे में पाये जाने वाले तत्वअंडे में पाये जाने वाले तत्वों की मात्रा
विटामिन A7%
विटामिन C0%
विटामिन D22.5%
विटामिन B217%
विटामिन B58%
विटामिन B1210%
फोस्फोरस10%
सेलेनियम22.5%
प्रोटीन7 Gm
फैट6 Gm
कैलोरी75
कोलेस्ट्रोल198 Mg
सोडियम68 Mg
कार्बोहाइड्रेट1.8 Gm
आयरन6.5%
मैग्नीशियम3%
पोटेशियम130 Gm
  • विटामिन A – अंडे में मौजूद विटामिन ए आंखों के रोशनी को और बढ़ाता है इसके साथ ही त्वचा को भी हेल्थी बनाए रखता है।
  • विटामिन D – विटामिन डी से दांत हड्डी एवं नाखून मजबूत बने रहते हैं और इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।
  • विटामिन E – अंडे में मौजूद विटामिन ई त्वचा के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमें कई रोगों से लड़ने में बचाता है।
  • विटामिन b2 – अंडे में मौजूद विटामिन b2 आंख बाल एपिडर्मिस और जिगर के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। मुंहासे को कम करने के लिए भी फायदेमंद होता है।
  • विटामिन b5 – विटामिन b5 रक्त कोशिकाओं के निर्माण मैं अत्यधिक आवश्यक होता है जो व्यक्ति द्वारा खाए गए भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है।
  • विटामिन b12 – विटामिन b12 ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता। और टेंशन को दूर रखने में भी मदद करता है।
  • फास्फोरस – शरीर में मौजूद फैट को कम करने के लिए फास्फोरस बहुत जरूरी होता है। अंडे के सेवन से शरीर में फास्फोरस की मात्रा बढ़ती है जो वजन कम करने या फैट को गलाने में मदद करती है।
  • प्रोटीन – प्रोटीन त्वचा मसल्स ऑर्गन एवं बालों के स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक लाभदायक होता है अंडे में मौजूद प्रोटीन वजन को बढ़ाने में भी काफी मददगार होता है क्योंकि यह शरीर में आसानी से घुल जाता है।
  • सेलेनियम – अस्थमा कैंसर हार्ट अटैक जैसी समस्याओं के लिए एवं पुरुषों के प्रजनन स्वास्थ्य के लिए सेलेनियम बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है।
  • फैट – अंडे के योग में फैट अधिक पाया जाता है यदि कोई कमजोर व्यक्ति या दुबला व्यक्ति अपना वजन बढ़ाना चाहता है तो वह अंडे के पीले हिस्से का सेवन कर सकता है क्योंकि यह फैट का अच्छा स्त्रोत माना गया है।
  • कैलोरी – एक अंडे में लगभग 65 से 75 कैलोरी होता है। कैलोरी ऊर्जा का एक मुख्य स्त्रोत है जो उम्र मसल्स लिंग एवं खपत पर निर्भर करता है।
  • आयरन– शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है जिससे अन्य मियां की समस्या नहीं उत्पन्न होती इसके साथ ही रक्त में ऑक्सीजन के प्रवाह को सुधरता है।
  • कॉलिन – अंडे में कॉलिंग नामक तत्व पाया जाता है जो मनुष्य के दिमाग के विकास के लिए अत्यधिक लाभदायक होता है।

अंडे खाने के फायदे (Ande Khane Ke Fayde)

इसके सेवन से ना केवल आपका स्वास्थ्य बल्कि बाल और त्वचा दोनों के लिए ही यह काफी फायदेमंद होता है। स्वास्थ्य के लिए अंडे का सेवन किया जाता है और त्वचा एवं बालों के लिए अंडे को लगाया जाता है। आइए जानते हैं अंडे के सेवन से और अंडे को बचाया बालों पर लगाने से शरीर में क्या क्या फायदेमंद बदलाव आते हैं।

एनीमिया को दूर करता है

कई लोगों को खासकर महिलाओं को एनीमिया की काफी शिकायत रहती है जिसके कारण उन्हें बदन दर्द, सर दर्द, चिड़चिड़ापन, खून की कमी जैसे सिम्टम्स देखने को मिलते हैं। अंडे की जर्दी यानी अंडे का पीला हिस्सा अगर सेवन किया जाए तो यह शरीर में हो रही आयरन की कमी को दूर करता है और मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। महिलाओं के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है।

स्टैमिना को बढ़ाता है

अंडे के सेवन से शरीर को लगभग 7 ग्राम प्रोटीन मिलता है और इसके साथ ही काफी अधिक मात्रा में न्यूट्रिशन भी मिलता है। इसके सेवन से शरीर में स्टेमिना बढ़ता है। एथलीट या कसरत करने वाले व्यक्ति रोजाना अपने आहार में अंडे का उपयोग करते हैं जिससे उनके शरीर को काफी अधिक मात्रा में न्यूट्रीशन और स्टेमिना मिलता है।

प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

अंडे में विटामिन डी मौजूद होता है जो व्यक्ति के शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। रोजाना अंडे के सेवन से स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है।

दिमाग को मजबूत बनाता है

अंडे में मौजूद कॉलिन नामक पोषक तत्व दिमाग के विकास में काफी मददगार साबित हुआ है। गर्भवती महिलाओं को रोजाना एक उबले अंडे का सेवन अवश्य करना चाहिए इससे गर्भ में पल रहे शिशु का दिमाग में अच्छा विकास होता है। आप छोटे बच्चे को या बूढ़े व्यक्ति को भी रोजाना अंडे का सेवन करा सकते हैं इससे बच्चों के मानसिक विकास में मदद मिलती है और साथ ही बुढ़ापे में याददाश्त सही रहती है।

वजन को कम करता है

अंडे का सेवन अपने वजन को बढ़ाने के लिए एवं वजन घटाने के लिए दोनों में ही उपयोग में ला सकते हैं। यदि आपको अपना वजन कम करना है तो आप अपनी डाइट में रोजाना अंडे के सफेद हिस्से का इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें कम कैलोरी होती है।

प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है अंडा

वनडे में सबसे ज्यादा और प्रमुख प्रोटीन को माना गया है। प्रोटीन से शरीर में टिशूज बनते रहते हैं। अगर आप रोजाना अंडे का सेवन करेंगे तो शरीर को बराबर मात्रा में प्रोटीन मिलता रहेगा जिससे आपकी त्वचा और बालों का स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा।

हड्डी को मजबूत करता है

उम्र 30 के पार होने के बाद अक्सर लोगों में खासकर महिलाओं में कैल्शियम की कमी पाई गई है जिसके कारण नाखून दांत और हड्डियां कमजोर होने लगती है। और जोड़ों में दर्द भी उत्पन्न होने लगता है कई लोग इन तकलीफ से बचने के लिए दवाइयों का उपयोग करने लगते हैं लेकिन अगर आप रोजाना अंडे का सेवन करेंगे तो आपके शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होगी।

त्वचा और बालों के लिए

अंडे में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी गुणकारी होता है। अंडे की सफेदी को बालों में अथवा बालों की जड़ों में लगाने से बालों का झड़ना कम होता है और मजबूत भी बनते हैं।

अंडा बालों के लिए एक अच्छा कंडीशनर होता है। अगर आपके बाल अत्यधिक झड़ रहे हो तो अंडे को बालों में लगाना सबसे अच्छा विकल्प होगा। अंडे की सफेदी को चेहरे पर लगाने से त्वचा चमकदार बनती है और झुर्रियां भी कम होने लगती हैं। आपकी त्वचा किसी भी प्रकार की हो चाहे रूखी हो या तैलीय अंडे की जर्दी त्वचा पर काफी असरदार होता है।

आंखों के लिए

अंडे में विटामिन ए भी पाया जाता है जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है। एक शोध में यह पाया गया है कि जो व्यक्ति बचपन से अंडे का सेवन करते आ रहे हैं उनकी आंखों की रोशनी काफी अच्छी पाई गई है उनके मुकाबले जो अंडे का सेवन नहीं करते हैं।

पुरुषों के लिए है अत्यधिक फायदेमंद

पुरुषों में अंडे के सेवन से स्पर्म काउंट की संख्या बढ़ती है। इसके सेवन से स्पर्म स्वस्थ होते हैं और प्रजनन की क्षमता भी बढ़ती है। पुरुषों की गतिशीलता में सुधार लाने के लिए और स्पर्म के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए किसी भी दवाई के सेवन से ज्यादा अंडे का सेवन सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि अंडे में पाया जाने वाला प्रोटीन ही इन सब में सुधार लाता है।

अंडे की सफेदी (Egg White)और यॉल्क (Yolk/Yellow Portion) के फायदे

कोलेस्ट्रोल लगभग ना के बराबर होता है अंडे की सफेदी में यानी 0 होता है। अंडे की सफेदी में ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है और इसमें फैट भी बहुत कम होता है। यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं और अच्छी डाइट रखना चाहते हैं तो अंडे की सफेदी का सेवन करना चाहिए।

अंडे के यॉल्क में सफेदी के मुकाबले ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होते हैं इसमें सबसे अधिक मिनरल्स और विटामिन पाया जाता है जो शरीर की त्वचा और बालों के लिए सबसे ज्यादा गुणकारी होता है। यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अंडे के यॉल्क का सेवन करना चाहिए।

अंडे के सेवन से होने वाले कुछ नुकसान

अंडा खाने में और बालो या त्वचा पर लगाने में काफी फायदेमंद साबित हुआ है और यदि आप इसे अपने रोजाना डाइट में एक निर्धारित मात्रा में अगर सेवन करते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसके सेवन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें भी हैं जो थोड़ी नुकसानदायक हो सकती हैं जिन्हें जानना आपके लिए बहुत आवश्यक होगा।

कोलेस्ट्रोल का रिस्क

जिन व्यक्ति को हाई कोलेस्ट्रॉल या हाई ब्लड प्रेशर या डायबिटीज की समस्या हो उन्हें अंडे का सेवन अपने डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रोल बहुत अधिक मात्रा में होता है और यह शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। ऐसे मरीजों को हफ्ते में दो से ज्यादा अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए।

सोडियम की मात्रा अधिक होती है

जिन व्यक्ति को डॉक्टर द्वारा सोडियम ना खाने की सलाह दी गई है उन व्यक्ति को अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए या फिर डॉक्टर से पूछ कर ही अंडे का सेवन करना चाहिए क्योंकि अंडे की सफेदी में सबसे ज्यादा मात्रा में सोडियम होता है।

पेट से जुड़ी समस्या या फूड पॉइजनिंग की समस्या

यदि आप कच्चा अंडा का सेवन करते हैं या आधा पके हुए अंडे का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर में फूड प्वाइजनिंग का कारण बन सकती है जिससे उल्टी, दस्त, पेट दर्द जैसी शिकायतें हो सकती है। कई व्यक्तियों का पाचन तंत्र भी काफी कमजोर होता है ऐसे में कच्चा या आधा पका हुआ अंडा का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

अंडे के सेवन से जुड़ी कुछ जानकारियां

  • अंडे की तासीर गर्म होती है इसके सेवन से शरीर में काफी गर्मी उत्पन्न होती है। इसलिए गर्मी के मौसम में अंडे का सेवन कम करना चाहिए।
  • यदि आपको पेट की समस्या है तो भी अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि जब पेट का स्वास्थ्य कमजोर हो तो अंडे को पचने में काफी समय लग सकता है जिससे अपक्ष या पेट दर्द या गैस की समस्या उत्पन्न हो सकती है।
  • यदि किसी मरीज को अंडे का सेवन करना है तो उसे उबाल कर खाने से सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।
  • अंडे का सेवन कभी भी अपने शारीरिक क्षमता को देखकर ही करना चाहिए अत्यधिक अंडे का सेवन पेट की समस्या को बढ़ावा देता है।

FAQ

Q1 : अंडे की तासीर कैसी होती है?

Ans : अंडे की तासीर गर्म होती है।

Q2 : अंडे में कौन-कौन से बिटामिन होते है?

Ans : अंडे में विटामिन A, विटामिन D, विटामिन B2, विटामिन B5, विटामिन B12 पाये जाते है।

यह भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.