अंगूर के फायदे और नुकसान? ये है अंगूर खाने के जबरदस्त फायदे

अंगूर के फायदे और नुकसान: अंगूर खाने में रसीला और स्वादिष्ट होता है अंगूर में कई प्रकार के पोषक तत्व और विटामिन पाए जाते हैं जो हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद (Benefits of Grapes) होते हैं अंगूर में फाइबर, प्रोटीन, तांबा, पोटेशियम, लौह, फोलेट, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन b2 और हेरोस्टिलवेन नामक तत्व पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए एंटी ऑक्सीडेंट का काम करता है। कैंसर के मरीजों के लिए अंगूर बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। बाजार में अंगूर कई प्रकार के रंगों में मिलता है परंतु मुख्तयार हरे रंग का अंगूर ज्यादा पाया जाता है अंगूर में पानी की मात्रा अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं और हमारे बॉडी को डिहाइड्रेट होने से बचाता है। अंगूर को सिरका, जैम, जूस और किशमिश बनाने में प्रयोग किया जाता है अंगूर हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

अंगूर के फायदे और नुकसान (Angur Ke Fayde Aur Nuksan)

अंगूर के फायदे और नुकसान
Benefits of Grapes

यह भी पढ़े – अमरूद खाने के फायदे? अमरूद के 9 औषधीय गुणों के बारे में जानकर रह जायेंगे हैरान

अंगूर में पाए जाने वाले पोषक तत्वों

S.Noपोषक तत्वों
1विटामिन A
2विटामिन सC
3पोटेशियम
4कैल्शियम
5फ्लेवोनॉयड्स
6कैलोरी
7फाइबर
8ग्लूकोज
9मैग्नीशियम
10प्रोटीन
11तांबा
12लौह
13फोलेट
14विटामिन K
15विटामिन B2

कैंसर मरीजों के लिए है फायदेमंद

अंगूर में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं परंतु इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो हमारे शरीर में उत्पन्न हो रही कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करता है और कैंसर से बचाव करता है यह कैंसर के विकास को भी रोकने में मददगार होता है।

स्मरणशक्ति को बढ़ाने में मददगार

अंगूर का नियमित रूप से सेवन करने से अंगूर में मौजूद विटामिंस हमारे मैसेज की के स्मरण शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं यदि आप अंगूर का सेवन रोज करते हैं तो आप की स्मरण शक्ति मैं सुधार हो जाएगा।

कोलेस्ट्रोल कम करने में मददगार

अंगूर में फ्लाई गोनॉइस। और एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर में बेहतर करने के लिए सहायक होते हैं जिसकी वजह से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करते हैं अंगूर का सेवन हमारे को कोलेस्ट्रॉल लेवल को दुरुस्त करता है।

हृदय के लिए है फायदेमंद

अंगूर में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो हमारे हृदय की सूजन को कम करने में मददगार है यह हमारी धमनियों को भी सख्त होने से रोकता है और अन्य हृदय संबंधित खतरों को कम करने में सहायक है इसलिए हमें अंगूर का सेवन अवश्य करना चाहिए।

थकान दूर करने में मददगार

अंगूर में मौजूद विटामिन मैग्नीशियम फास्फोरस और तांबा हमारे शरीर की ऊर्जा के स्तर को बढ़ा देते हैं यह हमारे शरीर में पहुंचकर हमारी थकान को दूर करते हैं यदि आप थकान महसूस कर रहे हैं तो अंगूर का सेवन कर ले आपको थकान कम लगेगी।

कब्ज की समस्या मैं फायदेमंद

यदि आप कब्ज की समस्या से परेशान चल रहे हैं तो आपको अंगूर का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि अंगूर में अघुलनशील फाइबर पाया जाता है जो हमारे शरीर के अंदर पाचन एंजाइमों को बढ़ा देता है जिससे हमें कब्ज की समस्या से आराम मिलता है।

हड्डियों को करें मजबूत

इसमें प्रचुर मात्रा में तांबा, लौह, मैग्नीज और अन्य प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी हड्डियों को मजबूत करते हैं और उनके गठन में अहम भूमिका निभाते हैं यदि आप की हड्डियां कमजोर है तो आपको अंगूर का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए इसे आपकी हड्डियों को फायदा मिलेगा।

अंगूर के नुकसान

  • इसका सेवन करने से बहुत ही कम दुष्प्रभाव देखने को मिलते हैं परंतु इसकी अधिक मात्रा सेवन करने से कुछ दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।
  • अंगूर में कैलोरी बहुत कम होती है परंतु इसका अधिक सेवन करने से आपका वजन भी बढ सकता है।
  • इसका अधिक सेवन करने से आपको अपच की समस्या हो सकती है और दस्त भी लग सकते हैं।
  • अंगूठा दिखाने से आपको गैस की समस्या हो सकती है

यह भी पढ़े – सफेद पेठा के जूस के फायदे? ये है सफेद पेठा का जूस पीने के चमत्कारी फायदे

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.