अमरूद खाने के फायदे? अमरूद के 9 औषधीय गुणों के बारे में जानकर रह जायेंगे हैरान

अमरूद का फल कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर पाया जाता है अमरूद में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है अमरूद खाने के फायदे (Benefits of Guava) कई है क्या आप जानते हैं कि संतरे की तुलना में अमरूद में 4 गुना विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है अमरूद के सेवन से हमारी त्वचा में निखार आता है।

अमरूद खाने के फायदे (Amrud Khane Ke Fayde)

अमरूद खाने के फायदे

यह भी पढ़े – सफेद पेठा के जूस के फायदे? ये है सफेद पेठा का जूस पीने के चमत्कारी फायदे

अमरूद में पाए जाने वाले पोषक तत्व

S.Noपोषक तत्व
1प्रोटीन
2विटामिन A
3विटामिन C
4विटामिन E
5विटामिन K
6विटामिन B6
7विटामिन B3
8कैल्शियम
9आयरन
10मैग्नीशियम
11फॉस्फोरस
12पोटेशियम
13सोडियम
14जिंक
15कॉपर

अमरूद के फायदे

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है भैंस का सेवन कर सकते हैं क्योंकि अमरुद मैं कोलेस्ट्रॉल नहीं पाया जाता है और इसमें कार्बोहाइड्रेट की भी मात्रा बहुत कम पाई जाती है। यदि आप दिन में अमरूद का सेवन करते हैं तो आपको जल्दी भूख नहीं लगती है जो लोग अपने वजन कम करना चाहते हैं वह अमरूद का सेवन अवश्य करें अमरूद के फल का सेवन करने से हमारे शरीर में कई प्रकार के पोषक तत्व विटामिन और फाइबर पहुंचने से भूख कम लगती है और हमारे शरीर में सभी पोषक तत्वों को संतुलित कर देता है।

1.पेट की समस्या में आराम

यदि आप पेट की समस्या से परेशान हैं आपके पेट में कब्ज और गैस बनी रहती है और आप इन सब को दूर करने के लिए दवाइयां खाते हैं और उनका पैसा खर्च करते हैं इससे अच्छा होगा कि आप इस पैसे को अमरुद खरीदने में खर्च करें क्योंकि अमरूद के सेवन से आपको कब्ज और गैस की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

2.स्किन के लिए फायदेमंद

अमरूद में संतरे के मुकाबले 4 गुना विटामिन सी पाया जाता है विटामिन सी हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है अमरूद खाने से हमारे शरीर में विटामिन सी पहुंच जाता है जो हमारी स्किन को बहुत ही फायदा पहुंचाता है और हमारी स्किन पर ग्लो आने लगता है।

3.आंखों के लिए लाभदायक

जो व्यक्ति आंखों की समस्या से परेशान हैं तो उनको अमरूद का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि अमरूद के अंदर विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है अमरूद के सेवन से आपके शरीर में विटामिन ए की मात्रा बढ़ती है जिससे आपको आंखों की समस्या में सुधार हो सकता है।

4.सर्दी खांसी में लाभदायक

यदि आप सर्दी खांसी की समस्या से परेशान चल रहे हैं तो आपको अमरूद का सेवन करना चाहिए क्योंकि अमरूद में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और आयरन पाया जाता है जो हमेशा दे जुखाम की समस्या में आराम दिला सकता है। यदि आप खांसी की समस्या से परेशान हैं तो आपको पके हुए अमरूद का सेवन नहीं करना चाहिए इसके अलावा आपको कच्चे अमरूद का सेवन करना चाहिए क्योंकि कक्षा अमरुद कफ को निकालता है।

5.डायबिटीज को कम करने में सहायक

यदि आप डायबिटीज से परेशान हैं तो आपको अमरूद का सेवन करना चाहिए क्योंकि अमरूद किस सेवन से आपके शरीर में फाइबर और ग्लाइसेमिक इंडेक्स आपके शरीर में पहुंचकर शुगर के लेवल को बढ़ने से रोकने में सक्षम होते हैं इसलिए डायबिटीज रोगियों को अमरूद खाने का सुझाव दिया जाता है।

6.वजन घटाने में मददगार

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अमरूद के फल का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि अमरूद में शुगर लेवल बहुत कम होता है अमरूद में कई प्रकार के पोषक तत्व और विटामिंस पाए जाते हैं जो आपके शरीर में पहुंचकर आप को लंबे समय तक भूख नहीं लगने देते और आपके शरीर में सभी प्रकार के पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं।

7.कैंसर से बचाव मैं लाभदायक

अमरूद का रोज सेवन करने से हमें एक बहुत बड़ा फायदा होता है यह हमारे शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने में रोक लगाता है जिससे हमारे शरीर को कैंसर से बचाव मिलता है एक शोध में यह भी बताया गया है कि अमरूद की पत्तियों के तेल से कैंसर की कोशिकाओं को विकसित होने से रोकता है और यह आधुनिक दवाइयों से भी ज्यादा फायदेमंद है।

8.स्कर्वी रोग मैं फायदेमंद

मनुष्य के शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण स्कर्वी रोग होता है इस कर भी रुको एक प्रकार का रक्त रोग है जिसके मनुष्य के शरीर में खासकर पैरों जांघों में चकत्ते पड़ जाते हैं और धीरे-धीरे उनके दांत भी गिरने लगते हैं संतरे के मुकाबले अमरूद में 4 गुना विटामिन सी पाया जाता है इसके सेवन करने से आपको इस रोग से भी छुटकारा मिल सकता है।

9.मस्तिष्क के लिए लाभदायक

अमरूद में प्रचुर मात्रा में विटामिन B3 और विटामिन B6 पाया जाता है यह विटामिन हमारे मस्तिष्क में रक्त के प्रभाव को बढ़ा देते हैं जिससे हमारे दिमाग में खून का संचालन अच्छे से होने लगता है और हमारी याददाश्त भी मजबूत होने लगती है। ये है अमरूद खाने के फायदे से जुड़ी सारी जानकारी।

यह भी पढ़े – चौलाई के फायदे जानकर आप रेह जायेंगे हैरान और रोज खाएंगे लाल साग

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.