Bihar Berojgari Bhatta Yojana Apply Online, बिहार सरकार बेरोजगारों को देगी हर महीने 1000 रुपये का भत्ता, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन।

Bihar Berojgari Bhatta Yojana Apply Online : बिहार सरकार की तरफ से राज्य में बेरोजगारों के लिए बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 बनाई है। बिहार सरकार ने बिहार के युवा बेरोजगारों के लिए लगभग हर महीने ₹1000 बेरोजगार भाजपा योजना बनाई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है बिहार सरकार उन सभी बेरोजगारों को भत्ता देगी जो बेरोजगार इस योजना के तहत आते हैं उनको हर महीने ₹1000 भत्ते के रूप में दिया जाएगा।

Bihar Berojgari Bhatta Yojana Apply Online

Bihar Berojgari Bhatta Yojana Apply Online
Bihar Berojgari Bhatta Yojana Apply Online

Bihar Berojgari Bhatta Yojana Apply Online

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना केवल उन बेरोजगारों को दिया जाएगा जिन की शैक्षिक योग्यता 12वीं पास इसके अलावा ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त कर चुके हो। बिहार में रह रहे बेरोजगारों को बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए उनको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बिहार सरकार की शिक्षा विभाग के विकास और श्रम मंत्रालय विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए अब आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं इस योजना का लाभ आप घर बैठे ही इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन आवेदन आसानी से भर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। बिहार के बेरोजगार युवाओं को इस योजना के तहत उनके बैंक अकाउंट में सीधे ₹1000 की धनराशि बिहार सरकार के द्वारा डाल दी जाएगी। बिहार के बेरोजगार युवकों के पास इस योजना का लाभ उठाने के लिए बैंक अकाउंट का होना अनिवार्य है।

यह भी पढ़े –Bihar Free Laptop Yojana Online Registration : बिहार में 36 लाख छात्रों को मिलेंगे फ्री लैपटॉप, ऑनलाइन आवेदन शुरू।

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए पात्रता

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ केवल बिहार राज्य के मूल निवासियों को दिया जाएगा इस योजना के तहत जिन बेरोजगारों की आयु 20 से 25 वर्ष की होगी इस योजना का लाभ ले सकेंगे। ऐसे बेरोजगार युवा जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है और रोजगार ढूंढ रहे हैं। बिहार के ऐसे बेरोजगार को रोजगार ढूंढ रहे हैं परंतु उनकी शैक्षिक योग्यता सरकार से मान्यता प्राप्त संस्था के द्वारा 12वीं पास कर चुके हैं और उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं ऐसे में भी बिहार सरकार उन बेरोजगारों को इस योजना का लाभ देगी।

ऑनलाइन आवेदन भरने वाला बेरोजगार युवा बिहार का स्थाई निवासी होना चाहिए और उसके द्वारा कोई भी गैर सरकारी और सरकारी संस्था में कार्यरत नहीं होना चाहिए ऐसे लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इस योजना का लाभ उन आवेदकों को नहीं दिया जाएगा जिनको किसी भी प्रकार का भत्ता छात्रवृत्ति छात्र क्रेडिट कार्ड शिक्षा रेट या किसी भी तरह से सरकारी सहायता प्रदान की जा रही हो इस तरह के युवाओं को बिहार सरकार इस योजना का लाभ नहीं देगी। कुशल युवाओं को श्रम संसाधन विभाग द्वारा कंप्यूटर का ज्ञान और प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

बिहार बेरोजगारी भत्ता के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बिहार मूल निवास प्रमाण पत्र
  • दसवीं कक्षा का अंकपत्र
  • बारहवीं कक्षा का अंकपत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक खाता विवरण
  • आवेदन पत्र की कॉपी

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन

यदि आप बिहार के रहने वाले हैं और बेरोजगार है तो बिहार सरकार की तरफ से बिहार बेरोजगार भत्ता योजना चलाई जा रही है इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भरना है। सबसे पहले आपको शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना है।

वेबसाइट खोलने पर आपको बेरोजगारी भत्ता स्कीम का विकल्प दिखाई देगा उस क्लिक करें। अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन होम पेज खुल जाएगा इस फोन पर ही में पूछी गई सभी जानकारियों को सही से भर दे। इसके बाद रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा उस ओटीपी को इस पोर्टल में दर्ज करें दर्ज करने के बाद बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना लिंक का चयन करें। क्लिक करने के बाद भी आपके सामने एक रजिस्टर फॉर्म पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी भावना है और सभी जरूर हुई दस्तावेजों को अपलोड करना है उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें इस प्रकार आपका आवेदन भर जाएगा और आवेदन भरने के बाद आवेदन पत्र की एक प्रिंट आउट निकालने जिसकी भविष्य में आगे आवश्यक दस्तावेजों के साथ डीआरसीसी केंद्र में जमा कराएं। कर आप का पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी

यह भी पढ़े – Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online : 2.67 लाख तक की छूट देगी सरकार घर खरीदने में, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन।

Leave a Reply

Your email address will not be published.