बाइक की डिस्क प्लेट में छेद क्यों होते हैं जाने इसके पीछे का कारण।

बाइक की डिस्क प्लेट में छेद क्यों होते हैं इसके पीछे दो बड़े कारण होते हैं। डिस्क प्लेट को यदि बिना होल के बनाया जाए तो यह और भी मजबूत हो सकती है परंतु ऐसा नहीं है। कुछ लोगों को तो ऐसा लगता है कि डिस्क प्लेट पर होल अच्छे डिजाइन के लिए बनाया जाता है परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है इन होल को बनाने के दो बहुत बड़े कारण होते है जो आपको हम नीचे बताने जा रहे हैं।

बाइक की डिस्क प्लेट में छेद क्यों होते हैं

बाइक की डिस्क प्लेट में छेद क्यों होते हैं

डिस्क प्लेट में छेद क्यों होते हैं

1. घर्षण बल बनाए रखने के लिए

बाइक में लगने वाली डिस्क ब्रेक को बिना होल की भी बनाया जा सकता था। परंतु यदि ऐसा होता तो बिना होल वाली डिस्क प्लेट पर पानी लग जाने के कारण डिस्क ब्रेक और ब्रेक पैड के बीच में घर्षण बल (Friction Force) कम लगेगा जिससे बाइक तुरंत नहीं रुकेगी इसी कारण की वजह से बाइक के डिस्क प्लेट में होल बनाए जाते हैं यदि बारिश में डिस्क प्लेट भीग जाती है तो जब डिस्क ब्रेक लगाया जाता है तो पानी इन होल के जरिए बाहर निकल जाता है और डिस्क प्लेट और डिस्क पैड के बीच घर्षण बल जिसे इंग्लिश में फ्रिक्शन फोर्स कहा जाता है आसानी से काम करता है जिससे बाइक में ब्रेक आसानी से लग जाता है।

यह भी पढ़े – ज्वालामुखी का निर्माण कैसे होता है? ज्वालामुखी कितने प्रकार के होते हैं

2. हीट एंड टेंपरेचर को करे नियंत्रित

हम सभी जानते हैं गर्मी पाकर फैलती है जब डिस्क ब्रेक काम करता है तो डिस्क प्लेट और डिस्क पैड दोनों के बीच काफी घर्षण पैदा (फ्रिक्शन फोर्स) होता है जिसके कारण डिस्क पैड और डिस्क प्लेट गर्म हो जाते हैं। यदि डिस्क प्लेट को बिना क्षेत्र के बनाया जाएगा तो घर्षण बल के कारण उसमें गर्मी उत्पन्न होगी जिसके कारण डिस्क पैड और डिस्क प्लेट दोनों खराब हो सकते हैं।

इस समस्या का समाधान निकालते हुए डिस्क प्लेट में छेद बनाए गए हैं। जिसके कारण डिस्क पेन और डिस्क प्लेट के बीच में ही टिकुली डिसटीब्यूट हो जाती है। जिसके कारण डिस्क बेड और डिस्क प्लेट ज्यादा गर्म नहीं हो पाती। ज्यादा समय बाइक चलाने वाले और अधिक ट्रैफिक में बाइक चलाने वालों के लिए को ध्यान में रखते हुए इन डिस्क प्लेट में होल बनाया गया है।

यह भी पढ़े – संडे की छुट्टी कब से शुरू हुई? भारत में संडे की छुट्टी कब से लागू हुई?

Leave a Reply

Your email address will not be published.