काला गेहूं खाने के फायदे? काले गेहूं की रोटी खाने के फायदे?

काला गेहूं खाने के फायदे (Black Wheat Khane Ke Fayde), सामान्य रूप से हम सभी गोल्डन भूरे रंग के गेहूं की रोटी का सेवन करते हैं परंतु अब काले गेहूं की भी खेती होने लगी है। काले गेहूं की कीमत सामान्य गेहूं की कीमत से कहीं अधिक है और यह बाजार में आसानी से उपलब्ध होता है। काले गेहूं में कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, मैग्नीशियम, फाइबर, फास्फोरस, सेलेनियम, जिंक, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस आदि प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं यह दिल की बीमारी के लिए बहुत ही फायदेमंद है और काले गेहूं में शुगर की मात्रा ना के बराबर पाई जाती है शुगर के मरीज इसकी रोटी का सेवन कर सकते हैं।

काला गेहूं खाने के फायदे (Kala Gehu Khane Ke Fayde)

काला गेहूं खाने के फायदे
Black Wheat Benefits In Hindi

यह भी पढ़े – जामुन के फायदे? जामुन डायबिटीज के रोगियों के लिए है रामबाण उपाय?

काला गेहूं के फायदे

मध्यप्रदेश में उगाया जाने वाला शरबती गेहूं बहुत ही अधिक मात्रा में खाया जाता है क्योंकि इसकी रोटी बहुत ही मुलायम और स्वादिष्ट होती हैं परंतु काले गेहूं की रोटी खाने से हमारे शरीर के अंदर ब्लड के सरकुलेशन को सामान्य बनाए रखती है यह ठंड के दिनों में बहुत ही ज्यादा असरदार होते हैं शुगर की मात्रा इसके हूं में बहुत कम पाई जाती है इसकी वजह से शुगर के मरीज भी इस गेहूं के बनी रोटी का सेवन कर सकते हैं।

काला गेहूं क्या है

सामान्य गेहूं की तरह देखने वाला एक प्रकार का अनाज है काला गेहूं। काला गेहूं देखने में काला होता है और इसकी रोटी भी काली बनती है। काले गेहूं की रोटी का स्वाद सामान्य गेहूं की रोटी से थोड़ा अलग होता है परंतु यह है मानव शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

काले गेहूं में पाए जाने वाले पोषक तत्व

काले गेहूं में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं इन पोषक तत्वों की लिस्ट आपको उन नीचे दी गई है जो इस प्रकार हैं-

S.Noपोषक तत्व
1.प्रोटीन
2.फाइबर
3.मैग्नीशियम
4.वसा
5.कार्बोहाइड्रेट
6.कॉपर
7.विटामिन बी1
8.विटामिन बी2
9.विटामिन बी3
10.विटामिन बी5
11.विटामिन बी9
12.सेलेनियम
13.जिंक
14.कैल्शियम
15.आयरन
16.पोटेशियम
17.फास्फोरस

यह भी पढ़े – दही खाने के बाद नींद क्यों आती है? दही के सेवन से नींद क्यों आती है?

काला गेहूं खाने के फायदे (Black Wheat Benefits)

1. दिल की बीमारियों को रखे दूर

काले गेहूं में ट्राइग्लिसराइड नामक तत्व पाया जाता है जिसकी वजह से मानव शरीर में दिल से जुड़ी सभी बीमारियों के खतरे को कम कर देता है। काले गेहूं में मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर के अंदर कोलेस्ट्रॉल स्तर को बढ़ने नहीं देता है उसको सामान्य बनाए रखता है।

2. कब्ज की समस्या करें दूर

यदि आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आपको काले गेहूं का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए काले गेहूं में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है यह हमारे पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। नियमित रूप से सेवन करने से आपकी कब्ज की समस्या धीरे-धीरे समाप्त हो सकती है।

यह भी पढ़े – गन्ने के रस के फायदे? गन्ने का जूस लिवर को दुरुस्त करता है, ये है गन्ने के रस के फायदे

3. पेट के कैंसर में लाभदायक

काले गेहूं में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है यह हमारे पेट के पाचन तंत्र को ठीक बा मजबूत करता है पाचन तंत्र ठीक होने से हमें पेट के कैंसर होने से छुटकारा मिलता है।

4. हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर और उत्तर उच्च रक्तचाप की समस्या है ऐसे मरीजों को काले गेहूं का सेवन नियमित रूप से करना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है और उच्च रक्तचाप को भी आपके शरीर में नियंत्रित बनाए रखने में कारगर साबित होता है।

5. डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों को काले गेहूं का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए क्योंकि काले गेहूं की बनी रोटी के सेवन करने से यह हमारे शरीर के अंदर ब्लड मैं शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़े – नीम के पत्तों के फायदे और नुकसान? नीम के औषधि गुण जानकर रेह जायेंगे हैरान?

6. आंतों के इन्फेक्शन मैं लाभदायक

यदि आपके हाथों में इंफेक्शन रहता है तो आपको काले गेहूं के आटे की रोटी का सेवन शुरू कर देना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और यह हमारी आंतों को साफ करने में बहुत ही सहायक होता है जब हमारी आंख साफ होंगी तो उस में इन्फेक्शन होने की संभावना भी बहुत कम हो जाएगी।

7. नए ऊतकों के निर्माण में फायदेमंद

काली गेहूं में फास्फोरस अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर के अंदर नए ऊतकों के निर्माण के लिए सहायक होता है और इनके रखरखाव मैं भी अहम भूमिका निभाता है।

8. एनीमिया में लाभदायक

यदि आप काले गेहूं का सेवन रोज करते हैं तो काले गेहूं के अंदर मौजूद पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, मैग्नीशियम और आयरन हमारे शरीर में रक्त के स्तर को बढ़ाता है रक्त की कमी के स्तर को बढ़ाने में बहुत ही सहायक होता है यह हमारे शरीर में ऑक्सीजन के लेवल को भी नियंत्रित करता है।

यह भी पढ़े – संतरे के छिलके के फायदे? संतरे के छिलकों में छुपा है रूप दमकाने का सीक्रेट?

9. कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में सहायक

यदि आप काले गेहूं का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो इसमें उपस्थित वसीय अम्ल और फाइबर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लिए बिल को कम करने में बहुत ही सहायक होते हैं। काले गेहूं में एलडीएल हमारे कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को भी कम करता है जिससे हमारा कोलेस्ट्रोल सामान्य बना रहता है।

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Follow us on Google News:

Mamta Jain

मैं ममता जैन मीडिया क्षेत्र में मैं तीन साल से जुड़ी हुई हूं। मुझे लिखना काफी पसन्द है और अब मैने यही मेरा प्रोफेशन बना लिया है। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। हेल्थ, स्वास्थ्य, मनोरंजन, सरकारी योजना, क्रिकेट, न्यूज़ और ब्यूटी पर लिखने में मेरा स्पेशलाइजेशन है। हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी जानकारी जानने के लिए मुझे फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *