बॉडी में ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाये? इसके घर बैठे आसान तरीके।

जाने बॉडी में ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाये (Body Me Oxygen Level Kaise Badhaye), पूरा विश्व इस समय कोरोना वायरस से लड़ रहा है। भारत देश में इस समय कोरोना बहुत तेजी से अपने पैर फैला रहा है। भारत देश में कोरोना से बहुत ही बुरी स्थिति पैदा हो गई है। कोरोना के मरीजों के केस दिन प्रति दिन बढ़ते जा रहे हैं।

बॉडी में ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाये (Body Me Oxygen Level Kaise Badhaye)

बॉडी में ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाये

बॉडी में ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाये (Body Me Oxygen Level Kaise Badhaye)

जिसकी वजह से अस्पताल में बैट्स नहीं मिल पा रहे और मरीजों का इलाज ठीक से नहीं हो पा रहा है। कोरोना से संक्रमित लोगों में एक समस्या बहुत आ रही है। उनके शरीर में अचानक से ऑक्सीजन लेवल घटता जा रहा है।

ऑक्सीजन लेवल घटने की वजह से उनको ऑक्सीजन देनी पड़ रही है। और इस समय भारत देश ऑक्सीजन कि संकट से उबर नहीं पा रहा। केंद्र सरकार लगातार इस समस्या को सुलझाने में लगी हुई है।

ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाये घरेलु उपाय (oxygen level kaise badhaye gharelu upay)

परंतु कोरोना के इतने ज्यादा केस आने की वजह से स्थिति संभलती नजर नहीं आ रही। सरकार के सामने एक बहुत बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है। भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के तरीके बताए हैं।

जिसको आप घर में बैठ कर आराम से कर सकते हैं। और खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पेट के बल लेटकर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने वाले व्यायाम को करने की सलाह दी है। जिसको करने से आप घर में बैठकर अपनी ऑक्सीजन लेवल को बढ़ा सकते हैं।

बॉडी में ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाये3
बॉडी में ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाये (Body Me Oxygen Level Kaise Badhaye)

शोध में यह बताया गया है। कि हमारी आंतों में मौजूद माइक्रो बैक्टीरिया हमारे बॉडी को अन्य बैक्टीरिया के संक्रमण से हमें बचाते हैं। यह बैक्टीरिया हमारे पाचन क्रिया के दौरान ऑक्सीजन गैस की मात्रा हमारे शरीर में बढ़ाते हैं। और हमें अपनी डाइट में फल शामिल करने चाहिए जिससे हमारी बॉडी में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा को बढ़ा सकें। वह फ्रूट है ब्लूबेरी, क्रेनबेरी, रेड किडनी बींस, आटिचोक, स्ट्रॉबेरी, प्लम और ब्लैकबेरी जैसे फल हमें हमारे डाइट में शामिल करना चाहिए।

हमें ऐसी चीजें भी खाना चाहिए कि जिससे हमारे ब्लड में हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) की मात्रा और अधिक बड़े जैसे कि सोयाबीन, अखरोट, फ्लेक्स सीड। आपको एक बात का ध्यान जरूर रखना है कि इस समय आप जंक फूड, तंबाकू का सेवन और मदिरा का सेवन बिल्कुल ना करें।

बॉडी में ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाये4
बॉडी में ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाये (Body Me Oxygen Level Kaise Badhaye)

प्रोन पॉजिशन

कोरोना से संक्रमित व्यक्ति को ऑक्सीजन की समस्या आने लगती है। यदि उसका ऑक्सीजन का लेवल 94 से कम होने लगे तो उन्हें प्रोन पॉजिशन को कराना चाहिए। इस पोजीशन को करने से उनके शरीर में ऑक्सीजन लेवल मेंटेन होने लगता है। और उनकी जान बचाई जा सकती हैं।

बॉडी में ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाये
बॉडी में ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाये (Body Me Oxygen Level Kaise Badhaye)

इन घरेलू उपायों को करने से आपके शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बना रहता है। और यह हमें प्रतिदिन करना चाहिए। बॉडी में ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाये (Body Me Oxygen Level Kaise Badhaye)

यह भी पढ़े

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Follow us on Google News:

Mamta Jain

मैं ममता जैन मीडिया क्षेत्र में मैं तीन साल से जुड़ी हुई हूं। मुझे लिखना काफी पसन्द है और अब मैने यही मेरा प्रोफेशन बना लिया है। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। हेल्थ, स्वास्थ्य, मनोरंजन, सरकारी योजना, क्रिकेट, न्यूज़ और ब्यूटी पर लिखने में मेरा स्पेशलाइजेशन है। हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी जानकारी जानने के लिए मुझे फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *