बॉडी में ऑक्सीजन लेवल कितना होना चाहिए? कैसे चेक करे बॉडी में ऑक्सीजन लेवल?

बॉडी में ऑक्सीजन लेवल कितना होना चाहिए

बॉडी में ऑक्सीजन लेवल कितना होना चाहिए (Body Me Oxygen Level Kitna Hona Chahiye), ऑक्सीजन लेवल इन ह्यूमन बॉडी इन हिंदी (Oxygen Level in Human Body in Hindi), मानव शरीर में ऑक्सीजन लेवल कितना होना चाहिए।

बॉडी में ऑक्सीजन लेवल कितना होना चाहिए (Body Me Oxygen Level Kitna Hona Chahiye)

बॉडी में ऑक्सीजन लेवल कितना होना चाहिए
बॉडी में ऑक्सीजन लेवल कितना होना चाहिए (body me oxygen level kitna hona chahiye)

कोरोना संक्रमित के समय में पूरे विश्व की एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है। यदि किसी व्यक्ति को कोरोना हो जाता है। और उस व्यक्ति पर करो ना हावी हो जाता है। तो उस व्यक्ति के शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कम होने की वजह से उसे ऑक्सीजन दी जाती है।

बॉडी में ऑक्सीजन लेवल कितना होना चाहिए, Human Body Me Oxygen Ki Matra, ऑक्सीमीटर में ऑक्सीजन कितना होना चाहिए, ऑक्सीमीटर में पल्स कितना होना चाहिए

ऑक्सीजन मात्रा %ऑक्सीजन लेवल
94%सही
95-100%बहुत अच्छा
90-93%जरा कम
80-89%बहुत कम

बॉडी में ऑक्सीजन लेवल कितना होना चाहिए (body me oxygen level kitna hona chahiye)

आपको कोरोना वायरस तो आपको अपने बॉडी में ऑक्सीजन लेवल को चेक करते रहना चाहिए। ऑक्सीजन का लेवल आपके शरीर में कितना होना चाहिए और इसको किस तरीके से आप बढ़ा सकते हैं।

या फिर आप ऑक्सीजन को किस तरीके से नाप सकते हैं। और किस लेवल पर आपको चिंता करने की जरूरत है। ऐसे में आपके मन में कई प्रश्न उठ रहे होंगे हम आपको इसमें बताने की कोशिश कर रहे हैं। आपके बॉडी में ऑक्सीजन लेवल से जुड़ी जानकारी दी जाएगी जो कि आपके लिए जानना बहुत ही आवश्यक है।

यदि आपको रोना से ग्रसित हैं। यदि आपको करो ना कि लक्षण लग रहे हैं। तब आपको अपने शरीर में ऑक्सीजन का लेवल हर 6 घंटे में चेक करना चाहिए।ऑक्सीजन लेवल क्या होता है

बॉडी में पल्स रेट कितना होना चाहिए (Body Me Pulse Rate Kitna Hona Chahiye) और सामान्य श्वसन दर (प्रति मिनट) Respiration कितना होना चाहिए।

हमारी बॉडी में सामान्य रूप से पल्स रेट कितना होना चाहिए और श्वसन रेट कितना होना चाहिए इसके लिए आपको नीचे एक टेबल के जरिए बताया गया है।

ऐज ग्रुपसामान्य पल्स रेट (प्रति मिनट)सामान्य (Respiration) श्वसन दर (प्रति मिनट)
1 माह तक70-17030-50
1 – 11 माह तक80-16026-40
1 – 2 वर्ष तक80-13020-30
3 – 4 वर्ष तक80-12020-30
5 – 6 वर्ष तक75-11520-26
7 – 8 वर्ष तक70-11018-24
9 – 10 वर्ष तक70-11018-24
किशोरावस्था60-11012-20

ऑक्सीजन लेवल क्या होता है

हमारे शरीर में ऑक्सीजन का एक सैचुरेशन लेवल मेंटेन होता है। जो कि हमें यह बताता है। कि हमारे शरीर में रक्त कणिकाओं में ऑक्सीजन की मात्रा कितनी है। ऑक्सीजन की मात्रा परसेंटेज के आधार पर नापते हैं।

आपको एक एग्जांपल से हम समझाने की कोशिश करते हैं। जैसे मान लीजिए कि आपके शरीर में ऑक्सीजन लेवल 98 है।तो इसका मतलब यह हुआ कि आपकी रक्त कणिकाओं में महज 2% ऑक्सीजन लेवल नहीं है। आपके खून में ऑक्सीजन की मात्रा कितनी है।

आप ऑक्सीमीटर से चेक कर कर इसका पता लगा सकते हैं ऑक्सीमीटर आपके शरीर में ऑक्सीजन सैचुरेशन का कैलकुलेशन प्रतिशत मैं करता है। और इसकी डिस्प्ले में आपको रीडिंग के रूप में बता देता है। कि आप के ब्लड में कितना ऑक्सीजन है।

ऑक्सीजन लेवल कितना होना चाहिए

एक स्वस्थ मनुष्य के शरीर में ब्लड का सरकुलेशन लेवल पंचानवे से 100% के बीच में होना चाहिए। यदि 94% से कम ऑक्सीजन लेबल उसके ब्लड में होता है। तो उसको ऑक्सीजन मेंटेन करने के लिए चीजें लेनी चाहिए।

और यदि 90 से 93% श्री कम ऑक्सीजन आपके ब्लड में है तब आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। और यदि 80 से 89% से कम ऑक्सीजन आपके ब्लड में है तब आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। और यदि डॉक्टर बोलता है तो आपको एडमिट हो जाना चाहिए।

ऑक्सीजन लेवल कैसे चेक करें

यदि आपके पास ऑक्सीमीटर है। तो आप यह आसानी से चेक कर सकते हैं। यदि आपके पास ऑक्सीमीटर नहीं है। तब आपको डॉक्टर के पास जाकर चेक करा लेना चाहिए यदि आप चाहते हैं।

कि आप घर पर ही रह कर उसको चेक करना चाहते हैं। तब ऑक्सीमीटर आपको परचेस कर लेना चाहिए ऑक्सीमीटर आपको ऑनलाइन आसानी से मिल जाएंगे। यदि आपको ऑक्सीमीटर नहीं मिल रहे हैं।

आपने अपने घरों में कपड़े सुखाने वाली क्लिप तो देखी ही होगी यह बिल्कुल वैसा ही होता है। बस इसके ऊपर एक डिजिटल स्क्रीन लगी होती है। यह क्लिप की तरह ही होता है। क्लिप को दबाकर इसके अंदर हम उंगली को अंदर डाल देते हैं।

और यह उंगली को पकड़ लेती है। जब आपकी उंगली उसके अंदर चली जाती है। तब यह मशीन उसके ऊपर एक लाइट छोड़ती है। लाइट छोड़ने के बाद वह ब्लड सेल्स के रंग के आधार पर उस में ऑक्सीजन का लेवल कितना है। यह आपको डिस्प्ले में दिखा देती है।

यह भी पढ़े

Leave a comment

Your email address will not be published.