Budget 2022, क्रिप्टो करेंसी को नहीं मिला करेंसी का दर्जा, अब देना होगा 30% ट्रांजैक्शन टैक्स, वित्त मंत्री

Budget 2022 क्रिप्टो करेंसी को नहीं मिला करेंसी का दर्जा अब देना होगा 30% ट्रांजैक्शन टैक्स वित्त मंत्री: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में 1 फरवरी 2022 को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए बजट पेश कर दिया। निर्मला सीतारमण जी के द्वारा पेश किया गया यह चौथा बजट है। बजट पेश करने के बाद उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और मीडिया के कई सवालों का जवाब भी दिया। उन्होंने बताया की क्रिप्टो करेंसी भारत की कोई करेंसी नहीं है। इस करेंसी के ट्रांजैक्शन पर सरकार के द्वारा तीस परसेंट ट्रांजैक्शन चार्ज लगाया गया है।

Budget 2022 क्रिप्टो करेंसी को नहीं मिला करेंसी का दर्जा अब देना होगा 30% ट्रांजैक्शन टैक्स वित्त मंत्री

Budget 2022 क्रिप्टो करेंसी को नहीं मिला करेंसी का दर्जा अब देना होगा 30%  ट्रांजैक्शन टैक्स वित्त मंत्री
CryptoCrypto currency is no more Indian currency and will be charged 30 percentage as transaction tax

क्रिप्टो करेंसी क्या है

क्रिप्टो करेंसी एक प्रकार की डिजिटल करेंसी होती है। इस करेंसी का प्रयोग हमेशा डिजिटल फॉर्म में किया जाता है यह करेंसी रिजर्व बैंक के द्वारा जारी नहीं की जाती है। क्रिप्टो करेंसी के लेनदेन में किसी भी प्रकार की ट्रैकिंग नहीं हो सकती है। इसका मतलब यह है कि जिस पैसे का लेनदेन हुआ है उसका कोई भी रिकॉर्ड नहीं निकाला जा सकता है।

यह भी पढ़े – Budget 2022, मोबाइल और कैमरे पर आयात शुल्क घटने से दाम हो सकते हैं कम।

इस प्रकार की करेंसी का लेनदेन सिर्फ डिजिटल प्रकार से ही किया जा सकता है यह करेंसी किसी भी देश व सरकार के कंट्रोल में नहीं होती है। इसलिए इस करेंसी के ऊपर 30 परसेंट का ट्रांजैक्शन चार्ज लगाया गया है जिसकी वजह से इसका प्रयोग कम हो सके। कुछ देशों ने तो क्रिप्टो करेंसी को अपने देश मैं करेंसी का दर्जा दे दिया है।

इनकम टैक्स में कितनी बढ़ोतरी की गई

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए बताया कि उन्होंने इस वर्ष भी इनकम टैक्स पर कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। पिछले वर्ष भी कोई भी अतिरिक्त इनकम टैक्स नहीं लगाया गया है। प्रधानमंत्री मोदी के आदेश पर उन्होंने बताया कि कोरोनावायरस महामारी के समय में जनता के ऊपर कोई भी अतिरिक्त टैक्स नहीं लगाया गया इस वजह से इस वर्ष भी टेक्स्ट को नहीं बढ़ाया गया।

यह भी पढ़े – अक्षय कुमार और सोनू सूद की फिल्म पृथ्वीराज चौहान मूवी कब रिलीज होगी?

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *