बल्ब का आविष्कार किसने किया और कब किया

जब तक बल्ब का अविष्कार नहीं हुआ। तब तक लोगों को अपने घर में रोशनी करने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाने पड़ते थे। हम बताएंगे कि बल्ब का आविष्कार किसने किया (Bulb Ka Avishkar Kisne Kiya)  कुछ लोग अपने घर में मोमबत्ती का इस्तेमाल करते थे।

बल्ब का आविष्कार किसने किया

बल्ब-का-आविष्कार-किसने-किया
Bulb Ka Avishkar Kisne Kiya

कुछ लोग चिराग का इस्तेमाल करते थे और कुछ लोग लालटेन का इस्तेमाल करते थे और इन सब चीजों को संभाल कर रखना बड़ा मुश्किल होता था और कभी-कभी तो इन सब चीजों की वजह से घर में दुर्घटनाएं भी हो जाती थी जैसे घर में आग लग जाना।

हम आर्टिकल में बताएंगे कि बल्ब का आविष्कार किसने किया और कब किया। बल्ब का आविष्कार थॉमस ऐल्वा एडीसन ने किया था। थॉमस ऐल्वा एडीसन के इस अविष्कार ने प्रकाश की दुनिया में क्रांति ला दी।

यह भी पढ़े – साइकिल का आविष्कार कब और किसने किया?

बल्ब क्या है

बल्ब जिससे हमें प्रकाश मिलता है। यह एक विद्युत से चलने वाला उपकरण है। जिसका इस्तेमाल हम अपने घरों तथा बाहर भी कर सकते हैं। बल्ब के अंदर एक बहुत पतला तार यूज़ किया जाता है। जब हम विद्युत प्रभा करते हैं।

तब यह तार विद्युत से ही टेक अ गर्मी उत्पन्न करता है और यह गर्मी इतनी ज्यादा उत्पन्न हो जाती है जो कि प्रकाश में बदल जाती है। बल्ब का यह तार टंगस्टन और नाइक्रोम से बनाया जाता है. तार बहुत ही ज्यादा गर्मी सहन कर सकता है।

इसमें जो धातु इस्तेमाल की जाती है। वह बहुत ही ज्यादा गर्मी सहन कर सकती है। इसलिए इस बल्ब के तार को बनाने के लिए टंगस्टन और नाइक्रोम ऐसी धातु का प्रयोग किया बल्ब के अंदर आर्गन गैस भरी जाती है और आर्गन गैस भरने का भी एक कारण है।

यदि हम फिलामेंट को खुले एरिया में विद्युत प्रवाह करते हैं तो वह वायुमंडल में उपस्थित ऑक्सीजन से प्रतिक्रिया कर लेता है और वह टूट जाता है। इसलिए फिलामेंट को एक कांच से बने ढांचे से ढकना पड़ता है और उसके अंदर आर्गन गैस भरनी पड़ती है। बल्ब को अच्छी तरीके से सील कर दिया जाता है। जिससे कि उसके अंदर ऑक्सीजन प्रवेश ना कर सके।

Q1 : बल्ब का आविष्कार कब हुआ?

Ans : सन 1879 में बल्ब का आविष्कार हुआ था.

Q2: बल्ब का आविष्कार किसने किया?

Ans : बल्ब का आविष्कार थॉमस ऐल्वा एडीसन ने किया था.

Q3 : बल्ब के अंदर कौन सी गैस भरी जाती है?

Ans : बल्ब के अंदर आर्गन गैस भरी जाती है.

Subscribe with Google News:

Leave a Comment