CBSE Board क्लास 10th पास करने का क्राइटेरिया क्या है ? जाने इस के बारे में।

CBSE Board क्लास 10th पास करने का क्राइटेरिया क्या है (CBSE Board Class 10th Pass Karne Ka Criteria Kya Hai), CBSE Board Class 10th Latest News, CBSE Board Marking Scheme 2021, CBSE Board क्लास 10th का रिजल्ट कब आएगा 2021, सीबीएसई बोर्ड में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?, Passing Criteria For Class 10 CBSE 2021, CBSE Board 10th Class Pass Karne Ka Rule Kya Hai, Passing Marks of Class 10 CBSE Board 2021।

CBSE Board क्लास 10th पास करने का क्राइटेरिया क्या है (CBSE Class 10th Pass Karne Ka Criteria Kya Hai)

CBSE Class 10th Pass Karne Ka Criteria Kya Hai
CBSE Class 10th Pass Karne Ka Criteria Kya Hai

CBSE Board 10th Class Pass Karne Ka Rule Kya Hai

CBSE Board ने रिजल्ट की डेट का ऐलान कर दिया है। CBSE Board क्लास 10th का रिजल्ट 20 जून 2021 को आयेगा। CBSE बोर्ड अंक निर्धारित करने की निति की घोषणा कर दी है। जिसमें छात्रों के मार्क्स इंटरनल एसेसमेंट या फिर प्रीबोर्ड एग्जाम के आधार पर उनको अंक स्कूल के आतंरिक और साल में हुई अलग-अलग परीक्षाओं के आधार पर दिए जाएंगे। आपको निचे टेबल दी गई है जिसमे मार्क्स कैसे दिये जायेंगे दिखाया गया है।

परीक्षा के प्रकारअंक तालिका
यूनिट टेस्ट (Unit Test)10 अंक
अर्ध वार्षिक परीक्षा (Half Yearly Exam ) 30 अंक
प्री-बोर्ड एग्जाम (Pre-Board Exam)40 अंक
इंटरनल असेसमेंट (Internal Assessment)20 अंक
Total Marks100

यदि इस ग्रेडिंग सिस्टम से जिन छात्रों को संतुष्टि नहीं होगी उन छात्रों के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं कराएगा। सीबीएसई बोर्ड के इस ग्रेडिंग सिस्टम से जो छात्र संतुष्ट होंगे वह छात्र सीबीएसई बोर्ड में दिए गए ग्रेडिंग सिस्टम के अगेंस्ट कंप्लेंट कर सकते हैं। और सीबीएसई बोर्ड इन छात्रों के लिए परीक्षा भी कराएगी।

देश में कोविड-19 कोरोना के चलते CBSE Board में 10th क्लास की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। देश में बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए यह निर्णय लिया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने Twitter पर इसकी जानके दी। की इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड में 10th क्लास की परीक्षा नहीं होगी। छात्रों को अगली क्लास के लिए प्रमोट कर दिया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री राकेश पोखरियाल ने मीटिंग खत्म होने के बाद यह जानकारी Twitter पर दी । कि इस वर्ष दसवीं की परीक्षा स्थगित की जाती है। और 12th की परीक्षा जून माह में होगी 12th की परीक्षा की तारीख से जुड़ा अपडेट 1 जून 2021 को दिया जाएगा। देश में मौजूदा स्थिति को देखते हुए 10th क्लास की परीक्षा कैंसिल कर दी गई है।

ऐसे में आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा। कि दसवीं क्लास की परीक्षा तो कैंसिल हो गई है। परंतु अब जो रिजल्ट आएगा वह किस आधार पर बनेगा। दसवीं की परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र CBSE Board के इस निर्णय से बिल्कुल संतुष्ट नहीं है। क्योंकि दसवीं के परीक्षा होने वाले थे। की CBSE Board ने यह निर्णय लिया। CBSE क्लास 10th पास करने का क्राइटेरिया क्या है।

पिछले वर्ष 2020 में कोरोना के चलते दसवीं क्लास के कुछ विषयों की परीक्षा नहीं हो पाई थी। और बोर्ड ने और विषयों की होने वाली परीक्षा भी कैंसिल कर दी थी। और जिन विषयों की परीक्षा नहीं हो पाई थी। उसमें छात्रों के मार्क्स इंटरनल एसेसमेंट और प्रीबोर्ड के एग्जाम के आधार पर उनको ग्रेडिंग दे दी गई थी।

यह भी पढ़े-

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *