CBSE Board Ka Pura Name Kya Hai? जाने CBSE का नाम हिंदी में।

CBSE Board Ka Pura Name Kya Hai (CBSE Board का पूरा नाम क्या है):- CBSE Board का पूरा नाम केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board Of Secondary Education) है। सीबीएसई बोर्ड से तो आप लोग अच्छी तरह से वाकिफ होंगे। सीबीएसई बोर्ड पूरे भारत में अपनी ब्रांच बनाए हुए हैं। यह बोर्ड पॉपुलर इसलिए हुआ क्योंकि इसमें जो शिक्षा दी जाती है। वह पूरी तरीके से अंग्रेजी में होती है। और जब बच्चा हायर एजुकेशन के लिए पढ़ाई करता है।

CBSE Board Ka Pura Name Kya Hai (CBSE Board का पूरा नाम क्या है) :- CBSE Board का पूरा नाम केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board Of Secondary Education) है।

CBSE Board Ka Pura Name Kya Hai

CBSE Board Full Form:- Central Board Of Secondary Education (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड)

तो आगे की पढ़ाई भी इंग्लिश में होती है। हम अपने बच्चे का एडमिशन सीबीएसई बोर्ड में कराते हैं। कि उसको आगे भविष्य में कोई दिक्कत ना हो। सीबीएसई बोर्ड दूसरे बोर्ड से बिल्कुल अलग है। क्योंकि इसका जो पाठ्यक्रम है। वह NCRT किताबों पर आधारित है। और भारत में जो उच्च शिक्षा की परीक्षा जैसे कि NEET, JEE की परीक्षा इन्हीं के पाठ्यक्रमों से उठाई जाती है। इसी वजह से सीबीएसई बोर्ड ने अपने एजुकेशन का पैटर्न NCRT की बुक ऊपर आधारित है।

जिससे सीबीएसई का जो पाठ्यक्रम है। वह विद्यार्थियों के लिए बहुत ही उपयोगी है। अंग्रेजी में शिक्षा देने के कारण यह भारत में बहुत ही तेजी से पॉपुलर होता जा रहा है। क्योंकि हर अभिभावक चाहता है कि उसका बच्चा अंग्रेजी में पढ़े और उसको आगे की जो भी उच्च शिक्षा हो उसमे उसको कोई दिक्कत ना हो। और वह भारत में रहकर या फिर भारत से बाहर रहकर भी काम कर सके क्योंकि अंग्रेजी भाषा एक ऐसी भाषा है। जो पूरे विश्व में बोली जाती है।

यह भी पढ़े –

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *