सीबीएसई क्लास 12 का एग्जाम कब होगा? कब से सुरु होंगी 12 की परिक्छा।

सीबीएसई क्लास 12 का एग्जाम कब होगा (CBSE Class 12 Ka Exam Kab Hoga) :- Class 10th के CBSE Board एग्जाम कैंसिल होने के बाद अब सभी छात्राओं की नजर इस पर है कि कक्षा 12th के सीबीएसई एग्जाम कब होने जा रहे हैं। जब कोरोना वायरस शुरू हुआ था।

CBSE Class 12 Ka Exam Bab Hoga

सीबीएसई क्लास 12 का एग्जाम कब होगा? (CBSE Class 12 Ka Exam Kab Hoga)

2020 में छात्राओं के कुछ विषय की परीक्षा हो गई थी। इसलिए सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई बोर्ड ने यह निर्णय लिया था। कि आगे की परीक्षा को कैंसिल कर दिया जाए जब भारत में कोरोना वायरस फैल रहा था। तब रोजाना के केशव को कम होने में लगभग 3 महीने का वक्त लग गया था।

2021 में सीबीएसई ने 10th के बोर्ड एग्जाम को रद्द कर दिया है। अब सबकी निगाहें इस पर टिकी है कि जून में 12th की परीक्षा होगी या नहीं इस मामले पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की गई है। लेकिन कई अध्यापकों का यह कहना है। की अगर यह परीक्षा और आगे डाली गई तो छात्रों के भविष्य के लिए बहुत नुकसानदायक होगा।

क्योंकि परीक्षा के बाद उनका आकलन करना और परीक्षा के परिणाम घोषित करना इसमें 1 महीने से ऊपर का समय लगता है। जोकि अगस्त के महीने तक बढ़ जाएगा। ऐसे में या तो छात्रों का 1 साल व्यर्थ हो जाएगा या फिर उन्हें आगे के पढ़ाई के लिए एडमिशन नहीं मिल पाएगा। इसलिए कई अध्यापकों और प्रिंसिपल का यह मानना है। की परीक्षा को आगे ना टाला जाये और जहां तक हो सके जुलाई तक आयोजित किया जाए। लेकिन जब भारत में कोरोना की ऐसी स्थिति है। उसमें परीक्षा आयोजित करके छात्रों और उनके परिजनों को खतरे में डालना बिल्कुल भी सही नहीं होगा।

यह भी पढ़े –

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *