छाछ पीने के फायदे? छाछ में कौन से विटामिन पाए जाते हैं?

भारत के कई राज्यों में छाछ को मट्ठा के नाम से भी जाना जाता है। भारत में प्राचीन काल से ही छाछ का सेवन चलता आ रहा है छाछ पीने के फायदे के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। छाछ हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इसमें कैल्शियम अच्छी मात्रा में मौजूद होता है छाछ की तासीर ठंडी होती है यह हमारे पेट की पाचन क्रिया के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। गर्मी में छाछ पीकर बाहर निकलने से लू नहीं लगती।

छाछ पीने के फायदे (Chach Pine Ke Fayde)

छाछ पीने के फायदे

यह भी पढ़े – लस्सी पीने के फायदे? ये है लस्सी पीने के 5 जबरदस्त फायदे।

छाछ में कौन से विटामिन पाए जाते हैं

S.Noछाछ में विटामिन
1विटामिन ए
2विटामिन सी
3विटामिन ई
4विटामिन के
5विटामिन बी
6आयरन
7जस्ता
8फास्फोरस
9पोटेशियम
10कैल्शियम
11प्रोटीन

छाछ पीने के फायदे

हमारे शरीर को छाछ पीने से काफी फायदे पहुंचते हैं छाज पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है यह हमारे पेट को ठंडक पहुंचा दी है और पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में एक अहम भूमिका निभाती है। छाछ बनाने की प्रक्रिया बहुत अलग है सबसे पहले दही को फेट कर उसमें से मक्खन निकाला जाता है मक्खन निकालने के बाद जो तरल पदार्थ बसता है वह मीठा होता है इसी को हम जांच भी बोलते हैं।

यह भी पढ़े – आम पन्ना पीने के फायदे? गर्मियों में लू से बचाता है आम पन्ना।

1. पाचन क्रिया करे दुरुस्त

छाछ हमारे पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है प्राचीन काल से ही हमारे देश भारत में छाछ पिया जाता है छाछ हमारे पेट में पहुंचकर हमारे पेट को ठंडक पहुंचाती है यदि हम छाछ का रोज सेवन करते हैं तो हमारे पेट में ठंडक बनी रहती है और पीठ की सारी प्रकार की पाचन क्रिया को सही रूप से काम करने लगती है जिससे हमारे पेट की पाचन क्रिया दुरुस्त बनी रहती है।

2. हड्डियों को अरे मजबूत

दही से ही छाछ बनाई जाती है दही में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है कैल्शियम हमारे हड्डियों को मजबूत करने में एक अहम भूमिका निभाता है छाछ का रोजाना सेवन करने से हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं और उनको कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में मिलता रहता है।

3. वजन घटाने में कारगर

छाछ पीने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं क्योंकि दूध और दही की तुलना में छाछ में फैट बहुत कम मात्रा में पाया जाता है यदि आप इसका सेवन नियमित करते हैं तो आपक पेट काफी लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होगा लंबे समय तक भूख ना लगने से आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।

4. शरीर मैं पानी की कमी करें पूरी

छाछ हमारे शरीर में होने वाले डी हाइड्रेशन से हमें बचाता है छाछ पीने से हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा कर देता है और आपके शरीर को ठंडक भी प्रदान करता है। छाछ पीने से आपको कमजोरी और थकान बिल्कुल भी महसूस नहीं होने देता और आपके शरीर में पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है इसलिए छाछ का रोजाना सेवन करने से आपके शरीर मैं ऊर्जा बनी रहती है।

5. इम्यूनिटी सिस्टम करें मजबूत

छाछ के अंदर विटामिन ए विटामिन बी और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है यह हमारे शरीर के अंदर पहुंच कर रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाते हैं इससे हमारे शरीर की इम्युनिटी सिस्टम मजबूत बनता है और हमारा शरीर छोटे लोगों से लड़ने में काफी मजबूत हो जाता है और हम कम बीमार होते हैं।

6. एसिडिटी की समस्या में दिलाया राम

आज के समय में एसिडिटी की समस्या कई लोगों को बनी रहती है यदि आप नियमित रूप से छाछ का सेवन करना शुरू कर दें तो आपको एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है क्योंकि आज हमारे पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है यह हमारे शरीर में पहुंचकर पेट को ठंडक प्रदान करती हैं और खाना अपच जैसी समस्याओं से भी छुटकारा देती है यदि आपके पेट में जलन है तो आपको इससे भी आराम मिल सकता है।

7. हाई कोलेस्ट्रोल और कैंसर की जोखिम को करें कम

छाछ हाई कोलेस्ट्रॉल और कैंसर के जोखिम को कम करने में बहुत ही सहायक होती है। क्योंकि इसके अंदर बायोएक्टिव प्रोटीन पाया जाता है यह कोलेस्ट्रोल के स्तर को हमारे शरीर में कम करने में मदद करता है और हृदय से जुड़ी बीमारियों को भी होने से हमें बचाता है। छाछ पीने से हमारे शरीर में रक्त का प्रवाह नियंत्रित बना रहता है।

छाछ बनाने की विधि

यह भी पढ़े – फिश खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए, मछली खाने के बाद इन चीजों को नहीं खाना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published.