चिकन खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए, इन 4 चीजों से हो सकता है स्वास्थ्य को खतरा

चिकन खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए :- नॉनवेज खाने वालों में चिकन को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। कुछ लोगों को तो चिकन खाने में इतना पसंद होता है वह रोज चिकन खाते हैं परंतु क्या आप जानते हैं चिकन खाने से पहले या खाने के बाद कुछ चीजों का परहेज करना बहुत ही आवश्यकता है। चिकन खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 4 चीजें वरना हो सकती है गंभीर बीमारियां। आयुर्वेद के अनुसार चिकन खाने के बाद दूध, दही, मिठाई और मछली का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। चिकन प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होता है।

चिकन खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए (Chicken Khane Ke Baad Kya Nahin Khana Chahie)

चिकन खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

यह भी पढ़े – करी पत्ता के फायदे? करी पत्ता से बालों को कैसे काला करें?

चिकन में पाए जाने वाले पोषक तत्व

S.Noपोषक तत्व
1प्रोटीन
2कैल्शियम
3आयरन
4मैग्नीशियम
5फास्फोरस
6पोटेशियम
7सोडियम
8जिंक
9कॉपर
10मैंगनीज
11विटामिन-बी
12विटामिन-ई
13विटामिन-के

इसके अंदर यह सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को बहुत ही फायदा पहुंचाते हैं चिकन प्रोटीन से भरपूर होता है इसलिए जिम करने वाले लोग बॉयल्ड चिकन खाना अधिक पसंद करते हैं। इससे उनके शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है। कैल्शियम उनके शरीर में जाकर उनकी हड्डियों को काफी मजबूत बनाता है। आयरन उनके शरीर के अंदर खून की कमी को भी पूरा करता है।

यह भी पढ़े – भिंडी खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 2 चीजें वरना खराब हो सकता है स्वस्थ?

चिकन खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

1. दूध से भी बनाए दूरी

चिकन खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

चिकन खाने के बाद दूध का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि दूध में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व के साथ मिलकर रिएक्शन कर सकते हैं जिसके कारण हमारे शरीर को काफी हानि पहुंचा सकते हैं इससे आपको त्वचा संबंधी समस्या भी हो सकती हैं या फिर पेट से संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं चिकन खाने के बाद दूध का सेवन करने से आपके शरीर में सफेद दाग होने जैसी समस्या हो सकती है इसलिए चिकन और दूध का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए।

2. दही से भी बनाई दूरी

चिकन खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

चिकन खाने के बाद हमारे शरीर में गर्मी पैदा होती है और दही की तासीर ठंडी होती है यह हमारे शरीर को ठंडक प्रदान करती है। दही और चिकन की प्रवृत्ति बिल्कुल एक दूसरे के विपरीत होती है इसलिए यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है परंतु आज के समय में चिकन की ग्रेवी बनाने में दही का प्रयोग किया जाने लगा है आयुर्वेद में चिकन के साथ दही के प्रयोग को वर्जित बताया गया है।

यह भी पढ़े – फिश खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए, मछली खाने के बाद इन चीजों को नहीं खाना चाहिए

3. मिठाई से भी बनाई दूरी

मिठाई से भी बनाई दूरी

बहुत से लोगों को खाने के बाद बहुत ही ज्यादा पसंद होता है बहुत सी ऐसी मिठाइयां है जिनको दूध से बनाया जाता है यदि आप चिकन खाने के बाद दूसरे बनी मिठाइयों का सेवन करते हैं तो आपको पेट से संबंधित समस्या होने का खतरा हो सकता है। यदि आप मिठाई खाने के शौकीन हैं और आपको खाना खाने के बाद मिठाई खानी है तो आप ऐसी मिठाइयों का चयन करें जिसमें दूध से बनी चीजों का प्रयोग ना किया गया हो।

4. मछली से भी बनाई दूरी

मछली से भी बनाई दूरी

चिकन प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है और मछली को भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है परंतु इन दोनों का सेवन एक साथ बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि चिकन के अंदर अलग प्रकार का प्रोटीन पाया जाता है और मछली के अंदर अलग प्रकार का प्रोटीन पाया जाता है यदि आप चिकन और मछली एक साथ खाते हैं तो आपके शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान होने की संभावनाएं हो सकती हैं हो सकता है कि आपको पाचन संबंधी समस्या हो जाए।

रोचक तथ्य

कुछ लोगों को चिकन खाना है इतना ज्यादा पसंद होता है कि उन्होंने चिकन लॉलीपॉप के नाम से एक यूट्यूब चैनल भी बनाया हुआ है और उन्होंने अपने गले में चिकन लेग पीस का भी लॉकेट डाल रखा है और यह चिकन लेग पीस के नाम से भी फेमस हो चुके हैं

यह भी पढ़े – कटहल खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए वरना बिगड़ सकता है स्वस्थ

FAQ
Q1 : चिकन खाने के बाद कितनी देर बाद दूध पी सकते हैं?

Ans : वैसे तो दूध का सेवन नहीं करना चाहिए चिकन खाने के बाद 6 घंटे बाद दूध पिया जा सकता है।

Q2 : चिकन खाने के बाद केला खाना चाहिए या नहीं?

Ans : चिकन खाने के बाद केला खा सकते हैं।

Q3 : चिकन खाने के बाद दवा खा सकते हैं या नहीं?

Ans : चिकन खाने के बाद दवा खा सकते हैं परन्तु दवा पानी से ले।

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.