केंद्र सरकार का बड़ा फैसला अब 2 से 18 साल के बच्चों को भी लगेगी कोवैक्सीन?

केंद्र-सरकार-का-बड़ा-फैसला-अब-2-से-18-साल-के-बच्चो-को-भी-लगेगी-कोवैक्सीन

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला अब 2 से 18 साल के बच्चों को भी लगेगी कोवैक्सीन। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने एक महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है इसमें यह बताया गया है कि कोरोनावायरस से लड़ने के लिए अब देश में 2 से 18 वर्ष के बच्चों को कोवैक्सीन की मंजूरी दे दी गई है और भारत सरकार की तरफ से भी इस वैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है।

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला अब 2 से 18 साल के बच्चों को भी लगेगी कोवैक्सीन

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला अब 2 से 18 साल के बच्चों को भी लगेगी कोवैक्सीन

देश में कोरोनावायरस की तीसरी लहर की आशंका में यह बताया गया था कि इसमें बच्चों के ऊपर बुरा असर पड़ेगा। इस वजह से ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने 2 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए को वैक्सीन की मंजूरी दे दी गई है।

भारत सरकार जल्द ही इस वैक्सीन के लिए गाइडलाइन जारी करेगी। कोवैक्सीन की दो डोज बच्चों को दी जाएंगे। भारत के केंद्र स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने यह बताया है कि इस वैक्सीन पर जल्द ही काम समाप्त हो जाएगा और सरकार नई गाइडलाइन जारी करेगी।

बच्चों के लिए वैक्सीन की मंजूरी

कोरोनावायरस की तीसरी लहर से बच्चों के ऊपर बहुत ज्यादा खतरा बताया गया था। इस वैक्सीन के आने से बच्चों को बहुत ज्यादा सुरक्षा मिलेगी। नरेश त्रेहन जोकि मेदांता हॉस्पिटल के चेयरमैन है उन्होंने कोरोनावायरस के लिए कोवैक्सीन की मंजूरी मिलने पर बहुत बड़ी राहत की ख़बर बताई है। यह वैक्सीन बच्चों के साथ-साथ बुजुर्गों के ऊपर भी अच्छा असर करेंगे।

क्या बूस्टर डोज देना होगा जरूरी

कोवैक्सीन बच्चों में कितनी एंटीबॉडीज बनाएगी यह तो वैक्सीन के ऊपर निर्भर करेगी। वैक्सीन लगाने के बाद कई लोगों की एंटीबॉडी काफी हद तक गिर जाती है जिससे उन्हें बूस्टर डोज देने की जरूरत पड़ती है उन्होंने यह बताया है कि यदि ऐसा होता है तो कमेटी बूस्टर डोज पर भी विचार करेगी।

कब तक आएगी बच्चों की वैक्सीन

भारत की कोवैक्सीन निर्माता कंपनी बायोटेक सितंबर महीने में अपने दूसर- तीसरे चरण का परीक्षण समाप्त कर लेगी। बायोटेक कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा एला ने बताया कि सितंबर महीने में वैक्सीन का ट्रायल पूरा कर लिया गया है उन्होंने यह भी बताया था कि अक्टूबर माह में 5.5 करोड़ डोज का भी वितरण कर देंगे।

यह भी पढ़े –

Leave a comment

Your email address will not be published.