छोटे भाई को पत्र स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए? स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए छोटे भाई को पत्र?

छोटे भाई को पत्र स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए:- परीक्षा सर पर आने पर अपने छोटे भाई को स्वस्थ रहने के लिए पत्र लिखिए। परीक्षा आने से पहले पढ़ाई में अधिक ध्यान लगाने के कारण अपने छोटे भाई (Chote Bhai Ko Patra Swasthya Par Dhyan Dene Ke Liye) को सही समय से खाने पीने का ध्यान रखने के लिए पत्र लिखिए। Letter to younger brother in Hindi.

छोटे भाई को पत्र स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए

छोटे भाई को पत्र स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए

S-301 सदर बाजार
झाँसी
दिनांक –
प्रिय अशोक,
शुभाशीर्वाद ।

एक पत्र मैंने तुम्हारे लिए कल भेजा था। आज दूसरे ही दिन अन्य पत्र भेजने का कारण है। आज ही मुझे तुम्हारे अभिन्न मित्र अनुपम से पता चला है कि तुम ‘किताबी कीड़े’ बनते जा रहे हो और अपने खाने-पीने व रहने-सहने के ढंग की ओर जरा भी ध्यान नहीं देते। इसी कारण तुम अस्वस्थ भी रहने लगे हो।

प्रियवर, यह ठीक है कि परीक्षाएँ सिर पर हैं और कक्षा में अच्छे विद्यार्थियों में तुम्हारा नाम बना रहना आवश्यक है, किन्तु यदि परीक्षा के दिनों में तुम्हारे स्वास्थ्य ने तुम्हारा साथ न दिया तो क्या होगा? अतः तुम्हें पढ़ाई के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य की ओर भी ध्यान देना चाहिए।

इसके लिए तुम नियमित रूप से प्रातः काल खुले स्थान में किसी बाग या खेत में भ्रमण के लिए निकल जाया करो और वहाँ एक घण्टा हल्का व्यायाम किया करो। इस भ्रमण और हल्के व्यायाम से तुम्हारी शारीरिक और मानसिक थकावट दूर होगी, तुम्हारा स्वास्थ्य ठीक रहेगा और पढ़ने में और अधिक मन लगेगा, स्वच्छ हवा से शरीर के पुर्जे सुचारु रूप से कार्य करेंगे, बीमारी पास न फटकेगी।

एक विद्यार्थी के लिए पढ़ाई का जितना महत्त्व है, उतना ही महत्त्व व्यायाम का भी है। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ विचारों की उत्पत्ति होती है। स्वस्थ शरीर का भी उतना महत्त्व है, जितना कुशाग्र बुद्धि का।

आशा है तुम मेरे उपर्युक्त कथन के महत्त्व को समझोगे और कल से ही उस पर आचरण करना आरम्भ कर दोगे।

पूज्य माता जी व पिता जी तुम्हें आशीर्वाद कहते हैं।

तुम्हारा अग्रज
कमलेश

यह भी पढ़े – छात्रावास में रहने के आनन्द का वर्णन करते हुए सखी/मित्र को पत्र विद्यालय, छात्रावास