चुकंदर के जूस के फायदे? चुकंदर में कौन कौन से विटामिन पाए जाते हैं?

चुकंदर के जूस के फायदे (Chukandar Ke Juice Ke Fayde) :- चुकंदर का जूस हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। चुकंदर सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हुआ है। इसका इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है जैसे सलाद के रूप में, सब्जी में, जूस के रूप में।

चुकंदर के जूस के फायदे (Chukandar Ke Juice Ke Fayde)

चुकंदर के जूस के फायदे
Chukandar Ke Juice Ke Fayde

चुकंदर के जूस के फायदे

एक शोध में यह पाया गया है कि चुकंदर का जूस भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में मिनरल्स, आयरन, कैल्शियम एवं विटामिन पाया जाता है। चलिए जानते हैं चुकंदर के जूस पीने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं:-

  • चुकंदर के जूस के सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। इसके रोजाना सेवन से सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।
  • चुकंदर के जूस के सेवन से शरीर में प्लाज्मा नाइट्रेट का स्तर बढ़ता है जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है और शरीर फुर्तीला रहता है।
  • एक शोध में यह बताया गया है कि चुकंदर के जूस के सेवन से डिमेंशिया जैसा खतरा कम हो जाता है क्योंकि इसके जोश में नाइट्रेट होता है जो बढ़ती उम्र वाले लोगों के दिमाग में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है। इसके लगातार सेवन से भूलने की बीमारी भी नहीं होती।
  • चुकंदर में पोटेशियम पाया जाता है जिसके कारण रोजाना चुकंदर के जूस के सेवन से तंत्रिकाए और मांसपेशियां बेहतर तरीके से काम करने लगती है।
  • शरीर में पोटेशियम की कमी के कारण होने वाली एंटन थकान कमजोरी होती है रोजाना चुकंदर के जूस के सेवन से इसमें लाभ मिलता है।
  • चुकंदर के जूस के लगातार सेवन से शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटने लगता है।
  • कई महिलाओं में एनीमिया की शिकायत लगातार बनी रहती है ऐसे में चुकंदर के जूस के सेवन से शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है और एनीमिया की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।
  • मधुमेह रोगियों के लिए भी चुकंदर के जूस का सेवन फायदेमंद होता है।
  • चुकंदर में Betaine मौजूद होता है जो लीवर की समस्याओं से आराम दिलाता है।
  • चुकंदर का लाल रंग Betalaines के कारण होता है। एक शोध में यह पाया गया है कि Betalaines से कैंसर से बचाव होता है।

यह भी पढ़े –

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Follow us on Google News:

Mamta Jain

मैं ममता जैन मीडिया क्षेत्र में मैं तीन साल से जुड़ी हुई हूं। मुझे लिखना काफी पसन्द है और अब मैने यही मेरा प्रोफेशन बना लिया है। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। हेल्थ, स्वास्थ्य, मनोरंजन, सरकारी योजना, क्रिकेट, न्यूज़ और ब्यूटी पर लिखने में मेरा स्पेशलाइजेशन है। हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी जानकारी जानने के लिए मुझे फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *