CNG Ka Full Form Kya Hai? सीएनजी गैस को हिंदी में क्या कहते है।

CNG Ka Full Form Kya Hai:- CNG Ka Full Form Compressed Natural Gas (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) है। आज के समय में भारत की बड़ी बड़ी सिटीओं में इस गैस से चलने वाले वाहनों का बहुत ही ज्यादा प्रयोग हो रहा है। दिल्ली परिवहन में जितनी भी बसें चलती हैं। वह सारी सीएनजी से चलाई जाती हैं।

जाने इस पोस्ट में क्या है

CNG Ka Full Form Kya Hai

CNG-Ka-Full-Form-Kya-Hai

सीएनजी से हमारे वातावरण को ज्यादा नुकसान नहीं होता है। यह गैस कम प्रदूषण फैलाती है। जिसकी वजह से सरकार इस से चलने वाले वाहनों को ज्यादा तवज्जो दे रहा है।

CNG Ka Full Form:- CNG Ka Full Form Compressed Natural Gas (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) है।

सीएनजी गैस का हिंदी में नाम क्या है:- सीएनजी गैस का हिंदी में नाम “संपीडित प्राकृतिक गैस” है।

सीएनजी गैस सस्ती होने के कारण अब आम आदमी भी इससे चलने वाले वाहनों का ज्यादा प्रयोग कर रहा है। जब भी वह फोर व्हीलर लेता है। तो उसमें सीएनजी गाड़ी को ज्यादा पसंद करता है।

क्योंकि सीएनजी से चलने वाली गाड़ी कम पोलूशन करती हैं। और सीएनजी सस्ती भी होती है। यदि फोर व्हीलर में सीएनजी नहीं है। तो वह बाहर से उसमें सीएनजी किट भी लगवा लेता है। पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाड़ी बहुत ज्यादा पोलूशन फैलाती हैं।

पेट्रोल और डीजल के दाम आज के समय में आसमान छू रहे हैं। जिसकी वजह से आम जनता परेशान हो रही है। और उसके खर्चे भी बढ़ते जा रहे हैं। इस खर्चे को बचाने के लिए अपनी गाड़ियों में सीएनजी किट लगवा रहे हैं।

यह भी पढ़े-

Subscribe with Google News:

Leave a Comment