Co Vaccine Registration 18+ Kaise Kare? और कब से होगा सुरु।

Co Vaccine Registration 18+ Kaise Kare:- कोरोना वायरस फैलने से हम सभी लोगो को बहोत सारी परेशानियों का सामना करना पारा किन्तु 2021 की शुरुआत में ही हमें कोरोना वैक्सीन मिलने से हम बहुत जादा उत्साहित है। कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे कर।

भारत सरकार ने भी इस की मंजूरी दे दी है भारत सरकार ने अब 18+ उम्र के सभी लोगो को कोरोना वैक्सीन लगाने की मंजूरी दे दी है। Co Vaccine का रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल 2021 से शाम 4 बजे से सुरु कर दिया गया है।

Co Vaccine Registration 18+ Kaise Kare

co vaccine registration 18+ kaise kare

और कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन करने के लिए भारत सरकार ने वेबसाइट दी है आपको वेबसीटे का लिंक https://www.cowin.gov.in लिया गया है। इस वेबसाइट पर जाकर आप अपना रजिस्ट्रेशन आसानी से कर सकते है।

Co Vaccine Registration Steps:-

  • जब आप वेबसाइट खोलेंगे तब आपको Register / Sign in yourself का बटन दिखाई देगा आपको उस बटन पर क्लिक करना है।
  • नंबर डालना है। जिसमें One Time Password आएगा और आपको GET OTP पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप GET OTP पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा उस OTP को यहां पर डालना है ।
get otp
  • OTP डालने के बाद नेक्स्ट स्टेप आपके लिए ओपन होगा। जिसमें Register Member बटन पर क्लिक करना है। जैसा कि आपको नीचे इमेज में दिखाया गया है।
regester member
  • जैसे ही आप उस बटन पर क्लिक कर देंगे आपके सामने Register for Vaccination की स्क्रीन ओपन हो जाएगी। इसमें आपको अपनी आईडी प्रूफ डालनी है। इसमें आईडी प्रूफ के लिए बहुत सारे Option दिए गए हैं। जैसे की (Aadhaar Card, Driving License, Pan Card, Passport, Pension Passbook, NPR Smart Card, Voter ID) आपके पास जो भी ID है। उस ID को सेलेक्ट कर लीजिए। जैसे ही आप सेलेक्ट कर लेंगे तो आपको आपकी आईडी प्रूफ नंबर पूछेगा और उसमें जो आपका नाम है वही यहां पर डालना है जेंडर में आपका जो भी जेंडर है मैं सेलेक्ट कर लेना है और आपने जो आईडी प्रूफ में अपना डेट ऑफ बर्थ दिया हुआ है वही यहां पर डालना है और फिर नीचे लास्ट में रजिस्टर बटन पर क्लिक करना है।जैसा कि आपको इमेज में दिखाया गया है।
Register-for-vaccination

रजिस्टर होने के बाद वैक्सीनेशन के लिए आप अपने नियर बाय सेंटर को यूज कर सकते है।

भारत में कोरोना वायरस से गंभीर स्थिति पैदा हो गई है। कोरोना वायरस पूरे भारत में फैलता जा रहा है। जिसकी वजह से बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार कड़े कदम उठा रही है। और सरकार ने अब 18+ उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने की मंजूरी भी प्रदान कर दी है।

कोरोना वायरस के मरीजों में एक समस्या बहुत ज्यादा आ रही है। जिसमें मरीजों को ऑक्सीजन की कमी हो रही है। उन्हें सांस लेने में परेशानी हो रही है। जिसकी वजह से उन्हें ऑक्सीजन देना पड़ रहा है। भारत में कोरोना वायरस एक गंभीर समस्या के रूप में निकल कर आया है। सरकार ने जल्द से जल्द कोरोना वायरस के तरीके लगाने के लिए मंजूरी दे दी है।

यह भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.