कॉफी पीने के फायदे और नुकसान? ये है कॉफी पीने के 7 बड़े फायदे

कॉफी पीने के फायदे और नुकसान :- कॉफी एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसे पूरे विश्व में बहुत से लोग पीना पसंद करते हैं फिर चाहे कोल्ड कॉफी हो या गर्म कॉफी हो यह पीना बहुत से लोग पसंद करते हैं। कुछ लोग तो शौक सही कॉफी पीना पसंद करते हैं और कुछ लोग सुबह उठते ही कॉफी पीना बहुत पसंद करते हैं। कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि कॉफी पीने से शरीर में चुस्ती और फुर्ती आ जाती है। वैज्ञानिकों ने एक शोध में बताया है कि कॉफी पीने के फायदे और नुकसान दोनों ही हैं।

कॉफी पीने के फायदे और नुकसान

कॉफी पीने के फायदे और नुकसान
Coffee Benefits And Side Effects

यह भी पढ़े – पनीर के फूल के फायदे? ये है पनीर के फूल (पनीर डोडा) के 5 बड़े फायदे

कॉपी क्या है

हमारी रोजमर्रा की चीजों में कॉफी को कॉफी या अरेबिका पेड़ के फल से प्राप्त किया जाता है। इसके पेड़ पर लगने वाले फलों (कॉफी बींस) को सूखने के बाद उसके फल को भूलकर कॉफी के बीच निकाले जाते हैं। इन निकले हुए कॉफी बींस को ही पीसकर कॉफी पाउडर तैयार किया जाता है। कॉफी बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय पेय पदार्थ है इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है।

कॉफी पीने के फायदे

वैज्ञानिकों ने अपने शोध में बताए हैं कि कॉफी पीने से हमें कई लाभ मिलते हैं जो इस प्रकार है-

चुस्ती और फुर्ती बढ़ाने में

शरीर की ऊर्जा और फुर्ती को बढ़ाने में कॉफी काफी मददगार है क्योंकि कॉपी में कैफिन नाम का पदार्थ पाया जाता है जो दिमाग और हमारे शरीर की एक्टिविटी बढ़ाने में मदद करता है। नेशनल सेंटर ऑफ़ बायोटेक्नोलॉजी इनफॉरमेशन ने अपने शोध में बताया है कि कॉफी हमारे शरीर की ऊर्जा को संतुलित करने मैं सहायक हो सकते हैं। यह सभी चीज हमारे शरीर की ऊर्जा और फुर्ती को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

वजन घटाने में कॉफी के फायदे

एक अध्ययन में यह बताया गया है कि कॉफी में उपस्थित कैफीन हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म मैं से ऊर्जा को बनाने की प्रक्रिया को बढ़ा देता है और इस निकलने वाली ऊर्जा से हमारे शरीर के मोटापे को नियंत्रित किया जा सकता है।

टाइप टू डायबिटीज में लाभ

यदि आप कॉफी का सेवन करते हैं तो आपको टाइप टू डायबिटीज के होने की संभावना है कम हो जाती है। वैज्ञानिकों ने एक शोध में बताया है कि यदि आप रोज चार कप कॉफी पीते हैं तो आपको 30% तक टाइप टू डायबिटीज का जोखिम कम हो जाता है। वैज्ञानिकों ने चूहे पर किए गए एक शोध में यह पाया कि कॉपी में उपस्थित क्लोरोजेनिक एसिड, क्विनिक एसिड, ट्राइगोनलाइन और लिग्नन सेकियोसोलेराइकिनसोल तत्व ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म काफी हद तक सुधार करते हैं और ब्लड शुगर के लेवल को भी कम करने में सहायक है।

लीवर की छाती से सुरक्षा

यदि आप कॉफी का सेवन करते हैं तो कॉफी में मौजूद पदार्थ आपके लीवर की छती को बचाया जा सकता है वैज्ञानिकों के एक शोध में बताया गया है कि यदि आप रोज 4 कप कॉफी पीते हैं तो कॉफी में उपस्थित पदार्थ एस्पारटेट एमिनोट्रांस्फरेज (Aspartate Aminotransferase) और एलेनिन एमिनोट्रांस्फरेज (Alanine Aminotransferase) नामक एंजाइम के स्तर को कम करता है। इससे हमारे लीवर को होने वाली क्षति से बचाव होता है।

तनाव को कम करने में फायदेमंद

विशेषज्ञों का मानना है कि कॉफी में पाए जाने वाले तत्व अल्फा-एमिलेज (sAA) हमारे शरीर में अल्फा एमीलेस को बढ़ा देते हैं इसके बढ़ने से ह इसलिए जो लोग कॉफी का सेवन करते हैं उनको तनाव की समस्या होने का जोखिम कम होता हैमारे शरीर में हो रहे तनाव और चिंता को कम करने में सहायक होता है।

त्वचा के लिए लाभकारी

कॉफी में पाए जाने वाला तत्व कैफीन हमारी त्वचा के लिए काफी लाभकारी हो सकता है यही कारण है कि काफी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट मैं इसका प्रयोग किया जाता है। कॉफी में मौजूद कैफीन तत्व हमारी त्वचा को अल्ट्रावॉयलेट रेडिएशन से बचाता है और यह हमारी कोशिकाओं में फैट को जमने से भी रोकता है।

बालों के लिए लाभदायक

हमारे बालों के लिए कॉफी बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि इसमें पाए जाने वाला कैफीन हमारे बालों को मजबूती प्रदान करता है और हमारे सिर में रक्त के स्त्राव को बढ़ाता है जो हमारे बालों के विकास के लिए अच्छा होता है।

कॉफी में पाए जाने वाले पोषक तत्व

S.Noपोषक तत्व
1ऊर्जा
2प्रोटीन
3फैट
4कैल्शियम
5आयरन
6मैग्नीशियम
7फास्फोरस
8पोटेशियम
9सोडियम
10जिंक
11थायमिन
12राइबोफ्लेविन
13नियासिन
14विटामिन बी-6
15फोलेट
16विटामिन E
17कैफीन

कॉफी के नुकसान

हमारे शरीर पर कॉफी कुछ हानिकारक प्रभाव भी डालती है यदि आप कॉफी का ज्यादा सेवन करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

  • अनिद्रा की समस्या का होना
  • घबराहट होना
  • धड़कन का बढ़ जाना
  • पेट खराब होना
  • सिर में दर्द
  • जी मिचलाना

यह भी पढ़े – पान खाने के फायदे? ये है पान के 5 जबरदस्त फायदे

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment