कंप्यूटर नेटवर्क किसे कहते हैं? यह कितने प्रकार के होते हैं ?

कंप्यूटर नेटवर्क किसे कहते हैं यह कितने प्रकार के होते हैं :- कोई भी नेटवर्क दो या दो से अधिक यूजर या फिर कंप्यूटर को आपस में जोड़ने का काम करते हैं। जिसमें हर एक कंप्यूटर और यूजर को आपस में सीधे जोड़ दिया जाता है। और बे आपस में आसानी से कम्युनिकेशन कर सकते हैं। और वह दोनों स्वतंत्र होते हैं। एक दूसरे को डाटा ट्रांसफर करने में। संपर्क साधने में और सूचना का आदान प्रदान करने में हम इस नेटवर्क का प्रयोग करते है जिसे हम कंप्यूटर नेटवर्क कहते हैं।

कंप्यूटर नेटवर्क किसे कहते हैं (Computer Network kise kehte hai)

कंप्यूटर नेटवर्क किसे कहते हैं
Computer Network kise kehte hai

कंप्यूटर नेटवर्क किसे कहते हैं

दूसरे शब्दों में हम यह कह सकते हैं। की दो या दो से अधिक कंप्यूटर आपस में जोड़कर एक दूसरे को डाटा का आदान-प्रदान करते हैं। और एक दूसरे से कम्युनिकेशन आसानी से हो जाता है। इसको हम कंप्यूटर नेटवर्क कहते हैं। कंप्यूटर नेटवर्क को दूसरे शब्द में डाटा ट्रांसफर भी बोला जाता है।

पहले के समय में कम्युनिकेशन करने का तरीका अलग होता था। जब हमें सूचना पहुंचाने होती थी। तो हम पत्र के जरिए सूचना को भेजते थे। पत्र को हम पोस्ट ऑफिस में डालकर आ जाते थे। और डाकिया उस पत्र को उसके स्थान तक पहुंचा देता था। परंतु इस कार्य को होने में काफी दिन लग जाते थे। और हमारी इंफॉर्मेशन पहुंचने में काफी समय निकल जाता था। जिस वजह से हमारा काम लेट हो जाता था या तो फिर नहीं हो पाता था। आज के समय में हम सूचनाओं को और डाटा को मिनटों में एक दूसरे के साथ साझा कर सकते हैं।

कंप्यूटर नेटवर्क कितने प्रकार के होते हैं

कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार (Types of Computer Network):- अलग जगहों के अनुसार अलग-अलग प्रकार के कंप्यूटर नेटवर्क होते हैं। एक छोटे से छोटा नेटवर्क एक कमरे से शुरू होकर पूरे वर्ल्ड को कनेक्ट कर सकता है। कंप्यूटर नेटवर्क प्राया 3 तरीके के होते हैं जो इस प्रकार है LAN, MAN और WAN। परंतु इन सब से भी अलग कुछ प्राइवेट नेटवर्क भी होते हैं। जो कि इस प्रकार हैं।

  1. Local Area Network (LAN)
  2. Metropolitan Area Network (MAN)
  3. Wide Area Network (WAN)
  4. Wireless Local Area Network (WLAN)
  5. Personal Area Network (PAN)
  6. Campus Area Network (CAN)
  7. Storage Area Network (SAN)

1. Local Area Network (LAN)

यह वह नेटवर्क है जो एक छोटे से एरिया में सीमित होता है। यह नेटवर्क एक छोटे से ऑफिस या फिर एक स्कूल में बनाया जा सकता है। दो या दो से अधिक कंप्यूटर को एक ही जगह पर कनेक्ट करने वाले नेटवर्क को लोकल एरिया नेटवर्क कहते हैं।

2. Metropolitan Area Network (MAN)

यह वह नेटवर्क है। जिसमें बहुत सारे लोकल एरिया नेटवर्क मिलकर एक बड़े नेटवर्क का निर्माण करते हैं। जो आपस में जुड़े हुए होते हैं। इसे हम मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क कहते हैं। इस नेटवर्क का एरिया 10 किलोमीटर से लेकर 100 किलोमीटर तक का हो सकता है।

3. Wide Area Network (WAN)

यह वह नेटवर्क है जोकि भौगोलिक दृष्टि से पूरी पृथ्वी पर स्थित होता है। यह एक देश से दूसरे देश मैं कम्युनिकेशन आसानी से हो सकता है। और यह संचार का एक अच्छा माध्यम है इस नेटवर्क का एरिया सीमित नहीं होता है।

4. Wireless Local Area Network (WLAN)

यह वह नेटवर्क है जिसको हम Wireless Local Area Network एरिया बोलते हैं। इसको बोलने का मुख्य कारण यह है। कि यह बिना वायर के बनाया गया एक बड़ा नेटवर्क होता है। दो या दो से अधिक डिवाइस आपस में आसानी से कनेक्ट किए जा सकते हैं। WLAN फुल फॉर्म Wireless Local Area Network है।

5. Personal Area Network (PAN)

यह वह नेटवर्क है जो कि बहुत ही कम डिस्टेंस में बनाए जाते हैं। इसकी क्षमता और दूरी बहुत ही कम होती है। यह दो व्यक्ति आपस में डाटा ट्रांसफर आसानी से कर सकते हैं। इसका सबसे अच्छा उदाहरण है ब्लूटूथ।

6. Campus Area Network (CAN)

यह वह नेटवर्क होते हैं जिसमें कई सारे लाइन नेटवर्क को मिलाकर एक लिमिटेड एरिया वाला नेटवर्क बनाया जाता है। यह एरिया नेटवर्क एक कैंपस का हो सकता है। CAN का फुल फॉर्म Campus Area Network हैं।

7. Storage Area Network (SAN)

वह नेटवर्क होता है जिसमें आप अपने डाटा को बहुत ही तेजी से ट्रांसफर कर सकते हैं। इसको हम हाई स्पीड डाटा ट्रांसफर नेटवर्क कहते हैं। SAN का फुल फॉर्म Storage Area Network है।

यह भी पढ़े –

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *