कोर्ट मैरिज कितने दिन में होती है, आइये जानते है इसके बारे में।

भारत में यदि कोई कोर्ट मैरिज करना चाहता है तो कोर्ट मैरिज कितने दिन में होती है की पूरी जानकारी यहाँ दी गई है। भारत सरकार ने वर्ष 2021 के शीतकालीन सत्र में लड़कियों की विवाह की उम्र बड़ा कर 21 वर्ष कर दी है। पहले लड़कियों की विवाह की उम्र 18 वर्ष थी। कोर्ट मैरिज (Court Marriage Kitne Dino Mein Hoti Hai) में कितना समय लगता है, कोर्ट मैरिज करने में 36 दिन का समय लगता है। कोर्ट मैरिज करने के लिए सबसे पहले आपको आपके नजदीकी रजिस्ट्रार ऑफिस में एप्लीकेशन देनी होती है।

कोर्ट मैरिज कितने दिन में होती है (Court Marriage Kitne Dino Mein Hoti Hai)

court-marriage-kitne-dino-mein-hota-hai-(1)

यह भी पढ़े – शादी का रजिस्ट्रेशन कैसे होता है? जाने इससे जुड़ी सारी जानकारी।

कितने दिन में होती है कोर्ट मैरिज

एप्लीकेशन पर मंजूरी के बाद आपको अपने सारे डाक्यूमेंट्स जैसे कि आपका आईडी प्रूफ, निवास प्रमाण पत्र और Age सर्टिफिकेट या तो आपका जन्म प्रमाण पत्र या फिर हाई स्कूल की मार्कशीट यह डॉक्यूमेंट लगते हैं। जब आप की कोर्ट मैरिज होती है। कोर्ट मैरिज होने के 36 दिन के अंदर रजिस्ट्रार ऑफिस से लड़के और लड़की दोनों के परिवार वालों को एक नोटिस भेजा जाता है। और न्यूज़पेपर में लड़का और लड़की के विवाह की सूचना निकाली जाती हैं।

और उसमें लिखा हुआ होता है कि लड़का और लड़की इन दोनों का विवाह किया जा रहा है। यह दोनों बालिग हैं और यह अपनी मर्जी से विवाह कर रहे हैं। जिससे कि लड़का और लड़की को आगे भविष्य में कोई समस्या ना आए इसके लिए रजिस्टर ऑफिस से नोटिस जाता है। रजिस्टार ऑफिस में जो भी आपने डाक्यूमेंट्स लगाए हैं।

कोर्ट मैरिज के लिए आयु सीमा

उन डाक्यूमेंट्स की अच्छे से जांच होती है। जैसे कि आप का आईडी प्रूफ, आप का निवास प्रमाण पत्र और आपकी आयु हमारे संविधान के अनुसार लड़के की उम्र 21 वर्ष से अधिक होने चाहिए। और लड़की की उम्र 21 वर्ष से अधिक इन सारे डाक्यूमेंट्स को चेक करने में काफी समय लग जाता है।

और यदि आपके डॉक्यूमेंट के अनुसार यदि आप की उम्र भारत के संविधान के अनुसार नहीं पाई जाती हैं। तो विवाह नहीं होता है। एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दी जाती हैं। और यदि आपकी उम्र भारत के संविधान के अनुसार पाई जाती है। तब फिर 36 दिन के अंदर आपका विवाह हो जाता है। कोर्ट मैरिज सर्टिफिकेट कैसा होता है?

यह भी पढ़े –

Subscribe with Google News:

45 thoughts on “कोर्ट मैरिज कितने दिन में होती है, आइये जानते है इसके बारे में।”

  1. लड़का और लड़की दोनों के परिवार वालों को नोटिस भेजा जाता है।

    Reply
    • आपने मंदिर में विवाह किया है तब आपको वहां से शादी का प्रमाण पत्र मिलेगा यह प्रमाण पत्र लेकर आपको मैरिज सर्टिफिकेट बनवाना है इसके लिए आपको वकील से संपर्क करना पड़ेगा वकील प्रमाण पत्र को बनाने में अपनी फीस लेगा यह 1 दिन का प्रोसेस होता है।

      Reply
    • भारतीय संविधान के अनुसार लड़के की उम्र 21 वर्ष होनी अनिवार्य है और लड़की की उम्र 18 वर्ष होना अनिवार्य है।

      Reply
    • मंदिर में विवाह करने के बाद सबसे पहले आपको वहां से सर्टिफिकेट प्राप्त होगा और फिर आपको अपना शादी का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा इसके लिए आपको वकील से संपर्क करना होगा वकील आपका सर्टिफिकेट बनवा देगा यदि एफ आई आर की प्रॉब्लम होती है तब आप उनको अपना मैरिज सर्टिफिकेट दिखा सकते हैं भारतीय संविधान के अनुसार लड़के की उम्र 21 वर्ष होनी अनिवार्य है और लड़की की उम्र 18 वर्ष होना अनिवार्य है।

      Reply
    • हां रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है क्योंकि भारत सरकार ने शादी को रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य कर दिया है ।

      Reply
    • रजिस्ट्रार ऑफिस से लड़के और लड़की दोनों के परिवार वालों को एक नोटिस भेजा जाता है। और न्यूज़पेपर में लड़का और लड़की के विवाह की सूचना निकाली जाती हैं।

      Reply
    • मंदिर में शादी करने के बाद वहां से आपको एक प्रमाण पत्र मिलेगा उस प्रमाण पत्र के माध्यम से आप अपनी शादी रजिस्टर करा सकते हैं रजिस्टर कराने का पूरा प्रोसेस आपको नीचे लिंक में दिया गया है।
      https://www.candefine.com/shaadi-ka-registration-kaise-hota-hai/

      Reply
  2. Sir . अगर लड़की इंटर कास्ट की हो तो जो सरकार द्वारा 2.5 रुपया मिलता है वो हमको कैसे प्राप्त होगा ! सर. आप ये बताईए उसके लिये क्या करना पड़ेगा

    Reply
    • भारत सरकार ने वर्ष 2021 के शीतकालीन सत्र में लड़कियों की विवाह की उम्र बड़ा कर 21 वर्ष कर दी है।

      Reply
  3. Sir agar court marriage krne ke bad mai mere ghr pe hu aur jldi gyi nhi ladke ke ghr to meri shadi cancel hojyengi kya aur kitne mahino me

    Reply
  4. Hello sir.. AAJ 2022 ME LOVE MARRIAGE KARNE PR LADKA OR LADKI KI AAGE 21YEAR HONI CHAHIYE JARURI H YA NEHI.. 21 साल का नियम लागू हैं या नहीं आज के दिन?please replay sir?

    Reply
    • शादी का नया नियम लागु हो चूका है जिसमे लड़के की उम्र 21 वर्ष और लड़की की उम्र 21 वर्ष होना जरुरी है। भारत सरकार ने वर्ष 2021 के शीतकालीन सत्र में लड़कियों की विवाह की उम्र बड़ा कर 21 वर्ष कर दी है।

      Reply
  5. Sir ladki ki age 18 year or 1 din ki ho to vo court me shadi kar sakti he .?
    Aur ladke ki 21 year or 1 din ho to ladke ki shadi ho jaygi ya 21year pura 22 year or 1 din ka hoga tabhi hogi ..?
    Please dono question ke answer dena ..

    Reply
    • शादी का नया नियम लागु हो चूका है जिसमे लड़के की उम्र 21 वर्ष और लड़की की उम्र 21 वर्ष होना जरुरी है। भारत सरकार ने वर्ष 2021 के शीतकालीन सत्र में लड़कियों की विवाह की उम्र बड़ा कर 21 वर्ष कर दी है।

      Reply
  6. सर same caste के हैं लड़की के घर वाले नहीं मान रहे हैं लड़की की उम्र अभी 17.5 हैं और लड़की किसी और लड़के से शादी नहीं करना चाहती क्या करना चाहिए कोई लीगल तरीका है क्या जिससे इस समस्या का हल निकाला जा सके

    Reply
    • शादी का नया नियम लागु हो चूका है जिसमे लड़के की उम्र 21 वर्ष और लड़की की उम्र 21 वर्ष होना जरुरी है। भारत सरकार ने वर्ष 2021 के शीतकालीन सत्र में लड़कियों की विवाह की उम्र बड़ा कर 21 वर्ष कर दी है।

      Reply
  7. सर लङकी के पास हाईस्कूल की मार्कशीट नही है न ही जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड पैन कार्ड है बस क्या कोर्ट मैरिज हो सकती है
    प्लीज बताये

    Reply

Leave a Comment