क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं? जाने भिन्न प्रकार के क्रेडिट कार्ड के बारे में।

जाने क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं (Credit Card Kitne Prakar Ke Hote Hai), आज के समय में क्रेडिट कार्ड का उपयोग हमारे जीवन में अहम भूमिका निभा रहा है क्योंकि आज के समय में बड़ी-बड़ी शॉपिंग साइज क्रेडिट कार्ड्स पर बहुत अच्छे ऑफर देती हैं यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आप इन ऑफर का फायदा ले सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं (Credit Card Kitne Prakar Ke Hote Hai)

क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं

क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं (Credit Card Kitne Prakar Ke Hote Hai)

आज के समय में क्रेडिट कार्ड लेना बहुत ही आसान हो चुका है बैंक अलग अलग तरीके के क्रेडिट कार्ड अपने ग्राहकों को उपलब्ध करा रही है भारत में क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने वाले बैंकों के नाम इस प्रकार हैं।

भारत में क्रेडिट कार्ड देने वाले बैंको के नाम

S.Noबैंको के नाम
1.SBI बैंक
2.पंजाब नेशनल बैंक
3.बैंक ऑफ बड़ौदा
4.ICICI बैंक
5.HDFC बैंक
6.Yes बैंक
7.कोटक महिंद्रा बैंक
8.HSBC बैंक
9.बजाज फिनसर्व
10.अमेरिकन एक्सप्रेस
11.ऐक्सिस बैंक
12.इंडसइंड बैंक
13.सिटी बैंक
14.स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक
15.RBL बैंक

भारत में क्रेडिट कार्ड के प्रकार

  • ट्रैवल क्रेडिट कार्ड
  • फ्यूल क्रेडिट कार्ड
  • रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड
  • शॉपिंग क्रेडिट कार्ड
  • सिक्योड क्रेडिट कार्ड
  • एंटरटेनमेंट क्रेडिट कार्ड
  • शून्य वार्षिक शुल्क क्रेडिट कार्ड
  • प्रीमियम क्रेडिट कार्ड

ट्रैवल क्रेडिट कार्ड

ट्रैवल क्रेडिट कार्ड ट्रैवल क्रेडिट कार्ड के नाम से ही आपको पता लग रहा होगा कि इस क्रेडिट कार्ड के जरिए आप एयरलाइन की टिकट रेलवे की टिकट बस की बुकिंग कैब की बुकिंग करने का लाभ उठा सकते हैं।

जब आप इस क्रेडिट कार्ड से कोई भी बुकिंग करते हैं तब आपको बैंक के द्वारा इस क्रेडिट कार्ड में रीवार्ड प्वाइंट्स दे दिए जाते हैं और इन रीवार्ड प्वाइंट्स का यूज़ अग्ली बुकिंग में कर सकते हैं इस क्रेडिट कार्ड से आप और भी बहुत सारे लाभ उठा सकते हैं।

फ्यूल क्रेडिट कार्ड

फ्यूल क्रेडिट कार्ड का प्रयोग आप फ्यूल पर लगने वाले सरचार्ज पर कुछ छूट का लाभ आप इस कार्ड के जरिए ले सकते हैं आप अपने वाहनों में फ्यूल भरवा ते हैं तब इस कार्ड के जरिए आप फ्यूल सरचार्ज पर कुछ छूट का लाभ ले सकते हैं जब आप इस कार्ड के जरिए फ्यूल खरीदते हैं तब आपको कुछ रिकॉर्ड पॉइंट अर्जित कर सकते हैं इससे आपके फ्यूल का कुछ खर्चा बच जाएगा।

रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड

रिकॉर्ड क्रेडिट कार्ड का प्रयोग आप बड़े-बड़े ट्रांजैक्शन महत्वपूर्ण खरीद करने पर आप बहुत ही अच्छे रीवार्ड प्वाइंट्स अर्जित कर सकते हैं और इन रीवार्ड प्वाइंट्स का प्रयोग आप अपने मासिक बिलों को भरने के लिए कर सकते हैं।

शॉपिंग क्रेडिट कार्ड

शॉपिंग क्रेडिट कार्ड इस कार्ड का यूज़ आप पार्टनर स्टोर और पार्टनर ऑनलाइन स्टोर पर शॉपिंग कर आप पॉइंट्स अर्जित कर सकते हैं कार्ड के जरिए आपको ऑनलाइन शॉपिंग या ऑफलाइन शॉपिंग मैं अच्छा डिस्काउंट मिल जाता है।

सिक्योड क्रेडिट कार्ड

सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड फिक्स डिपाजिट पर आपको एक सिक्योर क्रेडिट कार्ड उपलब्ध हो सकता है इससे आपको आकर्षक ब्याज दरों में लाभ मिल सकता है इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड का यूज करके आप अपना क्रेडिट स्कोर अच्छा कर सकते हैं।

एंटरटेनमेंट क्रेडिट कार्ड

इंटरटेनमेंट क्रेडिट कार्ड इस कार्ड का प्रयोग आप आज के समय में ऑनलाइन मूवी या फिर किसी भी ऑनलाइन इंटरटेनमेंट चैनल का सब्सक्रिप्शन आप इस कार्ड के जरिए ले सकते हैं और इस कार्ड से की गई परचेसिंग पर आपको रीवार्ड प्वाइंट्स दिए जाएंगे जिसका आप भविष्य में यूज कर सकते हैं।

शून्य वार्षिक शुल्क क्रेडिट कार्ड

शून्य वार्षिक शुल्क क्रेडिट कार्ड के द्वारा अपने ग्राहकों को दिया जाता है जिसमें कोई भी वार्षिक शुल्क नहीं लिया जाता है और ग्राहक इस कार्ड का यूज़ करके कुछ रीवार्ड पॉइंट्स अर्जित कर सकते हैं।

प्रीमियम क्रेडिट कार्ड

प्रीमियम क्रेडिट कार्ड का प्रयोग आप वीआईपी एयरलाइन की दरों बुकिंग के दौरान आप अच्छी छूट का लाभ उठा सकते हैं इस कार्ड का प्रयोग आप बहुत सारी परचेसिंग में कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.