CTET Result 2021: कब तक आएगा CTET रिजल्ट, आखिर क्यों हो रही रिजल्ट आने में देरी? देखे लेटेस्ट अप्डेट

CTET Result 2021 Latest Update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 16 दिसंबर 2021 से 21 जनवरी 2022 तक सीटेट की परीक्षा आयोजित की थी। बोर्ड की तरफ से परीक्षा से लेकर रिजल्ट तक की डेट जारी कर दी गई थी। सीबीएसई (CBSE) बोर्ड ने सीटेट की परीक्षा समय से आयोजित की और उसका रिजल्ट 15 फरवरी 2022 को घोषित किया जाना था परंतु अभी तक बोर्ड ने रिजल्ट जारी नहीं किया इसके पीछे क्या वजह है।

CTET Result 2021 Latest Update

CTCTET Result 2021

सीटेट की परीक्षा में लाखों अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी और बोर्ड के द्वारा दी गई तारीख के दिन 15 फरवरी 2022 को अभ्यार्थी अपने रिजल्ट के परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे थे परंतु बोर्ड ने रिजल्ट घोषित नहीं किया बोर्ड के सामने कई चुनौतियां आ रही हैं जिसकी वजह से परीक्षा का परिणाम जारी नहीं किया गया।

CTET परीक्षा परिणाम जारी करने में क्यों हो रहा विलम्ब

सीबीएसई बोर्ड के द्वारा ली गई परीक्षा 16 दिसंबर 2021 से आयोजित की गई थी इस परीक्षा को बोर्ड ने कई चरणों में आयोजित किया जिस वजह से CBSE बोर्ड के सामने एक समस्या खड़ी हो गई अलग-अलग पालियों में परीक्षा लेने की वजह से अभ्यर्थियों को अलग-अलग प्रश्न पत्र बनाने पड़े कुछ अभ्यर्थियों को तो सरल प्रश्न पत्र पूछे गए और कुछ अभ्यर्थियों को कठिन प्रश्न पत्र मिले जिस वजह से सीबीएसई बोर्ड ने सीटेट में पहली बार Normalisation Rule को अपनाने की घोषणा की।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा दी गई Answer Key अभ्यर्थियों द्वारा कई प्रश्नो में आपत्ति दर्ज की गई यह आपत्ति सीबीएसई बोर्ड के पोर्टल पर डाली गई है आपत्ती ज्यादा आने की वजह से सीबीएसई बोर्ड ने उन आपत्तियों को देखते हुए बोर्ड इस समस्या का समाधान कर रही है इस वजह से सीबीएसई बोर्ड के द्वारा 19 फरवरी 2022 को रिजल्ट घोषित नहीं किया गया।

कब जारी होगा CTET रिजल्ट

15 फरवरी 2022 को सीटेट का परीक्षा परिणाम आना था परंतु किन्ही कारणों से सीबीएसई बोर्ड ने अभी तक परीक्षा का परिणाम घोषित नहीं किया गया और सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर भी इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई रिजल्ट कब तक आएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि सीबीएसई बोर्ड के द्वारा फरवरी माह के अंत तक इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

सीटेट 2021 एग्जाम पास करने का क्राइटेरिया

सीबीएसई बोर्ड ने CTET में बैठे सभी अभ्यार्थियों को सीटेट में पास करने के लिए कुछ क्राइटेरिया बना रखे हैं जिसमें सामान्य वर्ग के लोगों को पास होने के लिए 60% अंक प्राप्त करने होंगे और वही आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को पास होने के लिए लगभग 55% अंक प्राप्त करने होंगे।

CategoryMinimum Passing PercentagePassing Marks
General60%90 Out Of 150
OBC/SC/ST55%83 Out Of 150

सीटेट रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें

सीबीएसई बोर्ड के द्वारा सी टेट का रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा जिन अभ्यर्थियों ने सीटेट की परीक्षा में भाग लिया है वह अपना रिजल्ट इसके आधिकारिक वेबसाइट (ctet.nic.in) पर जाकर चेक कर सकते हैं रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स अपनाने होंगे-

  • Step1 : सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट (ctet.nic.in) पर जाना है
  • Step2 : आपको होम पेज का रिजल्ट सेक्शन में आपको सीटेट दिसंबर 2021 रिजल्ट इस रिजल्ट दिखाई देगा
  • Step3 : अब आपके सामने एक लॉगइन स्क्रीन खुल जाएगी कैंडिडेट अपने लॉगइन क्रैडेंशियल्स अकाउंट लॉगिन करें
  • Step4 : अकाउंट लॉगइन होने के पश्चात आपको आपका रिजल्ट दिखाई देगा उसको डाउनलोड कर ले।

यह भी पढ़े – CTET Result 2022 Date, इस दिन आएगा CTET का रिजल्ट, ऐसे देखे स्कोर कार्ड

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *