साइकिल का आविष्कार किसने किया और कब हुआ?

क्या आप जानते है साइकिल का आविष्कार किसने किया था साइकिल दुनिया भर में उपयोग होने वाला सबसे सस्ता 2 व्हीकल साधन है। साइकिल ही एक ऐसा व्हीकल है जिस को चलाने के लिए ईधन की जरुरत नहीं होती है।

साइकिल का आविष्कार किसने किया था

साइकिल का आविष्कार कब हुआ
Cycle Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

Cycle Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

अब इस समय बैटरी से चलने वाली साइकिल बनाई जा रही है। साइकिल का प्रयोग करने से हमरा वातावरण भी सवच्छ रहता है। क्यों की साइकिल से प्रदूषण नहीं होता है। एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिये साइकिल एक अच्छा स्थान है।और साइकिल चलाने से हमारे सरीर के लिये भी फायदे मंद होता है।

अगर आप नहीं जानते है की साइकिल का आविष्कार किसने किया तो हम बता दे की साइकिल का आविष्कार सन 1817 यानि आज से लगभग 200 साल पहले कार्ल वो ड्रैस (Karl Von Drais) ने किया था। ये जर्मनी के वन विभाग में एक अधिकारी के पद पर थे। ये यूरूप के बाइडेमियरस कल के प्रशिद्ध अविष्कारक थे यह साइकिल पूर्णतया लकड़ी से बानी हुई थी। इसका बजन 23 किलोग्रान था।

साइकिल के आविष्कार होने का क्या कारण था और कब हुआ?

दर असल साइकिल के आविष्कार के पीछे 1815 में हुई एक प्रकर्तिक दुर्घटना है।सन 1815 में इंडोनेशिया के एक माउंट टैम्बोरा ज्वालामुखी के फटने से हुआ था। जब यह ज्वालामुखी फटा तब इससे नकली हुई राख पुरे विश्व में फैल गई और जिसके कारण तापमान में भरी परिवर्तन होने लगा।

जिस की वजह से वह की सारी फसल खत्म हो गई और घोड़े, जीवजन्तु मरने लगे जिस की वजह से लोगो को आने जाने में परेशानी होने लगी। साइकिल पूर्णतया लकड़ी से बानी हुई थी। ना तो उसमे कोई पैडल होता था। और नहीं उसमे ब्रेक सिस्टम था। इसे चलाने के लिये व्यक्ति को धक्का लगाना पड़ता था। जिसके लिये उसे अपने पैरो का इस्तेमाल करना पड़ता था।

तो अब आप जान ही गए होंगे की शुरुआत में जो साइकिल बनाई जा रही थी। वो पूर्णतया लकड़ी की होती थी। ना तो उसमें कोई पैडल हुआ करता था। सन 1863 में फ्रांस के एक मैकेनिक Pierre Lallement ने आधुनिक दिखने वाली साइकिल को बनाया था। जिस में पैडल बीच में होता है जो की पिछले पहिये से एक चैन से जुड़ा हुआ होता है।

साइकिल से जुड़ी महत्व पूर्ण जानकारी

  • साइकिल के रोलर चेन का आविष्कार हंस रेनोल्ड (Hans Renold) ने किया था जो की इंग्लैंड के मैनचेस्टर शहर के रहने वाले थे।
  • 8,00,000 से ज्यादा साइकिल का निर्माण सन् 1895 में ब्रिटेन किया गया था।
  • 11,00,000 से ज्यादा साइकिल का निर्माण सन् 1895 में संयुक्त राज्य में किया गया था।
  • सन 1942 में साइकिल का निर्माण भारत में शुरू हुआ था। ‘हिंद साइकिल’ साइकिल कंपनी भारत के एक सहर मुंबई में लगाई गई।

यह भी पढ़े –

Subscribe with Google News:

Leave a Comment