गैस सब्सिडी कैसे प्राप्त करें, गैस सिलेंडर की सब्सिडी कैसे लें

इस बढ़ती हुई महंगाई में गैस सब्सिडी कैसे प्राप्त करें एक अहम मुद्दा है। LPG Gas के दामों में लगातार वृद्धि होने से मध्यमवर्ग और गरीब परिवारों के लिए गैस सिलेंडर (cylinder ki subsidy kaise len) खरीदना बड़ा महंगा होता जा रहा है। कोरोनावायरस के कारण गैस सिलेंडर की सब्सिडी (cylinder ki subsidy kaise milegi) बंद कर दी गई थी। और लगातार गैस के दामों में उछाल आता जा रहा है इसका असर सीधे हमारी रसोई पर पड़ रहा है।

गैस सब्सिडी कैसे प्राप्त करें

गैस सब्सिडी कैसे प्राप्त करें

यह भी पढ़े – गैस कनेक्शन लेने के लिए डाक्यूमेंट्स? कैसे करे ऑनलाइन LPG गैस कनेक्शन के लिए आवेदन?

गैस सब्सिडी कैसे प्राप्त करें

गैस कनेक्शन लेते समय फॉर में सब्सिडी का विकल्प दिया गया होता है यदि आपने सब्सिडी के विकल्प का चयन किया है तो आपको इसका फायदा अवश्य मिलेगा परंतु यदि आपने सब्सिडी का विकल्प नहीं चुना है तो आपको गैस की सब्सिडी प्राप्त नहीं होगी। सरकार सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को बहुत जल्द ही शुरू करने वाली है। गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को दोबारा शुरू करने का प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेज दिया गया है।

भारत के कुछ ऐसे राज्य हैं जिनमें अभी भी रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दी जा रही है जिसमें झारखंड मध्यप्रदेश और पूर्वोत्तर राज्यों में यह सुविधा चल रही है। भारत सरकार ने देश के सभी राज्यों में गैस सिलेंडर पर सब्सिडी शुरू करने के लिए वित्त मंत्रालय को प्रस्ताव भेज दिया है और यह बहुत जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा।

सब्सिडी के लिए टोल फ्री नंबर पर करें शिकायत

गैस सिलेंडर लेने के बाद यदि आपके खाते में गैस की सब्सिडी नहीं आ रही है तो आप एलपीजी गैस प्रोवाइडर कंपनी की वेबसाइट पर इसकी शिकायत कर सकते हैं। सब्सिडी की शिकायत करने के लिए मंत्रालय की ओर से एक टोल फ्री नंबर 18002333555 दिया गया है जिस पर आप सब्सिडी की शिकायत कर सकते हैं। यदि आपके पास इंडियन, भारत गैस या फिर HP गैस का कनेक्शन लिया हुआ है तो आप इस टोल फ्री नंबर 18002333555 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

कैसे चेक करें गैस सब्सिडी

एलपीजी गैस सब्सिडी चेक चेक करने के बहुत ही आसान तरीके हैं। गैस सब्सिडी को हम दो प्रकार से चेक कर सकते हैं। पहले तरीके में आप अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से सब्सिडी आसानी से चेक कर सकते हैं और दूसरे तरीके में एलपीजी आईडी के जरिए आप अपनी सब्सिडी चेक कर सकते हैं। आईडी के जरिए सब्सिडी चेक करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट (https://www.mylpg.in/) पर जाना है और आपको अपना 17 डिजिट का एलपीजी आईडी भरना है। इस तरह आप अपनी सब्सिडी चेक कर सकते है।

Note : यदि आप की आमदनी 10 लाख रुपए से ऊपर है तो आपक तो आपको एलपीजी गैस सब्सिडी नहीं दी जाएगी।

सब्सिडी चेक करने का तरीका

गैस सब्सिडी कैसे प्राप्त करें
  • सब्सिडी चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट (https://www.mylpg.in/) पर जाना है।
  • अब आपके सामने दाएं और तीनों कंपनियों के सिलेंडर के नाम तस्वीर में दिखाई देंगे।
  • आपका कनेक्शन जिस कंपनी का है उस कंपनी के सिलेंडर पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इसमें आपको दाएं तरफ न्यू यूजर और साइन इन का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • यदि आपने आईडी बना रखी है तो आप साइन इन करें।
  • नए यूजर को यहां पर अपनी आईडी बनानी होगी।
  • साइन इन करने के बाद आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी।
  • इसमें आपको दाएं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री की विकल्प का चयन करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको सब्सिडी की सारी जानकारी दी जाएगी।

यह भी पढ़े – गैस सिलिंडर पर लिखा हुआ कोड क्या है? सिलिंडर पर लिखे कोड का मतलब क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.