दही खाने के फायदे? पेट के लिए औषधि से काम नहीं है दही का सेवन करना।

आयुर्वेद में भी दही खाने के फायदे (Dahi Khane Ke Fayde) के बारे में बताया गया है। भारत में प्राचीन काल से ही दही का प्रयोग खाने में किया जाता है दही में बहुत से ऐसे पोषक तत्व है जो हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद है और पेट के लिए दुनिया औषधि से कम नहीं जिनको पेट की समस्या बनी रहती है उनको दही अपने आहार में शामिल करना चाहिए। भारत में ऐसे बहुत से व्यंजन है जिसमें दही का प्रयोग किया जाता है जैसे कि दही बड़े, दही भल्ले, राज कचौड़ी आदि बहुत से ऐसे स्वादिष्ट व्यंजन है जिसमें दही का प्रयोग किया जाता है।

दही खाने के फायदे (Dahi Khane Ke Fayde)

दही खाने के फायदे
Benefits of Curd

यह भी पढ़े – भिंडी खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 2 चीजें वरना खराब हो सकता है स्वस्थ?

दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व

S.Noपोषक तत्व
1.प्रोटीन
2.कैल्शियम
3.विटामिन D
4.विटामिन B6
5.विटामिन B12
6.विटामिन B2
7.मैग्नीशियम
8.पोटेशियम
9.लैक्टोज
10.आयरन
11.फास्फोरस
12.राइबोफ्लेविन

दही खाने के फायदे

भारत में शास्त्रों के अनुसार किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले दही और चीनी खाकर शुरू करते हैं। दही के अंदर कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे हमारी हड्डियों और दातों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। कैसे हमारी हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है यह हमारी हड्डियों को मजबूत करता है।

1. दांतो और हड्डियों के लिए फायदेमंद

दही में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और साथ ही साथ इस में फास्फोरस भी पाया जाता है। कैल्शियम हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है हमारे शरीर में हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है और साथ ही साथ गठिया के से संबंधित समस्या से बचाता है। इसलिए हमें अपने आहार में दही को शामिल करना चाहिए जिससे हमारी हड्डियां मजबूत बनी रहे और दांत भी मजबूत रहे।

2. इम्युनिटी बढ़ाने सहायक

दही का सेवन करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है दही में कई प्रकार के ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ा देते हैं जिससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है दही एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है।

3. पाचन क्रिया को करे दुरुस्त

यदि आपको पाचन संबंधी समस्या है आपका खाना ठीक से पचता नहीं या फिर आपका पेट कमजोर है तो आपको दही अपने आहार में शामिल करना चाहिए क्योंकि दही लैक्टोज पाया जाता है यह आपकी पाचन क्रिया को मजबूत करता है। ऐसे व्यक्ति जिनकी डाइजेशन गड़बड़ रहता है उनको दही का सेवन करना चाहिए जिससे उनकी पाचन क्रिया मजबूत होती है।

4. वजाइना इन्फक्शन रोकने में सहायक

दही के अंदर लैक्टोबैक्लिसियस बैक्टीरिया पाया जाता है यह महिलाओं के वजाइना में यीस्ट बैलेंस करके उनको रिस्टोर करने में मदद करता है यदि आप बार-बार वजाइना इंफेक्शन से परेशान होता है तो आपको अपने आहार में दही लेना शुरू कर देना चाहिए यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

5. वजन घटाने में सहायक

दही का सेवन करने से यह हमारे शरीर के वजन को घटाने में काफी मदद करता है क्योंकि यह हमारे शरीर में कॉर्टिसोल और स्टेरॉयड हारमोंस को बढ़ने नहीं देता जिससे हमारे शरीर का मोटापा धीरे-धीरे घटने लगता है यदि आप दही का नियमित सेवन करते हैं तो आपका वजन नियंत्रित बना रहता है।

6. हार्ड के लिए लाभदायक

नहीं हमारे हाथ के लिए बहुत ही फायदेमंद क्योंकि यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ने से रोक रूकती है केलोस्ट्रोल नियंत्रित होने से हमारे शरीर में ब्लड का प्रेशर नियंत्रित बना रहता है जिससे हमारा ह्रदय स्वस्थ बना रहता है और अच्छे से काम करने लगता है यह हमारे हार्ड के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

7. त्वचा के लिए फायदेमंद

हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व और विटामिन पाए जाते हैं जो हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं दही रोजाना सेवन करने से हमारी स्किन पर चमक आने लगती है और स्वस्थ बनी रहती है दही का प्रयोग फेस मास्क के रूप में भी किया जाता है यदि आम दही को अपने फेस पर लगाएंगे तो आपके फेस पर जमा करने लगेगी और दाग धब्बे धीरे-धीरे ठीक हो सकते हैं।

8. बालों के लिए फायदेमंद

बालों को मजबूत करने के लिए हमें दही का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि नहीं में मौजूद पोषक तत्व हमारे बालों को मजबूत करते हैं यदि आप क बाल झड़ रहे हैं तो आपको अपने बालों में दही लगाना चाहिए जिससे आपके बाल मजबूत और सिल्की होने लगते हैं।

यह भी पढ़े – सेंधा नमक खाने के फायदे? सेंधा नमक के है ये अद्भुत फायदे?

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Follow us on Google News:

Mamta Jain

मैं ममता जैन मीडिया क्षेत्र में मैं तीन साल से जुड़ी हुई हूं। मुझे लिखना काफी पसन्द है और अब मैने यही मेरा प्रोफेशन बना लिया है। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। हेल्थ, स्वास्थ्य, मनोरंजन, सरकारी योजना, क्रिकेट, न्यूज़ और ब्यूटी पर लिखने में मेरा स्पेशलाइजेशन है। हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी जानकारी जानने के लिए मुझे फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *