दांतो को चमकाने का तरीका? पीले दांतों को सफेद बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके?

दांतो को चमकाने का तरीका :- पीले दांतों को सफेद बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके। दांतों का रंग अगर पीला पड़ जाए तो देखने में बहुत ही खराब लगता है। कई वजह होते हैं जिनके कारण हमारे दांतो का रंग पीला पड़ने लगता है। पीले दांतो को कैसे साफ करें। लेकिन हम आसानी से अपने दांतो को फिर से चमका सकते हैं आइए जानते हैं कि कैसे आसान घरेलू उपाय से आप अपने दांतो को फिर से चमका सकते हैं।

दांतो को चमकाने का तरीका (Danto Ko Chamkane Ka Tarika)

दांतो को चमकाने का तरीका
Danto Ko Chamkane Ka Tarika

यह भी पढ़े – सर्वाइकल पेन क्या होता है इन हिंदी? सर्वाइकल पेन का आयुर्वेदिक इलाज?

दांतों को चमकाने के उपाय

नीम से दांत कैसे साफ करें

पहले की दिनों में ना तो ब्रश हुआ करते थे और ना ही टूथपेस्ट उस समय सब नीम के बने दातुन का इस्तेमाल करते थे और उनमें दांतो की शिकायत भी कम थी लेकिन आज के दौर में लोग कई तरह के टूथपेस्ट और ब्रुशों का इस्तेमाल करते हैं।

अब लोगों को दांतो से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है अगर आप रोजाना नीम के बने दातुन का इस्तेमाल करेंगे तो आपके साथ दोबारा चमकने लगेंगे मुंह से बदबू की शिकायत दूर हो जाएगी और मसूड़े भी मजबूत और स्वस्थ हो जाएंगे नीम के दातुन से आपको पायरिया की दिक्कत से भी छुटकारा मिल जाएगा।

कोयले से दांत कैसे साफ करें

कोयला है तो काला मगर इसका इस्तेमाल दांतों को चमकाने के लिए बहुत पुराने समय से किया जा रहा है। चारकोल को पीसकर उसका चूर्ण बना लीजिए फिर उस चूर्ण से मंजन कीजिए। यह छोटे कर दांतो से पीलापन हटाकर उन्हें सफेद और चमकदार बना देते हैं।

बेकिंग सोडा से दांत कैसे साफ करें

बेकिंग सोडा भी दांतों को चमकाने में मददगार साबित हुए हैं बेकिंग सोडा को टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश से अपने दांतो मे रगड़ी ए ऐसा करने से आपके दांत फिर से चमकने लगेंगे। अगर आप चाहे तो बेकिंग सोडा में नींबू का रस और सफेद सिरका मिलाकर भी अपने दांतो में मसाज कर सकते हैं ऐसा करने से आपके दांत जल्द ही सफेद और चमकदार हो जाएंगे।

नमक से दांत कैसे साफ करें

आप सभी ने यह तो सुना ही होगा कि रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाले कई टूथपेस्ट में नमक होता है इसकी वजह यह है कि नमक हमारे दांतो को पीलेपन से दूर रखता है साथ ही मसूड़ों मे होने वाले इंफेक्शन से भी इन्हें बचाए रखता है। दांतों को चमकाने के लिए अगर आप गुनगुने पानी में हल्का नमक मिलाकर कुल्ला करेंगे तो इससे दातों की चमक बढ़ेगी साथ ही मसूड़ों में हुए इंफेक्शन से भी राहत मिलेगी।

नींबू और संतरे के छिलके से दांत कैसे साफ करें

नींबू और संतरे का इस्तेमाल होने के बाद अक्सर हम उन के छिलकों को फेंक दिया करते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि इनके छिलको में भी कई तरह के गुणकारी तत्व मौजूद होते हैं। नींबू और संतरे के छिलकों को आप ना तो में रगड़ सकते हैं और इन छिलकों को आप चाहे तो दांतो से क्या भाभी सकते हैं ऐसा करने से आपके दांतों का पीलापन जल्द ही दूर हो जाएगा।

तुलसी के पत्तों से दांत कैसे साफ करें

तुलसी के पत्ते भी हमारे दातों के मसूड़ों में इंफेक्शन को खत्म करने में तथा दांतों को चमकाने में लाभदायक होता है। अगर आप रोजाना तुलसी के कुछ पत्तों को अपने दांतों व मसूड़ों में रगड़ आएंगे तो आपको मसूड़ों में इन्फेक्शन से जल्द आराम मिलेगा साथ ही दांतो का पीलापन भी दूर होगा।

मुंह से बदबू आने की शिकायत भी दूर हो जाएगी। हाल ही के शोध में यह बताया गया है कि तुलसी के पत्तों में पाया जाने वाला पदार्थ अगर ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल किया जाए तो इसे दातों की परत को नुकसान भी पहुंच सकता है इसलिए इनको कम इस्तेमाल में लाएं।

सेब से दांत कैसे साफ करें

सेब में बहुत हल्की मात्रा में एसिडिक पदार्थ पाए जाते हैं जो कि दांतों को चमकाने में मददगार साबित हो सकते हैं अगर आप सेब के टुकड़ों को दातों पर रगड़ एंगे तो कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा अगर आप इसका लंबे समय तक इस्तेमाल करेंगे तो आपके दांत चमकने लगेंगे।

स्ट्रॉबेरी से दांत कैसे साफ करें

स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि दांतों को चमकाने में भी काफी मददगार साबित हुए हैं। पकी हुई स्ट्रौबरी को अगर आप दांतों में रख लेंगे तो उनका पीलापन दूर हो जाएगा आप स्ट्रॉबेरी को दांत में रगड़ने के लिए ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं उसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लीजिए।

केले के छिलके से दांत कैसे साफ करें

केले के छिलकों में कई तरह के तत्व पाए जाते हैं जैसे मैग्नीशियम पोटेशियम और मैग्नीशियम जो दांतो को सफेद करने के लिए एक बेहतरीन उपाय माना गया है। दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के लिए आप केले के छिलके के टुकड़ों को अपने दांतों पर 2 से 3 मिनट तक रगड़ी है ऐसा रोजाना करने से आपके दांतों का पीलापन चला जाएगा। ध्यान रहे केले के छिलकों को दांतों पर रगड़ने के बाद एक बार ब्रश जरूर करें।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड से दांत कैसे साफ करें

कई लोग अपने दांतो को चमकाने के लिए हाइड्रोजन पराक्साइड का इस्तेमाल करते हैं इसके लिए सबसे पहले आप एक गिलास गुनगुना पानी ले और उसमें एक ढक्कन हाइड्रोजन पराक्साइड मिला ले अब इस मिश्रण से कुल्ला करें ऐसा करने से आपके दांत साफ भी हो जाएंगे और चमकने भी लगेंगे। यह मिश्रण आप लगभग 10 दिन तक इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़े – स्किन कितने प्रकार की होती है? स्किन में कितनी लेयर होती है?

Follow us on Google News:

Mamta Jain

मैं ममता जैन मीडिया क्षेत्र में मैं तीन साल से जुड़ी हुई हूं। मुझे लिखना काफी पसन्द है और अब मैने यही मेरा प्रोफेशन बना लिया है। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। हेल्थ, स्वास्थ्य, मनोरंजन, सरकारी योजना, क्रिकेट, न्यूज़ और ब्यूटी पर लिखने में मेरा स्पेशलाइजेशन है। हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी जानकारी जानने के लिए मुझे फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *