दवा को इन 5 तरल चीजों से बिल्कुल ना खाएं, वरना पड़ सकता है भारी बरतें ये सावधानी

दवा को इन 5 तरल चीजों से बिल्कुल ना खाएं, एलोपैथी, आयुर्वेदिक, होम्योपैथी या फिर अन्य प्रकार की दवाइयां को खाते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए जो कि हमें डॉक्टर भी इसकी सलाह देते हैं। होम्योपैथी और आयुर्वेदिक दवाओं में डॉक्टर हमें कई चीजों का परहेज बताते हैं और एलोपैथिक दवाइयों को लेने में डॉक्टर बहुत कम परहेज बताते हैं परंतु एलोपैथी दवाई को खाते समय 5 तरल चीजों से दवाई को नहीं खाना चाहिए (Dawai Ke Sath Bilkul Na Le Ye 5 Chije)।

दवा को इन 5 तरल चीजों से बिल्कुल ना खाएं (Dawai Ke Sath Bilkul Na Le Ye 5 Chije)

दवा को इन 5 तरल चीजों से बिल्कुल ना खाएं

यह भी पढ़े – नकली दवाओं की पहचान कैसे करें? और क्या बरते सावधानी?

किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए दवा के साथ

एलोपैथिक हो हम अंग्रेजी दवाई के नाम से भी जानते हैं एलोपैथी दवाइयों को खाने का तरीका बहुत ही आसान होता है परंतु यदि हम एलोपैथी दवाई खाते समय कुछ सावधानियां नहीं बढ़ते तो यह हमारे लिए भारी पड़ सकती है। यदि एलोपैथी दवाई खाते समय हम यह पांच गलतियां करते हैं तो यह हमारे लिए बहुत भारी पड़ सकता है आइए जानते हैं यह पांच गलतियां कौन सी है।

1. अल्कोहल या शराब से सेवन ना करें

अल्कोहल या शराब का बनाने के लिए केमिकल का प्रयोग किया जाता है। और एलोपैथिक दवाइयों को भी बनाने में केमिकल का प्रयोग किया जाता है यदि आप अल्कोहल के साथ दवाई का सेवन करते हैं तो एलोपैथिक दवाई उसके साथ रिएक्शन कर सकते हैं और यदि ऐसा होता है तो यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही घातक साबित हो सकता है इसलिए हमें इसके साथ सेवन नहीं करना चाहिए।

2. सोडा या कोल्ड ड्रिंक से सेवन ना करें

सोडा या कोल्ड ड्रिंक के साथ एलोपैथिक दवाइयों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि कुछ ऐसे कोल्ड ड्रिंक्स है जिसको बनाने में केमिकल्स प्रयोग होता होगा और यह आपके लिए बहुत ही घातक सिद्ध हो सकता है इसलिए कोल्ड ड्रिंक या फिर सोडा के साथ दवाइयों का सेवन भूलकर भी ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको इसके कई घातक परिणाम झेलने पड़ सकते हैं।

3. जूस के साथ सेवन ना करें

जूस हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है फिर यह फलों का हो या सब्जियों का जूस यह हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है यदि मनुष्य बीमार होता है तो डॉक्टरों से जूस पीने की सलाह जरूर देता है। जोश के साथ हमें दवाई का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि जूस के साथ दवाई लेने से यह हमारे शरीर में जहर बना सकता है इसलिए हमें दवाई के साथ जूस का सेवन करने से बचना चाहिए। यदि आपको जूस पीना है तो आप उसको पहले पीले और उसके कुछ समय बाद दवाई पिए या फिर दवाई खाने के कुछ समय बाद जूस का सेवन करें।

4. गर्म पानी से दवाई का सेवन ना करें

जब सर्दी जुखाम या फिर बुखार होता है तो मनुष्य को गर्म पानी अच्छा लगता है और वह गर्म पानी पीना ज्यादा पसंद करता है और गर्म पानी के साथ ही दवाई का सेवन करता है। गर्म पानी के साथ दवाई का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए क्योंकि दवाइयों को बनाने में उसके बाहरी आवरण को ढकने के लिए केमिकल का प्रयोग किया जाता है खासकर कैप्सूल को बनाने में इसका प्रयोग किया जाता है यदि आप गर्म पानी के साथ इसका सेवन करते हैं तो यह बाहरी आवरण जो केमिकल से बना होता है वह मुंह में ही खुल जाता है और दवाई हमारे शरीर में सही से फायदा नहीं करती है। इसलिए यदि पानी गर्म है तो उसको ठंडा होने दें उसके बाद ही दवाई का सेवन करें।

5. चाय, कॉफी और अन्य गर्म पदार्थों के साथ सेवन ना करें

यदि आप चाय कॉफी या फिर अन्य गर्म तरल पदार्थ के साथ दवाई का सेवन करते हैं तो इन गर्म पदार्थ की गर्माहट आपकी दवाई को खराब कर सकते हैं इसलिए हमें गर्व तरल पदार्थों के साथ दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए।

दवाइयों को खाते समय बरतें सावधानी

  • दवाई को खाते समय पानी पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिए जिससे दवाई आपके शरीर के अंदर चली जाए।
  • कुछ दवाइयों की पावर ज्यादा होती है जो आपके शरीर में जाकर गर्माहट पैदा कर सकते हैं और आपको घबराहट भी महसूस हो सकती है ऐसी दवाइयों को डॉक्टर दूध के साथ लेने की सलाह देते हैं तो आपको दूर से ही दवाई का सेवन करना चाहिए।
  • जब आप डॉक्टर से दवाई ले रहे हैं तो उन से दवाई खाने का तरीका अवश्य पूछ ले।
  • दवाई खाने में हमेशा पतले पदार्थ का प्रयोग करें जिससे आपको दवाई निगलने में आसानी होगी
  • दवाई का सेवन सोनी से लगभग 30 मिनट पहले ही कर लेना चाहिए।
  • डॉक्टर के द्वारा लिखी गई दवाई की मात्रा उतनी ही लेनी चाहिए जितनी डॉक्टर ने बताई है।

यह भी पढ़े – छाया गर्भनिरोधक गोली क्या है? प्रेग्नेंट नहीं होने के लिए कौन सी गोली खानी चाहिए?

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Follow us on Google News:

Mamta Jain

मैं ममता जैन मीडिया क्षेत्र में मैं तीन साल से जुड़ी हुई हूं। मुझे लिखना काफी पसन्द है और अब मैने यही मेरा प्रोफेशन बना लिया है। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। हेल्थ, स्वास्थ्य, मनोरंजन, सरकारी योजना, क्रिकेट, न्यूज़ और ब्यूटी पर लिखने में मेरा स्पेशलाइजेशन है। हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी जानकारी जानने के लिए मुझे फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *