Digital Rupee के फायदे, डिजिटल रुपय से लेन-देन हुआ और भी आसान

RBI ने भारत में डिजिटल रुपया की शुरुआत 1 दिसंबर 2022 में लॉन्च कर दिया है। Digital Rupee के फायदे देखकर RBI ने इसे डिजिटल करेंसी के रूप में लॉन्च किया है। भारत में डिजिटल रुपया की शुरुआत 4 बड़े शहरों से की गई है RBI ने मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु और भुवनेश्वर इन शहरों में डिजिटल रुपया को 1 दिसंबर 2022 में लॉन्च कर दिया है। इन शहरों में रहने वाले लोगों के अकाउंट में इलेक्ट्रॉनिक रूप से करेंसी दिखाई देगी।

Digital Rupee के फायदे

Digital Rupee के फायदे

RBI और भारत सरकार ने मिलकर इस करेंसी की शुरुआत की है। बिटकॉइन करेंसी से हम भलीभांति वाकिफ है उसी तर्ज पर आरबीआई ने भारत के डिजिटल रुपए की शुरुआत की है इस डिजिटल करेंसी को हम छूकर महसूस नहीं कर सकते यह डिजिटल फॉम में ही होगी। इस करेंसी का आदान-प्रदान इलेक्ट्रॉनिक रूप से बहुत ही आसानी से किया जा सकता है।

Digital Rupee के फायदे

डिजिटल करेंसी से हमें काफी लाभ होंगे और यह हमारे लिए काफी फायदेमंद भी साबित होगी-

1. अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती

आरबीआई ने भारत की अर्थव्यवस्था को और अधिक मजबूत करने के लिए यह कदम उठाया है भारत में डिजिटल करेंसी को लॉन्च होने से अर्थव्यवस्था को काफी मजबूती प्रदान होगी। डिजिटल रुपया को भारत के 4 शहरों में लॉन्च किया है और इसके सफल होने पर भारत के सभी शहरों में इसे लांच कर दिया जाएगा।

2. कैश गिरने या चोरी होने से मिलेगी आजादी

अपने साथ काफी पैसा ट्रैवल करते समय रखना या फिर बाजार में अपनी जेब में पैसे को रख कर ले जाना काफी खतरनाक और इसकी होता है और हमारे दिमाग में असुरक्षा महसूस होती है इस डिजिटल करेंसी के आने से अब आप कैशलैस ट्रांजैक्शन कर पाएंगे और पैसे का लेनदेन भी आसानी से हो सकेगा।

3. मोबाइल वॉलेट की तरह करेगा काम

आज के समय में हम पेटीएम और गूगल पर जैसे ऐप का प्रयोग करते हैं और उसमें वॉलेट का भी इस्तेमाल करते हैं इसी तरह डिजिटल रुपया कभी हमारे मोबाइल में एक वॉलेट होगा जिसके जरिए हम पैसे का लेन देन आसानी से कर सकते हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि हमें इस लेनदेन में इंटरनेट की आवश्यकता भी नहीं होगी।

4. डिजिटल रुपया को करेंसी में बदलना होगा आसान

यदि आप किसी भी लेनदेन को करना चाहते हैं और यदि आप उस का लेनदेन कैश में करना चाहते हैं तो आप अपने डिजिटल रुपया को केस में बैंक में जाकर आसानी से कन्वर्ट करा सकते हैं। इसके लिए आपको कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा और आपका लेन-देन भी आसानी से हो जाएगा।

5. ब्लैक मनी पर लगेगी लगाम

आरबीआई और भारत सरकार ने मिलकर डिजिटल रुपया के लेनदेन की शुरुआत की है इसके द्वारा ब्लैक मनी पर लगाम आसानी से लगाई जा सकती है। ब्लैक मनी भारत सरकार की एक बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है इसके चलते भारत सरकार ने नोटबंदी की परंतु उससे उतना फायदा नजर नहीं आया अब इसके द्वारा ब्लैक मनी पर लगाम आसानी से लगाई जा सकती है।

6. विदेशों में पैसा भेजने पर लगेगी लगाम

डिजिटल रुपया की शुरुआत होने से विदेशों में पैसा भेजने में काफी लगाम लगेगी। विदेशों में पैसा काफी मात्रा में बाहर भेजा जाता है जिससे भारत सरकार की और भी मुश्किलें बढ़ती जा रही है इसकी शुरुआत होने से भारत में विदेशों को पैसा भेजने में काफी लगाम लगेगी।

7. इंटरनेट के बिना पैसे का कर सकेंगे लेन-देन

डिजिटल रुपया की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसके लंदन में आपको इंटरनेट की आवश्यकता नहीं पड़ेगी बिना इंटरनेट के भी आप अपने पैसे का लेनदेन भी आसानी से कर सकते हैं। नेटवर्क हो या ना हो इंटरनेट हो या ना हो अब आपका ट्रांजैक्शन आसानी से हो सकेगा।

8. मौजूदा करेंसी के बराबर ही होगी डिजिटल रुपया की वैल्यू

आरबीआई ने डिजिटल रुपया लॉन्च कर दिया है और इस डिजिटल रुपया की वैल्यू भारत में मौजूदा रुपए की वैल्यू के बराबर ही मानी जाएगी। यदि आपके मन में कोई भी कंफ्यूजन है तो आरबीआई ने पहले ही इसकी गाइडलाइन जारी कर दी है कि डिजिटल रुपया भारत में मौजूदा करेंसी के बराबर ही वैल्यू रखेगा।

9. क्यूआर कोड से भी होगा भुगतान

यदि आप पैसे का लेन-देन करना चाहते हैं तो ई-रूपी को अब व्यक्ति से व्यक्ति और व्यक्ति से मर्चेंट दोनों तरह से भुगतान करना आसान होगा। मर्चेंट यानी जिसको आप भुगतान करना चाहते हैं उसके यहां लगे क्यूआर कोड को स्कैन करके आप डिजिटल रुपया को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं और आपका लेनदेन आसानी से हो जाएगा।

यह भी पढ़े – 2023 आईपीएल कब से शुरू होगा? आईपीएल 2023 मैच लिस्ट

Subscribe with Google News:

Leave a Comment