DLW Ka Pura Name Kya Hai? जाने DLW का नाम इन हिंदी में।

DLW Ka Pura Name Kya Hai (DLW का पूरा नाम क्या है):- DLW का पूरा नाम डीज़ल लोकोमोटिव वर्क्स (Diesel Locomotive Works) है। यह संस्था भारतीय रेल का एक हिस्सा है। जहां पर रेल के डीजल इंजन बनाए जाते हैं। और रिपेयर भी किए जाते हैं। डीएलडब्लू मैं इंजन में लगने वाले हैं। स्पेयर पार्ट्स भी बनाए जाते हैं। डीएलडब्लू बनारस में स्थित है।

DLW Ka Pura Name Kya Hai (DLW का पूरा नाम क्या है) :- DLW का पूरा नाम डीज़ल लोकोमोटिव वर्क्स (Diesel Locomotive Works) है।

DLW Ka Pura Name Kya Hai

यहां पर नए इंजन जो कि डीजल से चलते हैं। उनका निर्माण किया जाता है। और नई तकनीको का इस्तेमाल करके नए-नए प्रकार के इंजन बनाए जाते हैं। जिसकी क्षमता बहुत ज्यादा होती हैं। यह बनारस में स्थित एक बहुत बड़े एरिया में इसको बनाया गया है। बनारस में यह एरिया डीएलडब्ल्यू के नाम से जाना जाता है।

डीएलडब्ल्यू में वर्क करने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है। और इन वर्करों को रहने के लिए डीएलडब्लू ने घर भी बनाए हुए हैं। जो कि उन्हें अलॉट किए जाते हैं ।डीएलडब्लू भारतीय रेल का एक अहम हिस्सा है। यहां लगातार नए-नए इंजनों का आविष्कार किया जाता है। और उन्हें भारतीय रेल को सौंप दिया जाता है। जब यह नए इंजन बनाए जाते हैं।

तब इनकी निरीक्छण यहीं पर की जाती है। तब जाकर इसको भारतीय रेल को दिया जाता है। और यदि इंजन भारतीय रेल को पसंद आता है। तो उसका उत्पादन तेजी से किया जाता है। क्योंकि भारतीय रेल अधिक से अधिक और तेजी से सामान को इधर से उधर पहुंचाने के लिए किया जाता है। जितना अच्छा इंजन होगा सामान और सवारी गाड़ी को जल्द से जल्द उसके डेस्टिनेशन तक पहुंचा दिया जा सकेगा।

यह भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.