दोबारा बदला जाएगा झांसी रेलवे स्टेशन का नाम, रेल मंत्रालय ने तेज की नाम बदलने की प्रक्रिया

दोबारा बदला जाएगा झांसी रेलवे स्टेशन का नाम, रेल मंत्रालय ने तेज की नाम बदलने की प्रक्रिया। झांसी रेलवे स्टेशन का नया नाम रानी लक्ष्मीबाई झांसी किया जाएगा। 28 दिसंबर 2021 को झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘वीरांगना लक्ष्मीबाई’ कर दिया गया था ‌‌‌‌‌परंतु स्टेशन का नाम दोबारा बदलकर ‘रानी लक्ष्मीबाई झांसी’ किया जाएगा।

दोबारा बदला जाएगा झांसी रेलवे स्टेशन का नाम, रेल मंत्रालय ने तेज की नाम बदलने की प्रक्रिया

दोबारा बदला जाएगा झांसी रेलवे स्टेशन का नाम, रेल मंत्रालय ने तेज की नाम बदलने की प्रक्रिया

झांसी रेलवे स्टेशन की स्थापना कब की गई थी

ब्रिटिश शासन काल के दौरान ही झांसी के रेलवे स्टेशन की स्थापना की गई थी ब्रिटिश ने झांसी रेलवे स्टेशन की स्थापना वर्ष 1889 ई. में की थी। ब्रिटिश ने जब स्टेशन की स्थापना की थी तब इस स्टेशन का नाम झांसी रखा था और यह तभी से झांसी रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाता था। झांसी का नाम पूरे भारत में प्रसिद्ध है क्योंकि 1857 की क्रांति मैं रानी लक्ष्मीबाई ने एक अहम भूमिका निभाई थी तभी इसे झांसी का नाम पूरे भारत में प्रसिद्ध हो गया।

वीरांगना लक्ष्मीबाई के नाम से जाना जाता है झांसी स्टेशन

28 दिसंबर 2021 में केंद्र सरकार के द्वारा प्रस्ताव पर झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई कर दिया गया था परंतु झांसी का नाम हटने से बहुत से लोगों को आपत्ति हुई क्योंकि झांसी के नाम से ही प्रसिद्ध रानी लक्ष्मीबाई हुई थी इसलिए बहुत से लोगों ने इस पर आपत्ति जताई।

रानी लक्ष्मीबाई झांसी के नाम से जाना जाएगा झांसी रेलवे स्टेशन

रेलवे मंत्रालय द्वारा झांसी रेलवे स्टेशन का नाम दोबारा बदल कर रानी लक्ष्मीबाई झांसी किया जाएगा। रेलवे मंत्रालय द्वारा नाम बदलने की प्रक्रिया पी जी से शुरू हो गई है और बहुत जल्द ही वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी लक्ष्मी बाई झांसी कर दिया जाएगा।

1857 मैं भारत को आजाद कराने के लिए स्वतंत्रता के लिए अंग्रेजो के खिलाफ रानी लक्ष्मीबाई ने क्रांति छेड़ दी थी तभी से रानी लक्ष्मी बई को झांसी की रानी के नाम से जाना जाता है। झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई कर दिया गया था इस नाम पर बहुत से लोगों ने आपत्ति जताई थी इसके मद्देनजर रेल मंत्रालय ने वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन का नाम बदलकर रानी लक्ष्मीबाई झांसी बहुत जल्द ही कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़े – रानी लक्ष्मीबाई का जीवन परिचय? रानी लक्ष्मीबाई का इतिहास?

Leave a Reply

Your email address will not be published.