Doodle for Google प्रतियोगिता क्या है, गूगल छात्रों को दे रहा 5 लाख रुपया तक की स्कालरशिप

Doodle for Google प्रतियोगिता क्या है:- Doodle for Google एक ऐसी वार्षिक प्रतियोगिता है जिसमें कक्षा 1 से लेकर कक्षा 10वीं तक के छात्र भाग ले सकते हैं। यह प्रतियोगिता गूगल द्वारा की जा रही है जिसके अंतर्गत छात्र अपने खुद के डूडल गूगल के लिए बना सकते हैं जो गूगल के होम पेज पर फीचर इमेज के रूप में पब्लिश किया जा सकता है और इसके साथ ही पारितोषिक के रूप में नगद इनाम स्कॉलरशिप एवं बहुत कुछ पा सकते हैं। पंजीकरण करने के लिए इसकी अधिकारी वेबसाइट (https://doodles.google.co.in/d4g/) पर जाना होगा।

Doodle for Google प्रतियोगिता क्या है

Doodle for Google प्रतियोगिता क्या है

गूगल के द्वारा यह प्रतियोगिता क्यों आयोजित की जा रही है?

जब भी गूगल का होमपेज खोला जाता है तब वहां हमें रोमांचित डूडल्स देखने को मिलते हैं। जो समय और त्योहारों के अनुकूल रहते हैं यह डूडल्स गूगल होमपेज पर आने वाले लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट लाते हैं और इसके साथ ही मन को भाते भी हैं। पुराने डूडल्स कई प्रकार के प्रतिभाशाली व्यक्तियों द्वारा बनाए जा चुके हैं इस बार Doodle for Google कक्षा 1 से 10 तक के छात्रों को अवसर प्रदान कर रहा है जिससे कि प्रतिभाशाली छात्र अपना अच्छा प्रदर्शन दे सके।

गूगल द्वारा आयोजित यह प्रतियोगिता कितने लंबे समय तक आयोजित की जाएगी?

साल 2009 से डूडल फॉर गूगल प्रतियोगिता हर वर्ष गूगल द्वारा आयोजित की जा रही है। यह प्रतियोगिता कई देशों में आयोजित की जा रही है लेकिन यह वेबसाइट में केवल भारत मे आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिता की जानकारी दे रहा है।

इसमें भाग कैसे लें? Doodle for Google प्रतियोगिता क्या है

इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://doodles.google.co.in/d4g/ पर जाना है होगा। इस प्रतियोगिता में अध्यापक माता पिता non-profit ऑर्गेनाइजेशन और आफ्टर स्कूल प्रोग्राम्स भाग ले सकते हैं। लेकिन यह लोग कक्षा 1 से 10 के छात्रों के माध्यम से ही भाग ले सकते हैं जिसमें एक अभिभावक या एक अध्यापक केवल एक छात्र कोही रिप्रेजेंट कर सकता है। अध्यापक या अभिभावक अभिभावक जो इस प्रतियोगिता में भाग लेने को इच्छुक हैं उन्हें सबसे पहले एंट्री फॉर्म साइन करना होगा। एक बात का ध्यान जरूर दें अध्यापक कई डूडल्स डाल सकते हैं लेकिन सिर्फ एक डूडल एक छात्र के लिए ही हो सकता है। यदि अध्यापक या non-profit ऑर्गेनाइजेशन या आफ्टर स्कूल प्रोग्राम्स वाले छात्रों के बदले डूडल प्रोग्राम में एंटर करना चाहते हैं तो इसके लिए यह अनिवार्य है कि हर एंट्री फॉर्म हर छात्र के अभिभावक द्वारा हस्ताक्षर किए जाने चाहिए।

क्या डूडल्स सबमिट करने की कोई लिमिट है या नहीं?

अध्यापक एवं नॉर्थ नॉनप्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन द्वारा कितने भी डूडल्स अपने कक्षा के लिए एक ही समय में डाले जा सकते हैं लेकिन गूगल एक छात्र के नाम से केवल एक ही ओरिजिनल डूडल को स्वीकार करेगा।

क्या होगा यदि एक छात्र के नाम से दो डूडल्स डाले जाए?

जैसा कि यह पहले ही बताया जा चुका है कि प्रत्येक छात्र द्वारा एक ही डूडल स्वीकार किया जाएगा। लेकिन अगर गूगल को दो या दो से अधिक डूडल एक ही छात्र के नाम से सबमिट किया जाता है तो गूगल उस डूडल को स्वीकार करेगा जो उसे पहले मिला है। बाकी के डूडल को गूगल द्वारा बर्खास्त कर दिया जाएगा। अभिभावकों से यह खास निवेदन है कि इस बात का ध्यान रखें कि छात्रों द्वारा यदि कोई डूडल बनाया जा रहा है तो वह किसी भी प्रकार का नकल या डुप्लीकेट ना हो क्योंकि इस प्रकार के डूडल्स को भी गूगल के द्वारा बर्खास्त किया जाएगा।

गूगल द्वारा किसी भी ऐसा डूडल नहीं स्वीकार किया जाएगा जो कि एक से अधिक छात्रों द्वारा बनाया गया हो या सबमिट किया गया हो यानी कि ग्रुप एंट्रीस यहां पर स्वीकृत नहीं है।

डूडल सबमिट करने से पहले के नियम

  • डूडल सबमिट करने से पहले यह जरूरी है कि जिसके नाम से डूडल सबमिट किया जा रहा है वह छात्र भारत के नागरिक हो। इसके साथ ही वह छात्र भारत के किसी भी विद्यालय में पढ़ता हूं और उसके माता-पिता भी भारत के नागरिक हो।
  • डूडल किसी भी रूप में तैयार किया जा सकता है लेकिन इस बात का ध्यान रहे की डूडल को टू डाइमेंशनल यानी 2D फॉर्मेट में स्कैन किया हुआ होना चाहिए।
  • यदि किसी छात्र द्वारा थ्री डाइमेंशनल यानी 3D के रूप में डूडल को बनाया है तो इस बात का ध्यान रहे कि ओरिजिनल के बजाएं उसकी तस्वीर लेकर सबमिट करें।
  • स्कैन किए जाने वाले टुडे डूडल पेंसिल मार्कर चौक श्रेयांश पेस्टल कलर्स एवं अन्य चीजों के उपयोग से बनाया जा सकता है।
  • कंप्यूटर से जनरेट किया हुआ इमेज भी स्वीकृत है।
  • जहां तक संभव हो सके डूडल की फोटो या स्कैन कॉपी के साथ एंट्री फॉर्म जो अभिभावक या अध्यापक द्वारा हस्ताक्षर किए हो वह गूगल को सबमिट कर सकते हैं।
  • अभिभावक अध्यापक या non-profit ऑर्गेनाइजेशन बनाए गए डूडल एंट्री फॉर्म को एक साथ मिलाकर उसकी डिजिटल कॉपी या हार्ड कॉपी या उसको एडिट करके एंट्री फॉर्म के साथ सबमिट कर सकते हैं।
  • आप डूडल को एक सफेद कागज पर बनाकर उसे एंट्री फॉर्म के साथ लगाकर भी सबमिट कर सकते हैं मगर इस बात का ध्यान रहे कि यह बिल्कुल साफ और क्लियर हो जिसे आसानी से आंखों द्वारा देखा जा सके।

यह प्रतियोगिता कब से कब तक आयोजित की जाएगी

डूडल फॉर गूगल प्रतियोगिता

इस प्रतियोगिता में विजेता के द्वारा बनाए गए डूडल को केवल 1 दिन के लिए यानी 14 नवंबर 2022 को Google.co.in पर डिस्प्ले किया जाएगा।

राष्ट्रीय विजेता को क्या दिया जाएगा /National Winner

डूडल फॉर गूगल प्रतियोगिता में विजेता छात्र को-

  • ₹500000 का कॉलेज स्कॉलरशिप
  • ₹200000 का टेक्नोलॉजी पैकेज उनके स्कूल या नॉनप्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन के लिए
  • सर्टिफिकेट या ट्रॉफी ऑफ अचीवमेंट
  • गूगल हार्डवेयर
  • फन गूगल सच बाग

राष्ट्रीय फाइनलिस्ट को दिया जाने वाला इनाम

20 नेशनल फाइनल लिस्ट को भी गूगल द्वारा गूगल हार्डवेयर सर्टिफिकेट या ट्रॉफी ऑफ अचीवमेंट और फन गूगल सर्च वर्क दिया जाएगा।

ग्रुप विजेता क्या दिया जाएगा / Group Winners

  • ऐसे ग्रुप जो राष्ट्रीय विजेता तो नहीं बन सके लेकिन जिनका डूडल गूगल की गैलरी में फीचर किया जाएगा उन्हें भी कुछ इनाम दिया जाएगा जिसमें प्रत्येक छात्र को ₹200000 का कॉलेज स्कालरशिप
  • ₹100000 का टेक्नोलॉजी पैकेज उनके स्कूल और non-profit ऑर्गेनाइजेशन के लिए
  • गूगल हार्डवेयर
  • सर्टिफिकेट या ट्रॉफी ऑफ अचीवमेंट
  • फन गूगल सर्च भाग

इस प्रतियोगिता के जज कौन-कौन हैं?

  • नीना गुप्ता-नीना गुप्ता एक अभिनेता है फिल्म मेकर प्रोड्यूसर भी है जिन्हें नेशनल टेलीविजन पर काफी बार देखा जा चुका है
  • कोरिया कोसी वाईसीएम- यह एक कॉमिक बुक एडिटर फिल्म मेकर और स्टैंड अप कॉमेक
  • स्लेय प्वाइंट- यूट्यूब क्रिएटर्स और सोशल इनफ्लुएंसर
  • अलीका भट्ट- अध्यापक आर्टिस्ट यूट्यूब पर एंटरप्रेन्योर और स्पीकर।

यह भी पढ़े – पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें? जाने इसका स्टेप्स क्या है?

Leave a Comment