ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे? ड्रैगन फ्रूट कितने प्रकार के होते हैं?

ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे (Dragon Fruit Khane Ke Fayde), ड्रैगन फ्रूट एक ऐसा फल है जिसको खाने से शरीर मैं कई प्रकार की विकारों परेशानियों में आराम पाया जा सकता है। यह फल दक्षिण अमेरिका मैप पाया जाता है और ऐसे बहुत कम लोग ही हैं जो ड्रैगन फ्रूट के फायदे के बारे में पूरी तरह से परिचित होंगे।

ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे (Dragon Fruit Khane Ke Fayde)

ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे
Dragon Fruit Khane Ke Fayde

यह भी पढ़े – गाय का घी खाने के फायदे? गाय का घी खाने से क्या फायदा होता है?

ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे (Dragon Fruit Khane Ke Fayde)

इस फल को यह नाम किस के रंग और रूप के कारण दिया गया है यह फल ऊपर से गुलाबी रंग का होता है और अंदर सफेद रंग और लाल रंग का होता है।

ड्रैगन फ्रूट क्या है?

ड्रैगन फ्रूट दक्षिण अमेरिका में पाया जाने वाला ऐसा फल है जो कैक्टेसिया फैमिली में आता है। इसका वैज्ञानिक नाम हिलोकेरेस अंडटस है। ड्रैगन फ्रूट का पौधा एक प्रकार का बेल पर लगने वाला फल है जिसके तने गूदे दार तथा रसीले होते हैं।

यह फल दो किस्म का पाया जाता है पहला लाल गूदे वाला दूसरा सफेद गूदे वाला। इसकी फूल सफेद रंग के होते हैं और बहुत सुगंधित होते हैं जोकि सिर्फ रात में खेलते हैं और सुबह तक झड़ जाते हैं। इस फल का उपयोग कई रूप में किया जाता है और इसके सेवन के कई गुण हैं जिन्हें जानकर आप चकित रह जाएंगे।

यह भी पढ़े – जामुन के फायदे? जामुन डायबिटीज के रोगियों के लिए है रामबाण उपाय?

ड्रैगन फ्रूट के फायदे

ड्रैगन फ्रूट शरीर के कई समस्याओं को सही करने में काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके सेवन से कोई भी बीमारी जड़ से खत्म तो नहीं होती लेकिन उनके लक्षण को जरूर कम कर सकती है। यह फल खाने में भी काफी स्वादिष्ट होता है। नासिक किसी बीमारी से बचने के लिए बल्कि आप अपने स्वाद के लिए भी इस पल को पूरी आनंद के साथ खा सकते हैं।

यह भी पढ़े – संतरे के छिलके के फायदे? संतरे के छिलकों में छुपा है रूप दमकाने का सीक्रेट?

डायबिटीज को कम करने के लिए

ड्रैगन फ्रूट में प्राकृतिक रूप से एंटीबॉडीज के साथ फेनोलिक एसिड, फ्लेवोनॉयड्स, एस्कोर्बिक एसिड और फाइबर मौजूद होता है। यह सारे तत्व मिलकर व्यक्ति के खून में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके साथ ही जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या नहीं है वह लोग इस फल का सेवन करके अपने आप को डायबिटीज से दूर रख सकते हैं।

यह भी पढ़े – मखाना खाने के फायदे? दूध और मखाना खाने के फायदे क्या है?

ह्रदय की समस्याओं को दूर रखता है

ड्रैगन फ्रूट में जो छोटे काले बीज होते हैं उनमें वह मेगा 3 और ओमेगा 9 फैटी एसिड मौजूद होता है जो दिल को स्वस्थ रखता है। इसमें बीटालायंस , एस्कोर्बिक एसिड और पॉलीफेनोल्स जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो स्ट्रेस को दूर रखते हैं और हृदय को सुरक्षित रखते हैं। डायबिटीज के कारण कई लोगों को दिल की बीमारी होने लगती है। इस पल के सेवन से दिल स्वस्थ रहता है और डायबिटीज का खतरा भी टल जाता है।

यह भी पढ़े – अर्जुन की छाल के फायदे?

कैंसर में है उपयोगी

शोधकर्ताओं के अनुसार कई कैंसर रोगियों में ड्रैगन फ्रूट के सेवन के बाद कुछ हद तक आराम बातें देखे गए हैं। इस फल में इन्फ्लेमेटरी,एंटीट्यूमर और एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में भी काफी हद तक मदद करता है। कैंसर एक गंभीर बीमारी है जिस से बचने के लिए डॉक्टर की सलाह लेना आवश्यक है सिर्फ ड्रैगन फूड के सेवन से आप इस बीमारी से नहीं बच सकते।

यह भी पढ़े – सेब खाने के फायदे?

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है

एक शोध में यह पाया गया है कि लाल ड्रैगन फ्रूट के सेवन से टोटल कोलेस्ट्रोल, लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड को कम कर सकता है। हाई कोलेस्ट्रॉल से शरीर में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती है हाथ स्ट्रोक और दिल का दौरा भी हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण पड़ सकता है। ड्रैगन फूड के सेवन से आप अपने बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल को कुछ कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़े – चुकंदर के फायदे? चुकंदर हमारे शरीर के लिए है कितना गुणकारी?

पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है

ड्रैगन फ्रूट में ओलिगोसैकराइड तत्व पाया जाता है जो मनुष्य के अंत में मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाता है जिसके कारण पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाने में मदद मिलता है। ड्रैगन फुट में कई तरह के विटामिन और फ्रूट फाइबर भी मौजूद होता है जो पेट के पाचन तंत्र को और आंत को मजबूत बनाए रखता है।

गठिया की समस्या में आराम दिलाता है

यह एक ऐसी शारीरिक बीमारी है जिसमें शरीर के जोड़ों में दर्द और सूजन होने लगती है। यह दर्द इतना मर जाता है कि व्यक्ति को उठने बैठने एवं चलने में काफी समस्या उत्पन्न होने लगती है। यह कई कारणों से हो सकता है। ड्रैगन फ्रूट के सेवन से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट में वृद्धि होती है और यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को बढ़ने से रोकता है। इसके सेवन से जोड़ों के दर्द में आराम मिल सकता है।

यह भी पढ़े बादाम शेक के फायदे? दूध में बादाम डालकर पीने के फायदे?

डेंगू में लाभकारी होता है

ड्रैगन फ्रूट के बीज मैं एंटीवायरस और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो डेंगू के लक्षण और समस्याओं को कम करने में काफी हद तक मदद करता है। इसमें विटामिन से भी होता है जो हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और कई बीमारियों से लड़ने में मदद भी करता है।

इम्यूनिटी को बढ़ाता है

ड्रैगन फ्रूट के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी भर्ती है। इसके सेवन से शरीर में कुछ ऐसे बदलाव आते हैं जो किसी प्रकार के संक्रमण को कम करने या खत्म करने में काफी मददगार होता है।

शरीर की कोशिकाओं को स्वस्थ बनाता है

हमारे शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कई तरीकों से नुकसान पहुंचाता है। ड्रैगन फ्रूट के सेवन से कोशिकाओं की ऑक्सीडेटिव क्षति मजबूत बनी रहती है। इसमें गैलिक एसिड पाया जाता है जो हमारे शरीर की कोशिकाओं को किसी प्रकार के बचाता है।

दांतो और हड्डियों के लिए

ड्रैगन फ्रूट के सेवन से दांत और हड्डियां मजबूत बनती है क्योंकि इनमें कैल्शियम और फास्फोरस की काफी मात्रा मौजूद होती है जो हमारे शरीर की हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखता है।

गर्भावस्था में एनीमिया से बचाता है

गर्भावस्था के दौरान ड्रैगन फ्रूट का सेवन महिलाओं के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। गर्भावस्था के दौरान शरीर में काफी खून की कमी होने लगती है और शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं कम होने लगती है।

ड्रैगन फूड का सेवन गर्भावस्था के दौरान शरीर में आयरन की कमी को बोलने से रोकता है और कई गंभीर समस्याओं जैसे समय से पहले प्रसव जन्म के समय शिशु की मृत्यु गर्भपात इत्यादि जैसे खतरे को कम कर देता है।

अस्थमा में आराम दिलाता है

अस्थमा एक ऐसी बीमारी है जो काफी लंबे समय तक रहती है इसमें सांस लेने में तकलीफ सीने में दर्द खांसी जैसी समस्या होती है। इन समस्याओं से आराम पाने के लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

भूख को बढ़ाता है

ड्रैगन फ्रूट में वाइबर ऑफ विटामिन पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है इसमें विटामिन b2 भी पाया जाता है जो एक प्रकार का मल्टीविटामिन है। इसके सेवन से हो रही भूख की कमी को कम किया जा सकता है।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होता है

ड्रैगन फ्रूट के सेवन से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से हमारे शरीर को कई तरह के नुकसान होने लगते हैं जैसे मिर्गी, अल्जाइमर, ब्रेन डिस्फंक्शन, पार्किन्सन इत्यादि।

त्वचा के लिए फायदेमंद होता है

ड्रैगन फ्रूट में विटामिन b3 पाया जाता है जो ड्राई स्किन को नमी पहुंचाता है जिससे त्वचा चमकदार बनती है। ड्रैगन फ्रूट में फैटी एसिड भी मौजूद होता है जो त्वचा के कई समस्याओं में आराम दिलाता है।

बालों के लिए फायदेमंद होता है

ड्रैगन फ्रूट के सेवन से न सिर्फ त्वचा बल्कि वालों के स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होता है एक शोध में यह बताया गया है कि ड्रैगन फ्रूट में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों से जुड़ी समस्या जैसे रूसी फंगल इंफेक्शन खुजली एलोपेसिया जैसी समस्याओं में राहत दिलाता है।

यह भी पढ़े – मैंगो शेक के फायदे?

Leave a Reply

Your email address will not be published.