E-Shram Card 2022-23: ₹1000 श्रमिकों के खाते में आने वाले है फटाफट देखें लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम

श्रमिकों के लिए चीन की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है केंद्र सरकार और राज्य सरकार समय-समय पर उनके लिए नई नई योजनाएं आती रहती हैं। ऐसी ही एक योजना है ₹1000 श्रमिकों के खाते में आने वाले है फटाफट देखें लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम, इस योजन नाम श्रम कार्ड योजना है। इस योजना के तहत सरकार ऐसे लोगों को जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है इस योजना के द्वारा उनको कुछ आर्थिक लाभ देकर आर्थिक रूप से उनकी सहायता करना सरकार का आदेश है। इस योजना के जरिए आप कैसे पैसे ले सकते हैं और इस योजना के लिए कौन पात्र हैं की जानकारी दी जा रही है।

E-Shram Card 2022-23: ₹1000 श्रमिकों के खाते में आने वाले है फटाफट देखें लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम

₹1000 श्रमिकों के खाते में आने वाले है फटाफट देखें लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम

यह भी पढ़े – पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें? 12वीं किस्त ऐसे चेक करें?

E-Shram Card Latest News

सरकार की तरफ से श्रम कार्ड धारकों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है यदि आपके पास भी श्रम कार्ड है तो सरकार आपको इसके लिए ₹500 प्रति महीना आपके अकाउंट में देगी। श्रम कार्ड धारकों जिनके पास राशन कार्ड है उनको हर महीने ₹500 उनके अकाउंट में सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता दी जाएगी यदि आप भी इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो जल्द ही रजिस्ट्रेशन करा ले ।

श्रम कार्ड योजना का लाभ किसको दिया जाएगा

भारत सरकार ने श्रम कार्ड धारकों की लिस्ट बना रखी है जिसमें नाई, धोबी, रिक्शा चालक, ठेली वाला, दर्जी मोची फल बेचने वाला और रेडी वाला इन सभी को इस योजना में शामिल किया गया है जो इस योजना का लाभ आसानी से ले सकते हैं।

श्रम कार्ड धारक जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और वह आर्थिक रूप से कमजोर है तो ऐसे लोगों को सरकार आर्थिक सहायता के रूप में ₹1000 उनको फायदा दे रही है। यह पैसा उनके अकाउंट में डायरेक्ट डाल दिए जाते हैं जिससे उनकी आर्थिक मदद होती है।

2 लाख का फायदा कैसे लें

सरकार की तरफ से जिनका श्रम कार्ड बना हुआ है ऐसे लाभार्थियों को सरकार की तरफ से ₹2 लाख का दुर्घटना बीमा दिया जाता है। जिन लाभार्थियों ने श्रम कार्ड का रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ है ऐसे लाभार्थी की किसी दुर्घटना में या फिर बीमारी से मृत्यु हो जाती है या फिर वह विकलांग हो जाता है तो सरकार की तरफ से उसे ₹2 लाख रुपए बीमा की धनराशि उसके अकाउंट में सीधे डाल दी जाती है। यदि आप आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से हैं तो आप भी अपना श्रम कार्ड बनवा सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़े – कृषि अवसंरचना निधि योजना क्या है? 20 हजार से 2 करोड़ तक का लोन देगी सरकार!

Subscribe with Google News:

Leave a Comment