EAN Code Ka Pura Name Kya Hai? जाने EAN कोड को हिंदी में क्या कहते है।

EAN Code Ka Pura Name Kya Hai (EAN कोड का पूरा नाम क्या है):- EAN कोड का पूरा नाम यूरोपियन आर्टिकल नंबर (European Article Number) है। EAN किसी भी प्रोडक्ट की एक आईडेंटिटी होती हैं। आपने तो अक्सर देखा ही होगा जब आप कोई भी सामान परचेज करते हैं। तो उसके पीछे एक EAN Code दिया होता है। वहां पर आपको लंबी लंबी ब्लैक कलर की लाइन दिखेंगी और उसके नीचे एक कोड लिखा होता है।

EAN Code Ka Pura Name Kya Hai (EAN कोड का पूरा नाम क्या है) :- EAN कोड का पूरा नाम यूरोपियन आर्टिकल नंबर (European Article Number) है।

EAN Code Ka Pura Name Kya Hai

वही उस प्रोडक्ट का EAN कोड होता है। जो कि भारत सरकार के द्वारा दिया जाता है। यह कोड देने का मतलब यह है। कि उस प्रोडक्ट पर कितनी जीएसटी जा रही है। यह तय करता है आपने मॉल में या बड़े बड़े स्टोर्स में जा कर सामान परचेज तो किया ही होंगे। तब आपने वहां पर देखा होगा कि जो कर्मचारी बिलिंग कर रहा होता है। वह प्रोडक्ट को एक स्कैनर से स्कैन करता है।

और वह प्रोडक्ट उसकी स्क्रीन पर ऐड हो जाता है। वह जो स्कैन करता है। वही प्रोडक्ट का EAN कोड होता है। जो कि एक यूनिक आईडी होती है। यह स्टोर्स और सुपर मार्ट में इन्वेंटरी मैनेजमेंट करने में मदद करता है। यह EAN आप अपनी तरफ से प्रिंट कर कर नहीं लगा सकते हैं। क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं। और यदि इसकी चेकिंग होती है। और आपके पास अगर यह कोड मिलते हैं। तो आपको इसका दंड भी देना पड़ सकता है।

यह भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.