EVM Ka Pura Name? जाने EVM का पूरा नाम इन हिंदी।

EVM Ka Pura Name:- EVM Ka Pura Name “Electronic Voting Machine” ( मतदाता वोटिंग मशीन ) है। यदि आप भारत में रहते हैं। और आपकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा है। तो आप मतदाता सूची में आते हैं। ईवीएम मशीन एक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन है। जिसके जरिए वोटिंग कराई जाती है। इसकी दो इकाई होती है।

EVM Ka Pura Name:- EVM Ka Pura Name “Electronic Voting Machine” ( मतदाता वोटिंग मशीन ) है।

EVM-Ka-Pura-Name

एक तो मतदाता अधिकारी उसके पास होती है। और दूसरी जिसको वोट डालना होता है। वोट डालने मशीन को कुछ दूरी पर रख दिया जाता है। इस मशीन में आपके एरिया के अनुसार उस पार्टी का चुनाव चिन्ह और पार्टी नाम दिया होता है। और उसके सामने एक बटन होता है। जिस पर आप को क्लिक कर कर उस पार्टी को वोट डालना होता है।

EVM का पूरा नाम इन हिंदी?

EVM का पूरा नाम मतदाता वोटिंग मशीन है।

EVM का पूरा नाम in English?

EVM का पूरा नाम English में “Electronic Voting Machine” है।

आप जिस पार्टी के सामने का बटन दब आएंगे आपका वोट किस पार्टी को चला जाएगा इस मशीन को लाने का सबसे बड़ा फायदा यह हुआ की वोटिंग करने में कम समय लगने लगा पहले भारत में बैलेट पेपर चलते थे। बैलट पेपर के जरिए वोटिंग होती थी। इसमें वोट डालने वाले को ज्यादा टाइम लग जाता था। जब से ईवीएम आई यह टाइम कम होता चला गया और वोटिंग आसानी से हो जाती है। और सबसे बड़ा फायदा यह है।

कि जब वोटिंग की काउंटिंग होती है। तो यह काम एक दिन में ही पूरा हो जाता है। इसमें ज्यादा समय नहीं लगता है। और ज्यादा कर्मचारी भी नहीं लगते हैं। वैलेट पेपर गिनने में बहुत सारे कर्मचारियों को लगाना पड़ता था। और अगर कहीं मिस्टेक हो जाती थी। तो उसको बार-बार काउंटिंग कराना पड़ता था। जिस वजह से काफी समस्याएं आती थी। परंतु जब से ईवीएम आई है इस समस्या का समाधान हो गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published.