फिश खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए, मछली खाने के बाद इन चीजों को नहीं खाना चाहिए

मछली खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है इसकी सलाह डॉक्टर भी देते हैं परंतु फिश खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए यह हमको पता नहीं होता। मछली प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है मछली के अंदर प्रोटीन, आयरन, विटामिन डी, विटामिन b12, ओमेगा 3 आदि अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। मछली खाने के बाद क्या नहीं खाना यह जानना बहुत ही आवश्यक है। मछली खाने के बाद दूध, दही, आइसक्रीम, चाय, कॉफी, पनीर और दूध से बनी चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

फिश खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए (Fish Khane Ke Bad Kya Nahi Khana Chahiye)

फिश खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए
Fish Khane Ke Bad Kya Nahi Khana Chahiye

यह भी पढ़े – भिंडी खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 2 चीजें वरना खराब हो सकता है स्वस्थ?

मछली में पाए जाने वाले विटामिन

S.Noविटामिन
1प्रोटीन
2ओमेगा -3
3फैटी एसिड
4विटामिन बी 2 (राइबोफ्लेविन)
5आयरन
6विटामिन बी12
7विटामिन डी
8सेलमॉन
9एनकॉविज
10सार्डिनेज
11DHA

मछली खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

बहुत से लोगों को मछली खाना पसंद होता है इसका स्वाद उन्हें बहुत ज्यादा पसंद होता है ऐसी कुछ चीजें हैं जिनको मछली खाने के बाद या फिर मछली खाने से पहले इनका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए नहीं तो यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।

1. दूध का सेवन ना करें

आयुर्वेद में बताया गया है कि मछली खाने से पहले या मछली खाने के बाद दूध का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको स्किन जैसी समस्या होने का खतरा हो सकता है। मछली खाने के बाद दूध पीना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक साबित हो सकता है आपकी त्वचा के ऊपर सफेद दाग जैसी गंभीर समस्या हो सकती है इसलिए दूध का सेवन वर्जित बताया गया है।

2. दही का सेवन ना करें

दही की तासीर ठंडी होती है और मछली की तासीर गर्म होती है। आज के समय में मछली बनाने में दही का प्रयोग बहुत ज्यादा होने लगा है मछली के साथ दही खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक साबित हो सकता है। मछली और दही का सेवन करने से हमें पेट की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए हमें मछली के साथ या फिर मछली खाने के बाद दही का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

3. आइसक्रीम से बनाएं दूरी

आइसक्रीम को बनाने में दूध का प्रयोग अवश्य किया जाता है यदि आप मछली खाने के बाद आइसक्रीम का सेवन करते हैं तो आपको त्वचा से संबंधित और पेट से संबंधित बीमारियों होने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं। आज के समय में खाना खाने के बाद ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको आइसक्रीम खाना बहुत ही पसंद है। मछली खाने के बाद आइसक्रीम का सेवन बिल्कुल ना करें क्योंकि ऐसा करने से यह आपके लिए और आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है।

4. चाय और कॉफी से बनाई दूरी

बहुत से ऐसे लोग हैं जिनको खाना खाने के बाद कॉफी या फिर चाय पीना काफी पसंद है। चाय और कॉफी बनाने में दूध का प्रयोग किया जाता है आपको इस बात का ध्यान रखना है जिस दिन आपने मछली खाई है चाय और दूध का सेवन बिल्कुल ना करें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक साबित हो सकता है। बिना दूध की चाय और बिना दूध की कॉफी मछली खाने के बाद सेवन किया जा सकता है।

5. मिठाई का सेवन ना करें

कोलकाता के लोगों को खाना खाने के बाद मिठाई खाना बहुत पसंद है और कई लोगों को भी खाना खाने के बाद मिठाई खाना काफी पसंद है ‌‌ । ऐसी बहुत सी मिठाई हैं जिनको बनाने में दूध का प्रयोग किया जाता है मछली खाने के बाद दूध से बनी मिठाइयों का सेवन बिल्कुल ना करें यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है। बिना दूध से बनी मिठाइयों का सेवन किया जा सकता है।

मछली खाने के फायदे

  1. मछली हमारे दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है क्योंकि मछली के अंदर फैटी एसिड पाया जाता है यह हमारे इंतमा को तेज करने और याददाश्त बढ़ाने में एक अहम भूमिका निभाता है।
  2. मछली खाने से हमारे बाल स्वस्थ बने रहते हैं क्योंकि मछली के अंदर ओमेगा-3 नामक विटामिन पाया जाता है यह हमारे बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।
  3. मछली के अंदर उपस्थित ओमेगा 3 नामक विटामिन हमारी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है इससे हमारे यहां आंखों की रोशनी बढ़ती है।
  4. मछली हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है यह हमारी तो चाक के लिए पर्याप्त विटामिंस प्रदान करती है।
  5. कैंसर जैसी बीमारियों से हमारा बच्चा होता है मछली के अंदर ओमेगा-3 और फैटी एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है जिससे कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

मछली खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

Q1: मछली में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

Ans: मछली में प्रोटीन, ओमेगा -3, फैटी एसिड, विटामिन बी 2 (राइबोफ्लेविन), आयरन, विटामिन बी12,विटामिन डी, सेलमॉन, एनकॉविज, सार्डिनेज, DHA विटामिन पाए जाते है।

Q2: मछली खाने के बाद कितनी देर में दूध पीना चाहिए?

Ans: मछली खाने के बाद लगभग 6 घंटे तक दूध पीना चाहिए।

Q3: मछली खाने के बाद कौन सा फल नहीं खाना चाहिए?

Ans: मछली खाने के बाद फल खाना सकते है।

Q4: मछली खाने के बाद कितनी देर बाद चाय पी सकते हैं?

Ans: मछली खाने के बाद लगभग 6 घंटे बाद चाय पी सकते हैं।

Q5: मछली खाने के बाद दही खाना चाहिए?

Ans: मछली खाने के बाद दही नहीं खाना चाहिए।

Q6: मछली खाने के बाद गुड़ खा सकते हैं?

Ans: हाँ मछली खाने के बाद गुड़ खा सकते हैं।

Q7: मछली खाने के बाद आम खाना चाहिए या नहीं?

Ans: मछली खाने के बाद आम खा सकते हैं।

Q8: मछली खाने के बाद केला खाना चाहिए या नहीं?

Ans : मछली खाने के बाद केला खा सकते हैं।

यह भी पढ़े – कटहल खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए वरना बिगड़ सकता है स्वस्थ

Follow us on Google News:

Mamta Jain

मैं ममता जैन मीडिया क्षेत्र में मैं तीन साल से जुड़ी हुई हूं। मुझे लिखना काफी पसन्द है और अब मैने यही मेरा प्रोफेशन बना लिया है। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। हेल्थ, स्वास्थ्य, मनोरंजन, सरकारी योजना, क्रिकेट, न्यूज़ और ब्यूटी पर लिखने में मेरा स्पेशलाइजेशन है। हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी जानकारी जानने के लिए मुझे फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *