फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है? फ्रेंडशिप डे मनाये जाने का क्या कारण है?

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है (Friendship Day Kyu Manaya Jata Hai) :- साल 2021 में फ्रेंडशिप डे अगस्त की 1 तारीख यानी रविवार के दिन भारत में मनाया जाएगा। Friendship Day 2021 Date in India, हर साल अगस्त के पहले रविवार को भारत देश में फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है जो इस साल 2021 में 1 अगस्त को मनाया जाएगा।

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है (Friendship Day Kyu Manaya Jata Hai)

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है (Friendship Day Kyu Manaya Jata Hai)

बड़े और बच्चे सभी इस दिन का बहुत बेसब्री से इंतजार किया करते हैं। क्योंकि इस दिन सब अपने दोस्तों को चॉकलेट, ग्रीटिंग कार्ड, फ्रेंडशिप बैंड, फूल या गुलदस्ता इत्यादि देकर मित्रता का दिवस मनाते हैं। ताकि आप यह जता सके कि आप अपने दोस्त और दोस्ती को कितनी अहमियत देते हैं।

दोस्तों यह मित्रता का दिवस हर इंसान के लिए खास होता है, क्योंकि हर इंसान की जिंदगी में कई ऐसे मित्र होते हैं जिनसे हम अपने दिल की हर बात को शेयर करते हैं। दोस्ती का यह रिश्ता खून से तो नहीं जुड़ा होता, लेकिन दिल से एक दूसरे से हमेशा से जुड़े होते हैं।

जीवन के हर मोड़ चाहे दुख हो या सुख, मित्र एक दूसरे का साथ हमेशा निभाते हैं ।एक दूसरे के साथ लड़ाई -झगड़ा करना और सताना, लेकिन मुश्किल दौर में एक दूसरे की परवाह सिर्फ एक सच्चा दोस्त ही कर सकता है।

भारत के अलावा कई अन्य देशों में भी यह मित्रता का दिवस मनाया जाता है लेकिन दूसरे देशों में अलग-अलग दिन फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

फ्रेंडशिप डे कब कब मनाया जाता है?

  • भारत और मलेशिया में अगस्त महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।
  • पाकिस्तान में 19 जुलाई को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।
  • मेक्सिको ,एस्टोनिया, मेक्सिको और इक्वाडोर ,वेनेजुएला में 14 जुलाई को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।
  • ब्राजील, स्पेन ,अर्जेंटीना, उरूग्वे मैं 20 जुलाई को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।
  • बोलीविया में 23 जुलाई को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।
  • फिनलैंड में 30 जुलाई को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

फ्रेंडशिप डे कैसे मनाया जाता है

भारत में रविवार को वीकेंड होता है ऐसे में फ्रेंडशिप डे का त्यौहार छुट्टी वाले दिन पड़ता है तो लोगों का उत्साह और बढ़ जाता है। इसलिए कइ लोग इस दिन का आनंद उठाने के लिए दोस्तों के साथ बाहर जाने का प्लान बनाते हैं।

इस दिन लोग अपने दोस्तों को गिफ्ट ,फ्रेंडशिप बैंड, ग्रीटिंग कार्ड ,फूल का गुलदस्ता देकर बधाई देते हैं। इस दिन को खास बनाने के लिए कई लोग अपने कलीग्स या खास दोस्तों के साथ बाहर डिनर का प्लान बनाते हैं, या फिर मूवी देखने चाहते हैं, या फिर किसी लंबे टूर पर या पिकनिक पर जाते हैं।

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है

फ्रेंडशिप डे यानी मित्रता का दिवस को मनाने के पीछे कई कारण है। ऐसा कहा जाता है की सन् 1935 मैं अमेरिकी सरकार ने किसी कारण एक आदमी की हत्या कर दी थी।

जब इस बात की जानकारी उस व्यक्ति के खास दोस्त को लगी तो दुख में आकर उस दोस्त ने आत्महत्या कर ली। दोस्ती की इस मिसाल को देखकर तब से अमेरिकी सरकार ने उस दिन को फ्रेंडशिप डे यानी मित्रता दिवस के रूप में मनाने की घोषणा कर दी थी।

दूसरा कारण यह भी है कि सन् 1930 में एक बिजनेसमैन जिसका नाम था “जोएस हाल” ने अपने कई दोस्तों को तोहफे में कार्ड्स देकर इस दिन ( फ्रेंडशिप डे ) मनाने की शुरुआत की थी।

तीसरा कारण यह भी है कि 20 जुलाई सन 1958 में पराग्वे में डॉक्टर रमन आर्टिमियो ने एक पार्टी के दौरान अपने दोस्त को फ्रेंडशिप डे मनाने का सुझाव दिया था। इस दिन के बाद विश्व में फ्रेंडशिप डे को मनाने की परंपरा शुरू हो गई थी ।पराग्वे में यह दिन काफी काफी खुशी के साथ धूमधाम से मनाया जाता है।

यह भी पढ़े –